विज्ञापन
This Article is From Jul 21, 2023

क्या बिहार में फ्लॉप हो गई शराबबंदी? 2016 से अब तक 6 लाख से अधिक मामले दर्ज

शराबबंदी कानून तोड़ने के मामले तेजी से बढ़ रहे, सुप्रीम कोर्ट में नीतीश सरकार के हलफनामे के बाद गरमाई बिहार की राजनीति

प्रतीकात्मक फोटो.

नई दिल्ली:

क्या बिहार की शराबबंदी फ्लॉप हो गई है? शराबबंदी तोड़ने के मामलों को देखते हुए तो यही पता लगता है. यह आंकड़े खुद बिहार सरकार के ही हैं. सवाल यह है कि शराबबंदी तो लेकर इतने सख्त कानून बनने के बावजूद लाखों की संख्या में ऐसे मामले क्यों दर्ज हो रहे हैं? क्या लोगों को पुलिस का डर नहीं है, या पुलिस शराबबंदी को कड़ाई से लागू नहीं करा पा रही है. 

आंकड़े अलग तस्वीर बता रहे हैं. बिहार में 2016 से शराबबंदी लागू है. इसे तोड़ने पर दर्ज मुकदमों की बढ़ती संख्या से अदालतें चिंतित हैं. सुप्रीम कोर्ट में दायर बिहार सरकार के हलफनामे के मुताबिक अप्रैल 2016 से अब तक 6.07 लाख मामले दर्ज किए गए. इनमें से 3.02  लाख मामले तो पिछले डेढ़ साल में दर्ज हुए हैं. सिर्फ 1.87 लाख मामलों में ही ट्रायल पूरा हो पाया है. यह आंकड़े इस बात की गवाही दे रहे हैं कि शराबबंदी में कहीं न कहीं समस्या आ रही है. 

शराबबंदी लागू होने के बाद से जहरीली शराब पीकर मरने के मामले भी लगातार बढ़े हैं. लाखों लोगों को जेल की हवा भी खानी पड़ी है. भ्रष्टाचार और अवैध शराब का कारोबार फैलने के आरोप भी हैं. 

हालांकि शराबबंदी के समर्थक इसके फायदे भी गिनाते हैं. उनके मुताबिक बिहार में जब से शराबबंदी लागू की गई है, घरेलू हिंसा में कमी आई है. महिलाओं के खिलाफ अपराध दर गिरी है. शराब पीकर सार्वजनिक स्थानों पर होने वाले हुड़दंग में कमी आई है. 

शराबबंदी के विरोधी कहते हैं कि इससे राज्य को कई तरह से नुकसान भी हुआ है. राजस्व के मामले में बिहार सरकार को हजारों करोड़ रुपये का नुकसान झेलना पड़ा है. मद्य निषेध विभाग पर खर्च लगातार बढ़ रहा है. अवैध शराब का धंधा बढ़ा है. संज्ञेय अपराध के मामले बढ़े हैं जिसके चलते अदालतों का काम बढ़ा है. 

बिहार में शराबबंदी को लेकर सियासत भी चरम पर है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
बिहार : रोहतास में सोन नदी में नहाते समय 7 बच्चे डूबे, 3 बच्चों की मौत 2 की हालत गंभीर
क्या बिहार में फ्लॉप हो गई शराबबंदी? 2016 से अब तक 6 लाख से अधिक मामले दर्ज
महाराष्ट्र के पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 3 लोगों की मौत, कोहरा बना वजह
Next Article
महाराष्ट्र के पुणे में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में 3 लोगों की मौत, कोहरा बना वजह
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com