VIDEO: हिमाचल में भारी बारिश के बीच उफनती ब्यास नदी पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन, ऐसे बची शख्‍स की जान

हिमाचल प्रदेश में रविवार को 'भारी से अत्यधिक भारी' बारिश हुई, जिसके चलते भूस्खलन हुआ और अचानक बाढ़ आ गई. इस दौरान कई इलाके जलमग्न हो गए, सड़कें, वाहन और घर बह गए और कई लोगों की मौत हो गई.

VIDEO: हिमाचल में भारी बारिश के बीच उफनती ब्यास नदी पर रेस्‍क्‍यू ऑपरेशन, ऐसे बची शख्‍स की जान

हिमाचल में भारी बारिश से 700 से ज़्यादा सड़कें बंद हैं. तीन नेशनल हाईवेज़ पर भी ट्रैफ़िक रोकना पड़ा है

नई दिल्‍ली:

उत्‍तर भारत में जारी भारी बारिश के बीच केंद्र और राज्य आपदा प्रतिक्रिया बलों के आपातकालीन कर्मचारी राहत और बचाव कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं. पिछले तीन दिनों में लगातार बारिश के कारण आम लोगों की मुश्किलें बढ़ी हुई हैं. अब तक कम से कम 19 लोगों की जान चली गई है. हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्‍खू ने लोगों से अगले 24 घंटों तक घर के अंदर रहने की अपील की है. इस बच एनडीआरएफ के जवानों को फंसे हुए लोगों को बचाने के लिए एक उफनती नदी के ऊपर जिप-लाइनिंग करते हुए देखा गया. 

पहाड़ी राज्य के मंडी जिले के नागवेइन गांव के पास ब्यास नदी के वीडियो में देर रात के एक साहासिक बचाव अभियान को दिखाया गया है, जहां एक व्यक्ति को केबल को पकड़े हुए देखा जा सकता है, जबकि एनडीआरएफ कर्मी उसे तालियां बजाते हुए ज़िप-लाइन के माध्यम से नदी के पार खींचते हैं.

बताया जा रहा है कि एनडीआरएफ की 14वीं बटालियन इस ऑपरेशन में शामिल थी. सोशल मीडिया पर साझा किए गए वीडियो में बाढ़ में वाहन तैरते हुए, घर और पुल ढहते हुए और आवासीय क्षेत्रों में गंदा पानी घुसते हुए दिखाया गया है.

मौसम विभाग ने अगले कुछ दिनों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में और अधिक बारिश की भविष्यवाणी की है. आईएमडी ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ और मानसूनी हवाओं के बीच संपर्क के कारण उत्तर पश्चिम भारत में भारी बारिश हो रही है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

ये भी पढ़ें :-