विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 28, 2022

हरियाणा पंचायत चुनाव : बीजेपी ने 22 सीटें जीतीं, आप 15 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर

बीजेपी ने अंबाला, यमुनानगर और गुरुग्राम सहित सात जिलों में जिला परिषद की 102 में से 22 सीटें जीतीं, ‘आप’ ने सिरसा, अंबाला, यमुनानगर और जींद सहित कुछ जिलों में 15 सीटें जीतीं

Read Time: 21 mins
हरियाणा पंचायत चुनाव : बीजेपी ने 22 सीटें जीतीं, आप 15 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर
प्रतीकात्मक तस्वीर
चंडीगढ़:

हरियाणा पंचायत चुनाव के नतीजे रविवार को घोषित किए गए, जिसमें भारतीय जनता पार्टी (BJP), आम आदमी पार्टी (AAP) और इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो) के उम्मीदवारों ने राज्य में जिला परिषदों की कई सीटों पर जीत दर्ज की. एक वरिष्ठ निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी निर्वाचित उम्मीदवारों के नामों की अधिसूचना हरियाणा राज्य सरकार के गजट में 30 नवंबर से पहले जारी कर दी जाएगी.

पार्टी के एक नेता के अनुसार, सत्तारूढ़ भाजपा ने अंबाला, यमुनानगर और गुरुग्राम सहित सात जिलों में जिला परिषद की 102 में से 22 सीटों पर जीत हासिल की. हालांकि, पार्टी को पंचकूला में झटका लगा, जहां उसे जिला परिषदों की 10 सीटें गंवानी पड़ीं.

Advertisement

‘आप' पंचायत चुनावों में अपनी मौजूदगी दर्ज कराने में कामयाब रही और उसने सिरसा, अंबाला, यमुनानगर और जींद सहित कुछ जिलों में जिला परिषद की 15 सीटों पर जीत दर्ज की है. ‘आप' ने जिला परिषद की लगभग 100 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

इनेलो, जिसने जिला परिषद की 72 सीटों पर चुनाव लड़ा था, ने चुनावों में 14 सीटों पर जीत दर्ज की. कांग्रेस ने अपने पार्टी चिन्ह पर पंचायत चुनाव नहीं लड़ा था.

राजनीतिक दलों ने यह भी दावा किया कि जिन उम्मीदवारों का उन्होंने समर्थन किया था, उन्होंने जिला परिषद की कई सीटों पर जीत दर्ज की है. कई निर्दलीय उम्मीदवारों ने जिला परिषद चुनावों में जीत दर्ज की, जिससे राजनीतिक दलों को झटका लगा.

सिरसा के जिला परिषद के वार्ड नंबर छह से इनेलो नेता एवं ऐलनाबाद सीट से विधायक अभय चौटाला के बेटे करण चौटाला 600 से अधिक मतों से जीते.

Advertisement

चुनाव परिणामों के बाद पत्रकारों से बात करते हुए करण चौटाला ने चुनाव में अपनी जीत के लिए मतदाताओं को धन्यवाद दिया. शाहबाद जिला परिषद के वार्ड नंबर एक से जननायक जनता पार्टी (JJP) विधायक रामकरण कला के बेटे कंवरपाल जीते.

हारने वाले प्रमुख उम्मीदवारों में कुरुक्षेत्र के भाजपा सांसद नायब सिंह सैनी की पत्नी हैं, जिन्हें अंबाला जिला परिषद के वार्ड नंबर 4 से एक निर्दलीय उम्मीदवार ने पराजित किया.

Advertisement

राज्य में 143 पंचायत समितियों और 22 जिला परिषदों के चुनाव तीन चरणों में हुए थे. हरियाणा में 22 जिला परिषद हैं, जिनमें 411 सदस्य हैं. ये सदस्य 22 जिला परिषदों के प्रमुखों का चुनाव करेंगे. राज्य में 143 पंचायत समितियां हैं, जिनमें 3,081 सदस्य हैं जो अपने-अपने प्रमुखों का चुनाव करेंगे.

मतगणना केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पंचायत समिति और जिला परिषद चुनाव की मतगणना सुबह आठ बजे शुरू हुई थी.

Advertisement

चुनाव परिणाम के बाद, भाजपा की हरियाणा इकाई के प्रमुख ओपी धनखड़ ने कहा कि जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए ज्यादातर स्थानों पर भाजपा उम्मीदवारों और पार्टी समर्थित उम्मीदवारों को चुना गया है. उन्होंने चुनाव में जीत दर्ज करने वाले उम्मीदवारों को बधाई दी.

‘आप' प्रमुख एवं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जिला परिषद चुनावों में अपनी पार्टी के उम्मीदवारों को उनकी जीत के लिए बधाई दी. केजरीवाल ने एक ट्वीट में उनसे पूरे समर्पण के साथ लोगों के लिए काम करने को कहा.

Advertisement

‘आप' सांसद एवं पार्टी के हरियाणा प्रभारी सुशील गुप्ता ने कहा कि ‘आप' ने जिला परिषदों की 15 सीट जीती हैं. उन्होंने दावा किया कि चुनाव परिणाम से यह स्पष्ट हो गया है कि राज्य में आने वाला समय आम आदमी पार्टी का है.

इस बीच, हरियाणा राज्य निर्वाचन आयुक्त धनपत सिंह ने कहा कि राज्य में 143 पंचायत समितियों के 3,081 सदस्यों में से 117 पहले ही सर्वसम्मति से चुने जा चुके हैं.

राज्य में 2,964 सदस्यों के शेष पदों के लिए 11,888 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था.

उन्होंने कहा कि 22 जिला परिषदों के 411 सदस्यों के लिए चुनाव हुए थे और इन पदों के लिए 3,072 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. सिंह ने कहा कि सभी 22 जिलों के 143 प्रखंडों में जिला परिषद के 411 सदस्यों और पंचायत समितियों के शेष 2,964 सदस्यों के चुनाव के लिए मतगणना शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई.

उन्होंने कहा कि सभी निर्वाचित उम्मीदवारों के नामों की अधिसूचना 30 नवंबर से पहले हरियाणा राज्य सरकार के राजपत्र (गजट) में विधिवत जारी कर दी जाएगी.

इससे पहले, प्रत्येक चरण में मतदान के तुरंत बाद पंच और सरपंच के चुनाव के परिणाम घोषित किए गए थे.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
क्या पाकिस्तान ने भारत के सामने टेक दिए घुटने? समझिए नवाज शरीफ के कबूलनामे के मायने
हरियाणा पंचायत चुनाव : बीजेपी ने 22 सीटें जीतीं, आप 15 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर
आ रहा है रेमल... समंदर में उठ रहे बवंडर का खौफ, देखिए बंगाल में चेन से बांध दी गईं ट्रेनें
Next Article
आ रहा है रेमल... समंदर में उठ रहे बवंडर का खौफ, देखिए बंगाल में चेन से बांध दी गईं ट्रेनें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;