विज्ञापन

हरियाणा के चुनावी दंगल का कौन होगा विजेता? 'जन्नत' में BJP या कांग्रेस किसकी हवा? नतीजों से पहले ये बातें जानना जरूरी

Assembly Election Result 2024: हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनावों के वोटों की गिनती मंगलवार सुबह 8 बजे से शुरू होगी. पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. इसके बाद EVM से डाले गए वोटों की गिनती होगी. सुबह 9 बजे तक शुरुआती रुझान आने लगेंगे. जबकि दोपहर बाद फाइनल नतीजों की तस्वीर साफ हो जाएगी.

हरियाणा के चुनावी दंगल का कौन होगा विजेता? 'जन्नत' में BJP या कांग्रेस किसकी हवा? नतीजों से पहले ये बातें जानना जरूरी
नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर और हरियाणा (Haryana Assembly Election Result 2024) की 90-90 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हो चुकी है. अब बारी फाइनल स्कोर की है. मंगलवार (8 अक्टूबर) को वोटों की गिनती होगी और नतीजे सबके सामने होंगे. जम्मू-कश्मीर में चुनाव के नतीजों (Jammu-Kashmir Elections Result 2024) से 2019 में आर्टिकल 370 को निरस्त किये जाने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली निर्वाचित सरकार के गठन का रास्ता साफ होगा. वहीं, हरियाणा में BJP को हैट्रिक लगाने की उम्मीद है, जबकि एग्जिट पोल के अनुमान से उत्साहित विपक्षी दल कांग्रेस (Congress) 10 साल बाद सत्ता में वापसी की आस लगाए बैठी है. वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरू होगी. पहले पोस्टल बैलेट गिने जाएंगे. इसके बाद EVM से डाले गए वोटों की गिनती होगी. सुबह 9 बजे तक शुरुआती रुझान आने लगेंगे. जबकि दोपहर बाद फाइनल नतीजों की तस्वीर साफ हो जाएगी.

हरियाणा और जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव की खास बातें:-

  1. जम्मू-कश्मीर विधानसा चुनाव में मुख्य रूप से मुकाबला कांग्रेस-नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) गठबंधन, भारतीय जनता पार्टी (BJP) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के बीच रहा. 2014 के बाद से जम्मू-कश्मीर में पहली बार विधानसभा चुनाव तीन फेज में हुए. 18 सितंबर को पहले फेज में 24 सीटों पर वोटिंग हुई. 25 सितंबर को दूसरे फेज में 26 सीटों पर मतदान हुआ. 1 अक्टूबर को तीसरे फेज के तहत 40 सीटों पर वोटिंग कराई गई. 
  2. जम्मू-कश्मीर के 90 सदस्यीय विधानसभा के लिए चुनावी मुकाबले में कुल 873 उम्मीदवार ने अपनी किस्मत आजमाई. इस बार कुल 63.45% वोटिंग हुई. ये 2014 के विधानसभा चुनाव में दर्ज 65.52% से कम है.
  3. जम्मू-कश्मीर के प्रमुख उम्मीदवारों में नेशनल कॉन्फ्रेंस के नेता उमर अब्दुल्ला दो सीटों बडगाम और गंदेरबल से मैदान में हैं. पीपुल्स कॉन्फ्रेंस के सज्जाद गनी लोन हंदवाड़ा और कुपवाड़ा सीटों से चुनाव लड़ रहे हैं. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष तारिक हामिद कर्रा बटमालू से ताल ठोक रहे हैं. जबकि BJP के प्रदेश अध्यक्ष रवींद्र रैना नौशेरा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं.
  4. शनिवार को आए एग्जिट पोल में नेशनल कॉन्फ्रेंस और कांग्रेस गठबंधन को बढ़त हासिल होती दिखाई गई है. क्षेत्रीय पार्टियों को भी कुछ सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. वहीं, एग्जिट पोल के नतीजों के मुताबिक, BJP के 2014 के विधानसभा चुनावों में जीती गई 25 सीटों की संख्या में थोड़ा सुधार होने की उम्मीद है. जबकि 10 साल पहले हुए चुनावों में 28 सीटें जीतने वाली PDP को इस बार 10 से भी कम सीटें मिलने का अनुमान है.
  5. नतीजों से एक दिन पहले ही राजनीति भी गरमा गई है. नेशनल कॉन्फ्रेंस के चीफ फारूक अब्दुल्ला ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी केंद्र शासित प्रदेश में सरकार बनाने के लिए महबूबा मुफ्ती की पार्टी का समर्थन लेने पर विचार करने को तैयार है. फारूक अब्दुल्ला ने खुद को मुख्यमंत्री पद की दौड़ से बाहर बताया. उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा बहाल किया जाना चाहिए, ताकि नई सरकार के पास लोगों की समस्याओं का समाधान करने की शक्ति हो.
  6. हरियाणा की बात करें, तो यहां की सभी 90 सीटों पर 1 अक्टूबर को वोटिंग हुई थी. लोकसभा चुनावों के बाद हरियाणा में विधानसभा चुनाव BJP और कांग्रेस के बीच पहला बड़ा सीधा मुकाबला है. हरियाणा की 90 सीट पर 464 निर्दलीय और 101 महिलाओं समेत कुल 1,031 उम्मीदवार मैदान में हैं. राज्य में कुल 67.90% वोटिंग हुई थी.
  7. हरियाणा चुनाव में मुख्य पार्टियां BJP,कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (AAP), इंडियन नेशनल लोकदल (ILND)-बहुजन समाज पार्टी (BSP) और जननायक जनता पार्टी (JJP)-आजाद समाज पार्टी (ASP) हैं. ज्यादातर एग्जिट पोल में हरियाणा में कांग्रेस को बंपर बहुमत मिलता दिखाया गया है.
  8. चुनावी मुकाबले में उतरे प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री सैनी (लाडवा), विपक्ष के नेता हुड्डा (गढ़ी सांपला-किलोई), INLD के अभय चौटाला (ऐलनाबाद), JJP के दुष्यंत चौटाला (उचाना कलां), BJP के अनिल विज (अंबाला कैंट), कैप्टन अभिमन्यु (नारनौंद), ओ पी धनखड़ (बादली), AAP के अनुराग ढांडा (कलायत) और कांग्रेस की विनेश फोगाट (जुलाना) हैं. तोशाम सीट से पूर्व सांसद और BJP की नेता श्रुति चौधरी और अनिरुद्ध चौधरी चुनाव लड़ रहे हैं. दोनों चचेरे भाई-बहन हैं.
  9. एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज करते हुए हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने दावा किया है कि उनकी पार्टी  BJP 8 अक्टूबर को पूर्ण बहुमत के साथ तीसरी बार सरकार बनाएगी. उन्होंने कहा कि जब 8 अक्टूबर को नतीजे घोषित होंगे, तो कांग्रेस इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को दोष देगी. दूसरी ओर, कांग्रेस नेता और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने पूर्ण बहुमत मिलने का विश्वास जताया है. हुड्डा को कांग्रेस के जीतने पर मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है.
  10. INLD-BSP गठबंधन ने भी दावा किया है कि नतीजे घोषित होने के बाद वह अगली सरकार बनाएगा, जबकि JJP नेता दुष्यंत चौटाला ने विश्वास जताया है कि उनके गठबंधन को जीत मिलेगी. हरियाणा में अपने बलबूते चुनाव लड़ने वाली AAP के प्रमुख अरविंद केजरीवाल किंगमेकर होने का दावा करते हैं. उन्होंने कहा कि AAP के समर्थन के बिना हरियाणा में कोई सरकार नहीं बन सकती.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
हरियाणा-जम्‍मू कश्‍मीर इलेक्‍शन रिजल्‍ट : जानिए किन-किन राज्‍यों में बीजेपी की सरकार
हरियाणा के चुनावी दंगल का कौन होगा विजेता? 'जन्नत' में BJP या कांग्रेस किसकी हवा? नतीजों से पहले ये बातें जानना जरूरी
बड़े कार पोर्टल्‍स को बेच रहे थे चोरी की गाड़ियां, दो शातिर गिरोह का भंडाफोड़, 20 कारें बरामद
Next Article
बड़े कार पोर्टल्‍स को बेच रहे थे चोरी की गाड़ियां, दो शातिर गिरोह का भंडाफोड़, 20 कारें बरामद
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com