IMD ने 'SITRANG' को लेकर जारी की एडवाइजरी, मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की दी सलाह

विभागीय एडवाइजरी के अनुसार, कच्ची सड़कों को बड़ा और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान की आशंका है. सात ही निगम और नगर पालिका के निचले इलाकों में जलभराव की बात कही गई है.

IMD ने 'SITRANG' को लेकर जारी की एडवाइजरी, मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की दी सलाह

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

कोलकाता (पश्चिम बंगाल):

सितरंग चक्रवात के मद्देनजर भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने पश्चिम बंगाल के उत्तर और दक्षिण 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में तूफान के संभावित प्रभाव की चेतावनी जारी की. साथ ही 24-25 अक्टूबर तक बंगाल की उत्तरी खाड़ी में ऑफशोर गतिविधियों को स्थगित करने से संबंधित एक एडवाइजरी जारी की.

आईएमडी के बयान में कहा गया, "पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी और उससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी पर आए चक्रवाती तूफान और इसके गंभीर चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना के कारण, मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे 25 अक्टूबर 2022 तक समुद्र में न जाएं."

विभाग ने संभावित नुकसान की भविष्यवाणी करते हुए कहा कि फूस की झोपड़ियों को नुकसान होने की संभावना है. विभागीय एडवाइजरी के अनुसार, कच्ची सड़कों को बड़ा और पक्की सड़कों को मामूली नुकसान की आशंका है. सात ही निगम और नगर पालिका के निचले इलाकों में जलभराव की बात कही गई है.

इंडियन मेट्रोलॉजिकल डिपार्टमेंट ने अपडेट देते हुए बताया कि मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर गहरा अवसाद एक चक्रवाती तूफान “SITRANG” के रूप में बदल गया है. मौसम विभाग ने कहा, " इसके उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने की बहुत संभावना है. ऐसा हुआ तो 24 अक्टूबर को ये एक भीषण चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. इसके बाद उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ना जारी रखते हुए, 25 अक्टूबर की सुबह के आसपास, इसकी तिनकोना द्वीप और सैंडविप के बीच बांग्लादेश तट को पार करने की बहुत संभावना है."

बता दें कि सीतरंग चक्रवात को लेकर मौसम विभाग ने शुक्रवार को ही चेतावनी दी थी कि अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का सिस्टम तेज होकर एक चक्रवाती तूफान में बदल सकता है और 25 अक्टूबर को पश्चिम बंगाल-बांग्लादेश के तटों तक पहुंच सकता है. 

मौसम विज्ञानियों के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव और गहरे दबाव के कारण, पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में भारी से अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. 24 अक्टूबर, 2022 को अलग-अलग स्थानों पर 50-60KMPH की तेज हवाएं और भारी से बहुत भारी वर्षा के साथ हो सकती है. 

यह भी पढ़ें -
-- ऋषि सुनक ने ब्रिटेन के नये प्रधानमंत्री पद के लिए उम्मीदवारी की घोषणा की, 128 सांसदों का है समर्थन
-- हमले के बाद सलमान रुश्दी की एक आंख की चली गयी रोशनी, एक हाथ ने भी काम करना किया बंद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: छत्तीसगढ़: महिला स्‍वास्‍थ्‍यकर्मी के साथ सामूहिक रेप, आरोपियों पर वीडियो बनाने का भी आरोप