विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Oct 08, 2023

Indian Air Force Day 2023: वायुसेना का संगम पर एयर शो, मिलेगा नया ध्‍वज

आज आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज हो गया. यह एक ऐतिहासिक दिन है, जब वायुसेना को अपना नया ध्वज मिला है.

Read Time: 3 mins
Indian Air Force Day 2023: वायुसेना का संगम पर एयर शो, मिलेगा नया ध्‍वज
इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी
नई दिल्‍ली:

भारतीय वायु सेना दिवस (Indian Air Force Day) के अवसर पर उत्तर प्रदेश की संगम नगरी के नाम से प्रसिद्ध प्रयागराज में भारतीय वायुसेना के "वायु योद्धाओं "का अद्भुत नजारा देखने को मिलेगा.. हमारे देश में प्रतिवर्ष 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है. इस वर्ष भारत अपना 91वां वायुसेना दिवस मना रहा है. इंडियन एयरफोर्स की स्थापना 8 अक्टूबर 1932 को की गयी थी, जिसके बाद से इस दिन को प्रत्येक वर्ष इसी तारीख को मनाया जाता है. 

आज आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज हो गया. यह एक ऐतिहासिक दिन है, जब वायुसेना को अपना नया ध्वज मिला है. बता दें कि नौसेना द्वारा अपने औपनिवेशिक अतीत को छोड़कर ध्वज में बदलाव करने के एक साल से अधिक समय बाद वायुसेना ने यह कदम उठाया है. वायुसेना के नए ध्वज में सबसे ऊपर दाएं कोने में भारतीय वायुसेना का चिह्न है.

भारतीय वायु सेना दिवस के कार्यक्रम की थीम इस बार... IAF– Airpower Beyond Boundaries यानि कि भारतीय वायु सेना - सीमाओं से परे वायु सेना निर्धारित की गई है. संगम क्षेत्र में एयर शो का भव्य आयोजन किया जा रहा है, जिसमें बेहद शानदार और आधुनिक चिनूक, चेतक, जगुआर, अपाचे, राफेल समेत कई विमान आपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं. 

PM मोदी ने वायु सेना दिवस पर शुभकामनाएं दीं
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को वायु सेना दिवस के अवसर वायु सैनिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि इनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है. पीएम मोदी ने यह भी कहा कि भारत को भारतीय वायुसेना की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर गर्व है. उन्होंने सोशल मीडिया मंच 'एक्स' पर भारतीय वायु सेना के साहस को सलाम करने वाला एक वीडियो भी साझा किया. प्रधानमंत्री ने लिखा, ''वायु सेना दिवस पर सभी वायु सैनिकों और उनके परिजनों को बधाई. भारतीय वायु सैनिकों की वीरता, प्रतिबद्धता और समर्पण पर भारत को गर्व है. उनकी महान सेवा और त्याग हमारे आकाश की सुरक्षा सुनिश्चित करता है."

ये भी पढ़ें :- 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
छुट्टियां मनाने लोनावला गया था पूरा परिवार, झरने में बहने से एक महिला और 4 बच्चों समेत 5 की मौत
Indian Air Force Day 2023: वायुसेना का संगम पर एयर शो, मिलेगा नया ध्‍वज
10वीं पास, किराए की कार और आज 400 कारें.. 36 करोड़ कमाने वाले अशफाक चूनावाला की यह कहानी गजब है
Next Article
10वीं पास, किराए की कार और आज 400 कारें.. 36 करोड़ कमाने वाले अशफाक चूनावाला की यह कहानी गजब है
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;