अरब सागर में एक और जहाज के अपहरण की कोशिश, नौसेना बनाए हुए है स्थिति पर कड़ी नजर

Indian Navy: अरब सागर में वाणिज्‍य समुद्री जहाजों पर आतंकियों के हमले लगातार जारी हैं. इस बीच अरब सागर में एक और जहाज के अपहरण का प्रयास हुआ है. इस जहाज के चालक दल में कई सदस्‍य भारतीय हैं.

खास बातें

  • सोमालिया में कार्गो जहाज के अपहरण का प्रयास
  • 4 जनवरी की शाम 5-6 अज्ञात हथियार बंद लोगो के जहाज पर जाने का संकेत
  • नौसेना के विमाम जहाज की गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए हैं
नई दिल्‍ली :

अरब सागर में एक और कार्गो जहाज के अपहरण का प्रयास हुआ है. 4 जनवरी की शाम 5-6 अज्ञात हथियार बंद लोगो के जहाज पर जाने का संकेत मिला है. इस जहाज पर लाइबेरिया का झंडा लगा हुआ है. नौसेना ने जहाज की मदद के लिये अपने युद्धपोत आईएनएस चेन्नई को भेजा है. 5 जनवरी को नेवी के विमान ने जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और जहाज के चालक दल के साथ सम्पर्क स्थापित किया. नौसेना के विमाम जहाज की गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए हैं. बताया जा रहा है कि आईएनएस चेन्नई जहाज के करीब पहुंच चुका है.

भारतीय नौसेना ने अरब सागर में कुछ भारतीय चालक दल के सदस्यों के साथ लाइबेरिया के झंडे वाले एक व्यापारिक जहाज के अपहरण की घटना के बाद एक युद्धपोत तैनात किया है. मालवाहक जहाज एमवी लीला नोरफोक के अपहरण की घटना की रिपोर्ट गुरुवार को यूके मैरीटाइम ट्रेड ऑपरेशंस (यूकेएमटीओ) द्वारा की गई, जो एक ब्रिटिश सैन्य संगठन है. यह रणनीतिक जलमार्गों में विभिन्न जहाजों की गतिविधियों पर नज़र रखता है.

नौसेना के एक प्रवक्ता ने कहा कि भारतीय नौसेना ने अरब सागर में एक समुद्री घटना पर तेजी से प्रतिक्रिया दी, जिसमें लाइबेरिया के ध्वज वाले जहाज के अपहरण की कोशिश की गई. उन्होंने बताया कि जहाज ने यूकेएमटीओ पोर्टल पर एक संदेश भेजा है, जिसमें कहा गया कि लगभग पांच से छह अज्ञात सशस्त्र लोग जहाज पर सवार हो गए हैं. 

जहाज से मैसेज मिलते ही तुरंत एक्‍शन लिया गया. भारतीय नौसेना ने समुद्री गश्त शुरू की और जहाज की सहायता के लिए समुद्री सुरक्षा संचालन के लिए तैनात आईएनएस चेन्नई को डायवर्ट कर दिया है. इस दौरान पता चला कि जहाज के चालक दल में कई भारतीय शामिल थे. 

अधिकारी ने बताया कि भारतीय नौसेना के समुद्री गश्ती विमान ने शुक्रवार तड़के जहाज के ऊपर से उड़ान भरी और चालक दल की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए जहाज से संपर्क स्थापित किया. जहाज के चालक दल के साथ सम्पर्क स्थापित किया गया है और नौसेना के विमान, जहाज की गतिविधियों पर नज़र बनाए हुए हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-