बिहार में आज से जाति जनगणना शुरू, CM नीतीश कुमार बोले- "इससे सभी को होगा लाभ.."

नीतीश कुमार ने जातिगत जनगणना के फायदे बताए. उन्होंने कहा कि इससे देश के विकास और समाज के उत्थान में बहुत फ़ायदा होगा.

पटना:

बिहार में जातिगत जनगणना का पहला दौर आज से शुरू हो रहा है. पहले चरण में आवासीय मकानों पर नंबर डाले जाएंगे. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी 'समाधान यात्रा' के दौरान शुक्रवार को शिवहर में कहा कि इस जनगणना के दौरान केवल जातियों की गणना नहीं, बल्कि राज्य के हर परिवार के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी. उससे देश के विकास और समाज के उत्थान में बहुत फ़ायदा होगा.

दरअसल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गुरुवार को पश्चिम चंपारण जिले से अपनी ‘समाधान यात्रा' की शुरुआत की है. वह 5 से 29 जनवरी तक अपनी यात्रा के दौरान सरकारी परियोजनाओं की समीक्षा करेंगे और लोगों से बातचीत भी करेंगे. अपनी इसी यात्रा के तहत बिहार के सीएम ने शिवहर में लोगों से मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने जातिगत जनगणना के फायदे बताए.

ये भी पढ़ें-  पीएम मोदी ने येल, ऑक्सफोर्ड, स्टैनफोर्ड को भारत में कैंपस खोलने की अनुमति देने के लिए उठाए कदम

नीतीश कुमार ने कहा कि 'समाधान यात्रा' का उद्देश्य लोगों की शिकायतों को समझना और उनकी समस्याओं का समाधान करना है. सीएम ने कहा कि हम लोगों की शिकायतों को समझने के लिए राज्य के विभिन्न जिलों का दौरा कर रहे हैं, जिससे हमें उनकी समस्याओं को हल करने में मदद मिलेगी. हम किए गए कार्यों और किए जाने वाले कार्यों का जायजा ले रहे हैं. हम सभी के साथ बैठक करेंगे. अधिकारी और एक महीने के बाद उनसे विस्तृत रिपोर्ट लेंगे". 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

5 जनवरी को पश्चिम चंपारण के बेतिया से शुरू हुई ये यात्रा राज्य के विभिन्न जिलों को कवर करते हुए समाप्त होगी. यात्रा का विस्तृत कार्यक्रम बिहार के कैबिनेट सचिवालय विभाग द्वारा प्रकाशित किया गया है.