विज्ञापन

हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बैठकों का दौर जारी, जानिए आज दिन भर की प्रमुख हलचल

हरियाणा विधानसभा के लिए वोटिंग 1 अक्टूबर को होने हैं. हालांकि भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने चुनाव आयोग से तारीख बदलने की मांग की है.

??????? ???????? ????? ?? ???? ?????? ?? ??? ????, ????? ?? ??? ?? ?? ?????? ????
नई दिल्ली:

हरियाणा विधानसभा चुनाव (Haryana Assembly Elections) के लिए एक अक्टूबर को विधानसभा के चुनाव होंगे. मतों की गणना 4 अक्टूबर को होगी. इस बीच सभी दलों की तरफ से जहां चुनाव की तैयारियों को लेकर बैठकों का दौर जारी है वहीं मतदान की तारीख को लेकर भी विवाद देखने को मिल रहा है. कई राजनीतिक दलों का कहना है कि लंबी छुट्टियों का असर मतदान प्रतिशत पर हो सकता है.

  1. चुनाव की तारीख बढ़ाने के मुद्दे पर भाजपा की राज्य चुनाव प्रबंधन समिति के सदस्य वरिंदर गर्ग ने कहा, "हमने तर्क दिया है कि 1 अक्टूबर (मंगलवार) की विधानसभा चुनाव की तारीख एक सप्ताहांत से पहले है और उसके बाद अधिक छुट्टियां हैं, जिससे मतदान प्रतिशत प्रभावित हो सकता है, क्योंकि लोग लंबे सप्ताहांत पर छुट्टियों पर जाते हैं." इस मुद्दे पर चुनाव आयोग मंगलवार को अपना फैसला सुनाएगा. 
  2. हरियाणा में उम्मीदवार के चयन को लेकर कांग्रेस की स्क्रीनिंग कमेटी की सोमवार का बैठक हुई. चुनाव पूर्व कई सर्वे में कांग्रेस के अच्छे प्रदर्शन की संभावना जतायी जा रही है. हालांकि राज्य के कांग्रेसी कई गुटों में बंटे हुए दिख रहे हैं. आज की बैठक अजय माकन और माणिक टैगोर के नेतृत्व में हुई थी.
  3. हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) अपने वादे पूरे करती है और उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भाजपा नीत राज्य सरकार ने अपने 10 साल के शासन के दौरान कई कल्याणकारी निर्णय लिए हैं. उन्होंने कहा कि सत्ता में रहने के दौरान किये अपने वादे पूरे करने में नाकाम रही कांग्रेस के ठीक उलट भाजपा ने अपने वादे पूरे किये हैं. रोहतक में पार्टी के राज्य चुनाव कार्यालय का उद्घाटन करने के बाद, मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि हरियाणा के लोगों ने भाजपा को सत्ता में बनाये रखने के लिए अपना मन बना लिया है.
  4. हरियाणा चुनाव को लेकर किसानों के मुद्दों पर बीजेपी बेहद गंभीर दिख रही है. सांसद कंगना रनौत को बीजेपी नेतृत्व ने अनर्गल बयानबाजी से बचने के निर्देश दिए हैं. पार्टी ने कहा कि कंगना को हर मुद्दे पर बयान देने से बचना चाहिए. बीजेपी की ओर से कहा गया कि कंगना रनौत पार्टी की ओर से बयान देने के लिए अधिकृत नहीं हैं. उनका बयान पार्टी का बयान नहीं है.
  5. कंगना रनौत के बयान को लेकर कांग्रेस नेता सुप्रिया श्रीनेत ने कंगना रनौत से किसानों से कान पकड़ कर माफी मांगने की बात कही थी. साथ ही उन्होंने कहा था कि हरियाणा की जनता इस बयान का जवाब देगी. 
    सुप्रिया श्रीनेत ने कहा कि क्या BJP और सरकार भी यह मानती है कि अमेरिका और चीन हमारे देश के अंदर अस्थिरता कर रहे है?  अगर मोदी सरकार को लगता है कि विदेशी ताक़तें हमारे देश के अंदरूनी मामलों में दखल दे रहे हैं, तो इसके बारे में क्या कदम उठाये जा रहे हैं? 
  6. कांग्रेस नेता उदित राज ने रविवार को कहा कि अगर भाजपा के कहने पर चुनाव आयोग हरियाणा के चुनाव की तारीखों में बदलाव करता है, तो मान लीजिए कि आयोग, भाजपा की इकाई है. उल्लेखनीय है कि, भाजपा हरियाणा में विधानसभा तारीखों में बदलाव करने की मांग कर रही है. इसको लेकर कांग्रेस नेता उदित राज ने कहा, "भारतीय जनता पार्टी ने पहले ही हार स्वीकार कर ली है. इससे पहले भी कई महत्वपूर्ण चुनाव आए हैं. बड़े-बड़े त्योहारों के मध्य आए हैं. उस दौरान जनता ने और कई पार्टियों ने चुनाव की तारीखों में बदलाव करने की बाद की, लेकिन चुनाव आयोग अडिग रहा और उन मामलों में कभी तारीख नहीं बदली गई."
  7. कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि हरियाणा विधानसभा का चुनाव केवल सत्ता परिवर्तन के लिये नहीं बल्कि व्यवस्था परिवर्तन के लिये हो रहा है. सुरजेवाला ने कहा, ‘‘यह आम नागरिकों की रोजी रोटी बचाने का और बेरोजगारी पर काबू पाने का चुनाव है। गृहणियों पर पड़ रही महंगाई की मार से छुटकारा पाने का चुनाव है.'' कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘महंगाई के कारण रोजी रोटी का निवाला छीन चुका है. देश का युवा दर दर की ठोकरें खाने को मजबूर है। प्रदेश के लाखों युवा कच्ची नौकरी के लिए दर दर की ठोकरें खा रहे हैं. यह चुनाव खेती, मजदूरी और आढ़त बचाने का चुनाव है.''
  8. जेजेपी नेता पूर्व डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने न्यूज एजेंसी एएनआई को दिए इंटरव्यू में दावा किया है कि उनकी पार्टी विधानसभा चुनाव के बाद किसी भी हालत में बीजेपी के साथ गठबंधन नहीं करेगी. हालांकि उन्होंने इंडिया गठबंधन के साथ चुनाव बाद तालमेल की बात अपनी सहमति दी और कहा कि अगर नंबर उनके पक्ष में रहा तो क्यों नहीं.
  9. कांग्रेस महासचिव और सिरसा से सांसद कुमारी शैलजा ने भाजपा पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि प्रदेश में बदलाव की बयार बह रही है.  हरियाणा के महेंद्रगढ़ में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कुमारी शैलजा ने कहा कि हरियाणा में बदलाव की बयार बह रही है और जल्द ही सरकार और व्यवस्था दोनों बदल जाएंगे. भाजपा सरकार ने अग्निवीर योजना के नाम पर युवाओं के साथ मजाक किया, उनके भविष्य के साथ खिलवाड़ किया.  अगर उनकी शहादत हो जाए तो सरकार उन्हें शहीद का दर्जा तक नहीं देती. 
  10. हरियाणा की सियासत में इन दिनों में सबसे ज्यादा चर्चा भिवानी के तोशाम हलके की हो रही है. यहां हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल के पोते अनिरुद्ध चौधरी और पोती श्रुति चौधरी यानि भाई-बहन के आमने-सामने चुनाव लड़ने की कयासों के बीच सियासी संग्राम छिड़ा हुआ है.  इसकी बानगी सोमवार को बंसीलाल की श्रद्धांजलि सभा में देखने को मिली.   इस दौरान अनिरुद्ध चौधरी ने कहा कि मैं तोशाम से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव लड़ूंगा. ये बात मैनें पहले ही साफ कर दिया था.  अब फैसला पार्टी को करना है.  यहां के युवाओं का हमें साथ मिल रहा है.  तोशाम से टिकट मिलने पर टिकट की दौड़ वाले सभी कांग्रेस नेता मेरा साथ देंगे.  मेरी चाची किरण चौधरी नहीं चाहती क‍ि मैं तोशाम से चुनाव लडूं.  भाजपा में जाकर चाची ने मुझे राजनीतिक तौर पर बहुत मजबूत बना दिया है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मुंबई की लोकल ट्रेन में किया सफर, यात्रियों से की चर्चा
हरियाणा विधानसभा चुनाव को लेकर बैठकों का दौर जारी, जानिए आज दिन भर की प्रमुख हलचल
बेहद खास होगा PM मोदी का जन्मदिन, BJP चलाएगी 'सेवा पखवाड़ा'; पार्टी ने बनाया ये प्लान
Next Article
बेहद खास होगा PM मोदी का जन्मदिन, BJP चलाएगी 'सेवा पखवाड़ा'; पार्टी ने बनाया ये प्लान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com