बिना साइन किए कैसे भेज रहे फाइलें? एलजी वीके सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्ठी

उप राज्यपाल ने लिखा है- ज्यादातर फाइलों पर लिखा जा रहा है कि "माननीय मुख्यमंत्री ने देखा और मंजूरी दी है." जबकि ऐसा केवल बीमार होने या कहीं बाहर रहने पर ही लिखा जाता है.

बिना साइन किए कैसे भेज रहे फाइलें? एलजी वीके सक्सेना ने अरविंद केजरीवाल को लिखी चिट्ठी

दिल्ली के उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को चिट्ठी लिखी है (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

दिल्ली के उप राज्यपाल (LG) वीके सक्सेना (VK Saxena) ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) को एक चिट्टी लिखी है. इसमें उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा फाइलों पर साइन न करने की बात लिखी है. पत्र में कहा गया है कि ज्यादातर फाइलों पर लिखा जा रहा है कि "माननीय मुख्यमंत्री ने देखा और मंजूरी दी है." जबकि ऐसा केवल बीमार होने या कहीं बाहर रहने पर ही लिखा जाता है. उन्होंने लिखा है कि, आगे से कोई प्रस्ताव या मंजूरी के लिए फाइल आए तो उस पर हस्ताक्षर किए जाएं जिससे शासकीय काम अच्छे से चले.

उप राज्यपाल वीके सक्सेना ने पत्र में लिखा है कि उनके (केजरीवाल) हस्ताक्षर के बिना ही मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) द्वारा फाइल उनकी राय और मंजूरी के लिए भेजी जा रही हैं. आम आदमी पार्टी (AAP) की सरकार और उप राज्यपाल कार्यालय के बीच विभिन्न मुद्दों पर टकराव के बीच यह नया मुद्दा सामने आया है.

एलजी सक्सेना ने कहा है कि मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि विभिन्न प्रस्तावों पर उनकी राय या मंजूरी के लिए उनके पास भेजी जाने वाली सभी फाइलों पर मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर हों.

इस संबंध में दिल्ली सरकार की ओर से फिलहाल कोई प्रतिक्रिया नहीं मिली है. एक सूत्र ने कहा, 'मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के हस्ताक्षर के बगैर उप राज्यपाल की राय, उनके विचार और मंजूरी के लिए फाइल सीएमओ द्वारा भेजी जा रही हैं. इन फाइलों पर अक्सर 'सीएम ने देखा है और मंजूरी दी है' और 'सीएम ने देखा है' जैसी उनके कनिष्ठ अधिकारियों की टिप्पणियां होती हैं.''

मुख्यमंत्री के हस्ताक्षर के बिना उप राज्यपाल कार्यालय को भेजी जा रही फाइलें शहर के प्रशासन और शासन के साथ ही 'अत्यंत संवेदनशील' मामलों से संबंधित भी होती हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आबकारी नीति में कहीं पर भी भ्रष्टाचार साबित नहीं कर पा रही भाजपा : आम आदमी पार्टी