भारत की MRSAM का परीक्षण सफल, दुश्मन की एंटी-शिप मिसाइल को किया ध्‍वस्‍त

नौसेना ने मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल का सफल परीक्षण किया है. बताया जा रहा है कि आईएनएस विशाखापट्टनम डेस्ट्रॉयर में 16 एंटी-शिप या लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइलें लगाई जा सकती हैं.

भारत की MRSAM का परीक्षण सफल, दुश्मन की एंटी-शिप मिसाइल को किया ध्‍वस्‍त

भारत ने इजरायल से MRSAM मिसाइल के पांच रेजीमेंट खरीदने की बात की है

नई दिल्‍ली:

भारतीय नौसेना ने मध्‍यम क्षमता की सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल यानि मीडियम रेंज सरफेस टू एयर मिसाइल ( MRSAM) का सफल परीक्षण किया है. इस मिसाइल को विशाखापट्टनम गाइडेड मिसाइल विध्वंसक से दागा गया. इसने दुश्मन के एंटी शिप मिसाइल को कुछ ही समय में मार गिराया.

नौसेना ने इस मिसाइल परीक्षण का एक वीडियो भी साझा किया है. बताया जा रहा है कि आईएनएस विशाखापट्टनम डेस्ट्रॉयर में 16 एंटी-शिप या लैंड अटैक ब्रह्मोस मिसाइलें लगाई जा सकती हैं. इन दोनों मिसाइलों से लैस होने के बाद इस युद्धपोत की शक्ति काफी बढ़ जाएगी. 

एमआरएसएएम को रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने इजरायल के IAI(इजरायल एरोस्‍पेस इड्रस्‍ट्रीज) कंपनी के साथ मिलकर बनाया है. इजरायल से भारत को मिली बराक मिसाइल भी एमआरएसएएम ही हैं. यह इजरायल की खतरनाक मिसाइल बराक-8 पर आधारित है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एक बार लॉन्च होने के बाद एमआरएसएएम आसमान में सीधे 16 किलोमीटर तक टारगेट को गिरा सकती है. वैसे इसकी रेंज आधा किलोमीटर से लेकर 100 किलोमीटर तक है. यानी इस रेंज में आने वाले दुश्मन यान, विमान, ड्रोन या मिसाइल को नेस्तानाबूत कर सकती है.