विज्ञापन

अलविदा रतन टाटा: स्कूटर में बीवी-बच्चों संग भीगते मिडिल क्लास के लिए नैनो का सपना आप ही देख सकते थे

रतन टाटा चाहते थे कि हर मध्यवर्गीय परिवार के पास अपनी एक कार हो. साथ ही वह इस बात का भी ध्यान रखना चाहते थे कि इस कार को खरीदने का बोझ मध्यवर्गीय परिवार की जेब पर भी भारी ना पड़े. इसके लिए रतन टाटा ने टाटा नैनो के डिजाइन का जिम्मा सौंपा था गिरीश वाघ को. दरअसल गिरीश बाघ टाटा की एक और ड्रीम प्रोजक्ट को सफलतापूर्वक पूरा किया था.

रतन टाटा ने मध्यवर्गीय परिवारों के सपने को किया था पूरा

नई दिल्ली:

एक आदमी था. वह अपनी लग्जरी कार से शहर की सड़कों को रोजाना नापता रहता था. इस दौरान उसने देखा कि अकसर एक परिवार स्कूटर पर सवार होकर एक साथ कहीं जाता है. स्कूटर में इतनी छोटी सी जगह में बच्चे माता-पिता के बीच किसी तरह से एडजस्ट हो पाते थे. उन्हें देखकर ऐसा लगता था जैसे उनकी हालत किसी सैंडविज जैसी हो. यह देखर उस आदमी के अंदर का इंसान जाग जाता था. वह सोचने लगता था कि कितना अच्छा होता कि इन लोगों के पास एक छोटी सी ही सही लेकिन एक कार होती. वे लोग कार में आराम से सीट पर बैठकर जाते. उन्हें धूल और बारिश की भी चिंता नहीं सताती. स्कूटर पर इस तरह लदकर जाते लोगों को देखकर उस आदमी को एक छोटी कार बनाने की सोची. इसके बाद से वह सस्ती कार के सपने को जमीन पर उतारने में लग गया. निचले मध्य वर्ग के लोगों के लिए सस्ती कार का सपना देखने वाले इस व्यक्ति का नाम था रतन नवल टाटा.रतन टाटा ने अपने इस सपने को कई बार लोगों से साझा भी किया था.

Latest and Breaking News on NDTV

अपने इस सपने को लेकर ही रतन टाटा ने एक बार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट में लिखा था कि आर्किटेक्चर स्कूल से होने का फायदा यह था कि मैं खाली समय में डूडल बनाता था.उन्होंन लिखा था,''मैंने खाली समय में डूडल बनाते समय यह सोचता था कि मोटरसाइकिल ही अगर ज्यादा सुरक्षित हो जाए तो कैसा रहेगा. ऐसा सोचते-सोचते मैंने एक कार का डूडल बनाया, जो एक बग्घी जैसा दिखता था. उसमें दरवाजे तक नहीं थे. इसके बाद मैंने सोच लिया कि मुझे ऐसे लोगों के लिए कार बनानी चाहिए और फिर टाटा नैनो अस्तित्व में आई, जो कि हमारे आम लोगों के लिए थी. हमारे लोगों का यहां मतलब देश की वैसी जनता से है, जो कार के सपने तो देखती है, लेकिन वह कार खरीदने में सक्षम नहीं है.'' रतन टाटा ने जिस कार का सपना देखा, उसे नाम दिया- टाटा नैनो. टाटा की यह कार लखटकिया के नाम से भी मशहूर हुई.

Latest and Breaking News on NDTV

रतन टाटा ने टाटा नैनो के डिजाइन का जिम्मा सौंपा था गिरीश वाघ को. दरअसल गिरीश बाघ टाटा की एक और ड्रीम प्रोजक्ट को सफलतापूर्वक पूरा किया था. इस टीम ने टाटा 'एस'नाम से छोटा ट्रक बनाया था.यह छोटा ट्रक छोटा हाथी के नाम से काफी मशहूर हुआ. वाघ और उनकी टीम ने करीब पांच साल तक नैनो पर काम किया.

रतन टाटा ने 18 मई 2006 को पश्चिम बंगाल के तत्कालीन मुख्यमंत्री और माकपा नेता बुद्धदेव भट्टाचार्य और कॉमर्स मंत्री निरुपम सेन के साथ बैठक की. इसके बाद उन्होंने ऐलान किया कि टाटा नैनो का कारखाना पश्चिम बंगाल के हुगली जिले के सिंगूर में लगाया जाएगा.इस परियोजना के लिए करीब एक हजार एकड़ जमीन की जरूरत थी. प्रशासन ने जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू की.

Latest and Breaking News on NDTV

आज पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री की कुर्सी पर बैठीं ममता बनर्जी उन दिनों अपनी पार्टी का आधार बढ़ाने की कोशिशों में लगी हुई थीं. उन्होंने टाटा नैनो के लिए जमीन अधिग्रहण का विरोध किया. वो सिंगूर जाने की जिद करने लगीं. लेकिन पुलिस ने उन्हें 30 नवंबर 2006 को सिंगूर जाने से रोक दिया.इसके विरोध में विधानसभा में तृणमूल के विधायकों ने जमकर हंगामा किया.इसके बाद ममता ने जमीन अधिग्रहण के खिलाफ कोलकाता में तीन दिसंबर 2006 से आमरण अनशन शुरू कर दिया. उन्होंने इस परियोजना के खिलाफ लंबा आंदोलन चलाया.

सिंगूर के प्लांट में टाटा नैनो का उत्पादन शुरू हुआ. लेकिन राजनीतिक विरोध और कर्मचारियों की सुरक्षा को देखते हुए रतन टाटा ने तीन अक्टूबर 2008 को कोलकाता में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ऐलान किया कि वो नैनो कार परियोजना को सिंगूर से हटाकर कहीं और ले जाएंगे.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उन दिनों गुजरात के मुख्यमंत्री थे. उन्होंने टाटा की इस महत्वाकांक्षी परियोजना को साणंद में लगाने का प्रस्ताव दिया. उन्होंने टाटा को इस महत्वाकांक्षी परियोजना के लिए हर जरूरी सहूलियत उपलब्ध कराई.

टाटा नैनो का कारखाना 3,340 ट्रकों और करीब पांच सौ कंटेनरों पर सवार होकर सिंगूर से साणंद पहुंचा. इस काम में सात महीने का समय लगा. टाटा ने अपना प्लांट साणंद में लगाया. वहां टाटा नैनो का उत्पादन शुरू हुआ.रतन टाटा ने 10 जनवरी 2008 को दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित दिल्ली ऑटो एक्सपो में टाटा नैनो को लोगों के सामने प्रदर्शित किया. टाटा नैनो के बेसिक मॉडल की कीमत रखी गई थी, एक लाख रुपये. इस अवसर पर रतन टाटा ने अपना सपना दोहराते हुए कहा था कि वो भारतीय परिवारों को कम कीमत में ट्रांसपोर्ट का एक बेहतर माध्यम उपलब्ध कराना चाहते हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

इसे कार को लोगों ने हाथों-हाथ लिया. टाटा ने कार की मांग को देखते हुए लॉटरी से पहले एक लाख कारों को देने का फैसला किया. इसके लिए दो लाख से अधिक लोगों ने आवेदन किया. इनमें से एक लाख लोगों का चयन टाटा नैनो कार देने के लिए हुआ.रतना टाटा ने मुंबई में पहली टाटा नैनो की चाबी अपने हाथों से सौंपी थी.उन्होंने 17 जुलाई 2009 को पहली टाटा नैनो कार की चाबी कस्टम विभाग के कर्मचारी अशोक रघुनाथ विचारे को सौंपी.

साल 2009 में सड़कों पर उतरने के बाद टाटा नैनो की रफ्तार 2019 आते-आते दम तोड़ने लगी. हालत यह हो गई कि 2019 के पहले नौ महीनों में एक भी टाटा नैनो कार नहीं बनी थी. उस पूरे साल इस कार की केवल एक यूनिट बिकी थी. वह भी फरवरी के महीने में. उसके बाद से टाटा ने टाटा नैनो का उत्पादन ही बंद कर दिया. अब ऐसी खबरें हैं कि टाटा नैनो के ईवी वर्जन को लांच कर सकता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
एक्सीडेंट में दिव्यांग हुई बच्ची को 19 साल बाद कोर्ट ने दिलाया मुआवज़ा, अब इतने रूपये मिलेंगे
अलविदा रतन टाटा: स्कूटर में बीवी-बच्चों संग भीगते मिडिल क्लास के लिए नैनो का सपना आप ही देख सकते थे
दादी ने भारत बुलाया और...  रतन टाटा की जुबानी,उनकी वो अधूरी प्रेम कहानी
Next Article
दादी ने भारत बुलाया और... रतन टाटा की जुबानी,उनकी वो अधूरी प्रेम कहानी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com