क्या हाथी जयमाला सच में खुश है? तमिलनाडु ने वीडियो जारी कर दिया पेटा को जवाब

हाथी जयमाला को प्रताड़ित करने का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ. ये वीडियो पेटा की तरफ से पोस्ट किया गया था. अब इसके जवाब में तमिलनाडु की तरफ से एक वीडियो जारी किया गया है.

क्या हाथी जयमाला सच में खुश है? तमिलनाडु ने वीडियो जारी कर दिया पेटा को जवाब

जयमाला को असम से लाया गया था.

चेन्नई:

जयमाला हाथी इन दिनों तमिलनाडु के एक सेंटर में है. हाल ही में जयमाला का एक वीडियो पेटा ने शेयर किया था, जिसमें उसे प्रताड़ित करते हुए देखा जा सकता था. अब पेटा के वीडियो के जवाब में तमिलनाडु की तरफ से एक वीडियो जारी किया है, जिसमें लिखा है, श्रीविल्लीपुथुर अंदल मंदिर में हाथी जयमाला. बिल्कुल अच्छे से है, उसकी अच्छी देखभाल की गई. साथ ही उसके नहाने की भी व्यवस्था की गई है. सोशल मीडिया पर कुछ फर्जी वीडियो वायरल हो रहे हैं. जबकि यह वीडियो आज का ही है. इस वीडियो को पेटा इंडिया को टैग किया गया है.

तमिलनाडु सरकार के हिंदू धार्मिक और धर्मार्थ बंदोबस्ती विभाग, जो मंदिरों की देखरेख करता है, उसके पोस्ट किए गए वीडियो में हाथी को कुंड में तैरते और नहाते हुए देखा जा सकता है. यह स्पष्ट नहीं है कि पूल का निर्माण कब किया गया था. जयमाला को असम से लाया गया था और तब से उसे चेन्नई के श्रीविल्लीपुथुर मंदिर में रखा जा रहा है. पेटा द्वारा एक वीडियो पोस्ट करने के एक दिन बाद राज्य सरकार का वीडियो ट्वीट किया गया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह हाथी के पशु चिकित्सा निरीक्षण के दौरान लिया गया था.

तमिलनाडु ने PETA वीडियो को फर्जी बताया है. हालांकि एनडीटीवी इस वीडियो की पुष्टि नहीं कर रहा. वीडियो की शुरुआत जयमाला के अपने केयरटेकर के साथ के दृश्यों से होती है. कैप्शन में कहा गया है कि मंदिर में हाथी को अवैध रूप से रखा जा रहा है."उसे कृष्णन कोविल के पवित्र गर्भगृह में पीटा जा रहा है. 2021 में, उसे एक पेड़ से बांध दिया गया था और बेरहमी से पीटा गया था," 

ये भी पढ़ें : दिल्ली की शराब नीति पर ED ने दर्ज किया मनी लॉन्ड्रिंग का केस, 30 जगह छापे, सिसोदिया बोले- इसमें भी कुछ नहीं निकलेगा

PETA का दावा है कि हाथी को पीटते हुए दिखाया गया पहला वीडियो शिविर का है. हालांकि महावत को निलंबित कर दिया गया था, लेकिन नए महावत ने भी उसके साथ ऐसा ही व्यवहार जारी रखा. नए वीडियो में एक आदमी हाथी को डंडे से मारता है, हाथी दर्द में चिल्लाता हुआ भी दिख रहा है. पेटा ने आरोप लगाया कि जयमाला का नया महावत उसे आज्ञा मानने के लिए मजबूर करता है. साथ ही उसे एक शेड में अकेले, दिन में 16 घंटे तक जंजीर में बांधकर रखा जाता है. "महावत के खिलाफ मामले दर्ज किए गए हैं, लेकिन पेटा ने अधिकारियों से उसे एक सैंक्चुअरी में भेजने का आग्रह किया "ताकि उसकी देखभाल की जा सके."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: Asia Cup 2022: आज हर हाल में भारत का जीतना ज़रूरी, वरना टूर्नामेंट से हो जायेंगे बाहर