विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत का 21वीं सदी का पुष्पक 'विमान' सफलतापूर्वक हुआ लॉन्च

पुष्पक को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा उठाया गया था, और इसे 4.5 किमी की ऊंचाई से छोड़ा गया था. रनवे से 4 किमी की दूरी पर रिलीज होने के बाद, पुष्पक स्वायत्त रूप से क्रॉस रेंज सुधार के साथ रनवे पर पहुंचा.

Read Time: 3 mins

पुष्पक की लैंडिंग को एक बड़ा मील का पत्थर माना जा रहा है.

आज सुबह कर्नाटक में रनवे पर भारत का 21वीं सदी का विमान पुष्पक सफलतापूर्वक लैंड हुआ. दरअसल पुष्पक, एक एसयूवी आकार का विंग रॉकेट है, जिसे "स्वदेशी अंतरिक्ष शटल" कहा जाता है. इसकी लैंडिंग को एक बड़ा मील का पत्थर माना जा रहा है. परीक्षण के दौरान रॉकेट को वायु सेना के हेलीकॉप्टर से उतारा गया था. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के प्रमुख एस सोमनाथ ने कहा, इसके परिणाम "उत्कृष्ट और सटीक" थे.

अंतरिक्ष एजेंसी ने कहा, "पुष्पक (आरएलवी-टीडी), विंग व्हीकल, रनवे पर सटीकता के साथ उतरा." इसरो ने कहा कि मिशन ने अंतरिक्ष से लौटने वाले आरएलवी के दृष्टिकोण और उच्च गति लैंडिंग स्थितियों का सफलतापूर्वक अनुकरण किया. पुष्पक को भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा उठाया गया था, और इसे 4.5 किमी की ऊंचाई से छोड़ा गया था. रनवे से 4 किमी की दूरी पर रिलीज होने के बाद, पुष्पक स्वायत्त रूप से क्रॉस रेंज सुधार के साथ रनवे पर पहुंचा.

एक बयान में कहा गया, ''यह रनवे पर ठीक से उतरा और अपने ब्रेक पैराशूट, लैंडिंग गियर ब्रेक और नोज व्हील स्टीयरिंग सिस्टम का उपयोग करके रुक गया.'' यह पुष्पक की तीसरी उड़ान थी, जो अधिक जटिल परिस्थितियों में इसकी रोबोटिक लैंडिंग क्षमता के परीक्षण का हिस्सा था, पुष्पक को परिचालन में तैनात करने में कई और साल लगने की उम्मीद है. सोमनाथ ने पहले कहा था, "पुष्पक प्रक्षेपण यान अंतरिक्ष तक पहुंच को सबसे किफायती बनाने का भारत का साहसिक प्रयास है."

यह भारत के भविष्य का री-यूजेबल लॉन्च व्हीकल है, जहां सबसे महंगा हिस्सा ऊपरी चरण है, जिसमें सभी महंगे इलेक्ट्रॉनिक्स हैं. इसे सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर री-यूजेबल बनाया जाता है. बाद में यह कक्षा में सैटेलाइट्स में ईधन भरने या नवीनीकरण के लिए सैटेलाइट्स को कक्षा से वापस लाने का काम भी कर सकता है. भारत अंतरिक्ष मलबे को कम करना चाहता है और पुष्पक भी उसी दिशा में एक कदम है.''

Latest and Breaking News on NDTV

आरवीएल ने 2016 में पहली बार उड़ान भरी और बंगाल की खाड़ी में वर्चुअल रनवे पर सफलतापूर्वक उतरा. योजना के अनुसार, वह समुद्र में डूब गया और फिर कभी वापस नहीं आया. दूसरा परीक्षण 2023 में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया था जब स्वायत्त लैंडिंग के लिए चिनूक हेलीकॉप्टर द्वारा पंख वाले रॉकेट को हवा से ड्रॉप किया गया था. सोमनाथ के अनुसार, रॉकेट का नाम रामायण में वर्णित 'पुष्पक विमान' से लिया गया है, जिसे धन के देवता कुबेर का वाहन माना जाता है.

इंजीनियरों और वैज्ञानिकों की एक समर्पित टीम द्वारा अंतरिक्ष शटल का निर्माण 10 साल पहले शुरू किया गया था. 6.5 मीटर के हवाई जहाज जैसे जहाज का वजन 1.75 टन है. नीचे उतरने के दौरान, छोटे थ्रस्टर्स व्हीकल को ठीक उसी स्थान पर जाने में मदद करते हैं जहां उसे उतरना होता है. सरकार ने इस परियोजना में 100 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है.

ये भी पढ़ें : जेल में रहते किस-किस से कब-कब मिल पाएंगे केजरीवाल, क्या कहते हैं जेल मैनुअल के नियम

ये भी पढ़ें : जेल में कैसे बीती केजरीवाल की रात, क्या-क्या खाया सुबह जागने के बाद?

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या दुश्मनों को सरकार में जगह दी जानी चाहिए? भाजपा के 'मित्रों की सरकार' तंज पर हिमाचल सरकार
भारत का 21वीं सदी का पुष्पक 'विमान' सफलतापूर्वक हुआ लॉन्च
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Next Article
लैपटॉप पर काम करते-करते मौत! आखिर क्यों 'खोखले' हो रहे हम, यह रिपोर्ट पढ़िए
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;