"भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन विनिर्माता बना": इंडिया एनर्जी वीक-2023 कार्यक्रम में PM मोदी

पीएम ने कहा कि भारत के पास दुनिया में चौथी सबसे बड़ी कच्चे तेल के शोधन की क्षमता है. भारत अपनी रिफाइनिंग क्षमता को 25 करोड़ टन सालाना से बढ़ाकर 45 करोड़ टन सालाना करने पर काम कर रहा है.

इस समय तुर्की में आए भूकंप पर हम सभी की दृष्टि बनी हुई है: पीएम मोदी

बेंगलुरु :

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बेंगलुरु में इंडिया एनर्जी वीक 2023 कार्यक्रम में इंडियन ऑयल द्वारा विकसित सोलर कुकिंग सिस्टम के ट्विन-कुकटॉप मॉडल का अनावरण किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि बेंगलुरु टेक्नोलॉजी, टैलेंट और इनोवेशन की एनर्जी से भरा एक शहर है. मेरी तरह आप भी यहां के युवा ऊर्जा को अनुभव कर रहे होंगे. इंडिया एनर्जी वीक-2023 भारत की जी20 की अध्यक्षता में पहला बड़ा कार्यक्रम है. करोड़ों लोग गरीबी से निकलकर मध्यम वर्ग की श्रेणी में आए हैं. भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन विनिर्माता बना है.  

पीएम ने कहा कि भारत के पास दुनिया में चौथी सबसे बड़ी कच्चे तेल के शोधन की क्षमता है. भारत अपनी रिफाइनिंग क्षमता को 25 करोड़ टन सालाना से बढ़ाकर 45 करोड़ टन सालाना करने पर काम कर रहा है. भारत का गैस पाइपलाइन नेटवर्क अगले चार-पांच साल में मौजूदा के 22, 000 किलोमीटर से बढ़कर 35,000 किलोमीटर पर पहुंच जाएगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि  21वीं सदी के विश्व का भविष्य तय करने में ऊर्जा क्षेत्र की बहुत बड़ी भूमिका है. ऊर्जा के नए संसाधन के विकास में ऊर्जा संक्रमण में आज भारत विश्व की सबसे मजबूत आवाजों में से एक है. विकसित बनने का संकल्प लेकर चल रहे भारत में ऊर्जा क्षेत्र के लिए अभूतपूर्व संभावनाएं बन रही हैं. IMF द्वारा हाल ही में किए गए विकास प्रक्षेपण से पता चलता है कि भारत दुनिया में सबसे तेजी से बढ़ती प्रमुख अर्थव्यवस्था बना रहेगा. महामारी और युद्ध के प्रभाव के बावजूद 2022 में भारत एक 'ग्लोबल ब्राइट स्पॉट' रहा है.

राष्ट्रीय हरित हाइड्रोजन मिशन देश को 21वीं सदी में नई दिशा देगा. इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरियों के उत्पादन को उत्पादन को 18,000 करोड़ रुपये की पीएलआई योजना पेश की गई है.  वित्त वर्ष 2023-24 के बजट में 10 लाख करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय से हरित हाइड्रोजन, सौर बिजली और सड़क क्षेत्रों को प्रोत्साहन मिलेगा.

तुर्की में आए भूकंप का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस समय तुर्की में आए भूकंप पर हम सभी की दृष्टि बनी हुई है. कई लोगों की मृत्यु और काफी नुकसान की खबरें हैं. तुर्की के आसपास के देशों में भी नुकसान की आशंका है. भारत भूकंप पीड़ितों की हर संभव मदद के लिए तत्पर है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कार्यक्रम में केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्यपाल थावरचंद गहलोत और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई भी मौजूद थे. (भाषा इनपुट के साथ)