हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 : BJP ने जारी की 62 उम्मीदवारों की पहली सूची, राजनीति से धूमल की विदाई

राज्य में 12 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि 8 दिसंबर को चुनाव परिणाम आएंगे. नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. 27 अक्टूबर को नामांकन पत्र की स्क्रूटनी होगी.

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने पहली सूची जारी कर दी है. पहली सूची में 62 विधानसभा क्षेत्रों के लिए उम्मीदवार घोषित किए गए हैं. आपको बता दें कि हिमाचल प्रदेश में कुल 68 विधानसभा सीटें हैं. मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर सिराज से चुनाव लड़ेंगे.

सबसे बड़ी बात यह है कि हिमाचल प्रदेश की राजनीति से पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल की विदाई हो गई है. धूमल इस बार चुनाव नहीं लड़ेंगे. पिछली बार प्रेम कुमार धूमल सीएम उम्मीदवार थे, लेकिन अपना चुनाव हार गए थे. धूमल के बेटे अनुराग सिंह ठाकुर केंद्र में सूचना प्रसारण मंत्री हैं.

बीजेपी की सूची में कई मौजूदा विधायकों के टिकट भी काटे गए हैं. पहली सूची में पांच महिला उम्मीदवार, अनुसूचित जाति से 11 उम्मीदवार और अनुसूचित जनजाति से 8 उम्मीदवार उतारे गए हैं. हालांकि, अनुसूचित जनजाति के लिए केवल तीन सीटें ही आरक्षित हैं. बीजेपी ने पांच महिला उम्मीदवार दिए हैं, जबकि कांग्रेस ने अब तक केवल तीन उम्मीदवारों के नामों की घोषणा की है. भाजपा उम्मीदवारों में दो तिहाई ग्रैज्युएट और पोस्ट ग्रैजुएट हैं. 11 मौजूदा विधायकों के टिकट काटे गए हैं और एक कैबिनेट मंत्री का टिकट भी काटा गया है. 

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए कांग्रेस पार्टी ने अब तक 46 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा की है. राज्य में 12 नवंबर को वोटिंग होगी, जबकि 8 दिसंबर को चुनाव परिणाम आएंगे. नामांकन भरने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है. 27 अक्टूबर को नामांकन पत्र की स्क्रूटनी होगी. नामांकन वापस लेने की तारीख 29 अक्टूबर रखी गई है. 

यह भी पढ़ें-

आर्यन खान ड्रग्स केस : जांच में एनसीबी के अफसरों की भूमिका पर उठे सवाल, 10 प्वाइंट में जानें सब कुछ 

Video : झारखंड : सीएम हेमंत सोरेन ने बिलकिस मामले में दोषियों की रिहाई पर उठाए सवाल

>

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

>