विज्ञापन

9 ओबीसी, 13 एससी, 13 जाट : जानिए BJP ने टिकट बंटवारे में समीकरण साधते हुए कितने मंत्री-MLA किए रिपीट

भारतीय जनता पार्टी (Bharatiya Janata Party) ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के सामने मंजू हुड्डा को उम्मीदवार बनाया है. बीजेपी से राज्यसभा के लिए चुनी गई सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को भी तोशाम से बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है.

9 ओबीसी, 13 एससी, 13 जाट : जानिए  BJP ने टिकट बंटवारे में समीकरण साधते हुए कितने मंत्री-MLA किए रिपीट
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने हरियाणा की 90 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए बुधवार को 67 उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की. हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी को लाडवा सीट से उम्मीदवार बनाया गया है जबकि हाल ही में पार्टी में शामिल हुए कई लोगों को टिकट दिए गए हैं. भाजपा की ओर से केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद कई दौर की मशक्कत के बाद यह सूची जारी की गई है. हरियाणा में 5 अक्तूबर को चुनाव होने वाले हैं. मतों की गिनती का कार्य 8 अक्तूबर को होगा. 

17 विधायक 8 मंत्रियों को बीजेपी ने किया रिपीट

BJP की पहली लिस्ट में 67 उम्मीदवारों के नाम हैं. पार्टी ने 17 विधायकों और 8 मंत्रियों को रिपीट किया है. पहली लिस्ट में 8 महिलाओं को उम्मीदवार बनाया गया है. जबकि CM नायब सिंह सैनी को करनाल की जगह कुरूक्षेत्र की लाडवा से टिकट दिया गया है.अंबाला कैंट सीट से अनिल विज को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं,ज्ञान चंद गुप्ता पंचकुला, कंवर पाल गुर्जर जगाधरी, सुनीता दुग्गल रतिया, भव्या बिश्नोई आदमपुर और तेजपाल तंवर सोहना से चुनाव लड़ेंगे. 

13 जाट, 9 ब्राह्मण, 8 महिला पर बीजेपी ने जताया भरोसा
बीजेपी की लिस्ट में जातीय समीकरण को भी साधने की कोशिश देखने को मिली है. पार्टी की तरफ से 67 उम्मीदवारों की जारी लिस्ट में से जाट समुदाय के 13 उम्मीदवार हैं. वहीं ओबीसी के भी 9 उम्मीदवारों को टिकट मिला है. दलित समुदाय के 13 प्रत्याशियों को बीजेपी ने मैदान में उतारा है. बीजेपी ने 8 महिलाओं को भी प्रत्याशी बनाया है. वैश्य समुदाय के 5 प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतारा गया है. बीजेपी ने 9 ब्राह्मण उम्मीदवार भी मैदान में उतारा है. 

दूसरे दलों से आए नेताओं को भी मिला मौका
बीजेपी से राज्यसभा के लिए चुनी गई सांसद किरण चौधरी की बेटी श्रुति चौधरी को भी तोशाम से बीजेपी ने उम्मीदवार बनाया है. जेजेपी के तीन पूर्व विधायकों को बीजेपी ने टिकट दिया है. देवेंद्र बबली भारतीय कबड्डी टीम के पूर्व कप्तान दीपक हुडा को महम सीट से प्रत्याशी बनाया गया है.टोहाना,रामकुमार गौतम सफीदों उकलाना से अनूप धानक उम्मीदवार होंगे. 

9 मौजूदा विधायकों का कट गया टिकट

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से जारी पहली लिस्ट में 9 विधायकों का टिकट कट गया है. पार्टी ने फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता का टिकट काट लिया है. गुरुग्राम से सुधीर सिंगला भी बेटिकट हो गए हैं. पलवल से दीपक मंगला को बीजेपी ने इस चुनाव में प्रत्याशी नहीं बनाया है. बवानी खेड़ा से विशंभर वाल्मिकी को भी टिकट नहीं मिला है. अटेली से सीताराम यादव, पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह ,रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला का टिकट बीजेपी ने काट लिया है. 

बीजेपी की पहली लिस्ट की बड़ी बातें

  • सीएम नायब सिंह सैनी की सीट बदली गई है . लाडवा से मैदान में उतारा गया. लाडवा में जातीय समीकरण सैनी  के पक्ष में माना जा रहा है. यहां सैनी वोटों की संख्या अच्छी खासी है..
  • बीजेपी की पहली लिस्ट में 25 मौजूदा विधायकों को दोबारा टिकट मिला है. तीन मंत्री बे-टिकट हुए हैं.
  • सोहना से मंत्री संजय सिंह का टिकट काटा गया है.
  • रानिया से मंत्री रणजीत सिंह चौटाला का टिकट कटा है.
  • बवानी खेड़ा से मंत्री विशंभर बाल्मीकि का टिकट कट गया है.
  • बीजेपी की इस लिस्ट में आधा दर्जन दलबदलुओं को भी टिकट दिया गया है.
  • बीजेपी में शामिल हुईं अंबाला की मेयर रहीं शक्ति रानी शर्मा को कालका से उम्मीदवार बनाया गया है.

पूर्व सीएम भूपेंद्र हुड्डा के सामने मंजू हुड्डा बीजेपी उम्मीदवार
भारतीय जनता पार्टी ने हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा के सामने मंजू हुड्डा को उम्मीदवार बनाया है. मंजू हुड्डा जिला परिषद की चेयरमेन है. वहीं सीएम नायब सिंह सैनी की सीट को बीजेपी ने बदल दिया है.  इस चुनाव में वो करनाल की जगह कुरुक्षेत्र के लाडवा सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. रानियां से निर्दलीय जीते और बाद में बीजेपी में शामिल हुए रणजीत चौटाला को टिकट नहीं मिला है. वो लोक सभा चुनाव हार गए थे. नवीन जिंदल को झटका, उनकी मां सावित्री जिंदल को हिसार से टिकट नहीं मिला है.  उनकी जगह मौजूदा विधायक और मंत्री कमल गुप्ता को टिकट मिला है. पूर्व मंत्री कैप्टन अभिमन्यु को नारनौंद से टिकट दिया गया है. 

ये भी पढ़ें-: 

हरियाणा चुनाव: BJP ने 67 कैंडिडेट्स का किया ऐलान, 17 MLA और 8 मंत्री हुए रिपीट, CM सैनी को लाडवा से मिला टिकट

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे से कितना बदलेगा चुनावी गणित, CM पद की रेस में कौन-कौन आगे?
9 ओबीसी, 13 एससी, 13 जाट : जानिए  BJP ने टिकट बंटवारे में समीकरण साधते हुए कितने मंत्री-MLA किए रिपीट
क्या अमेरिका में सेल्फ गोल कर गए राहुल गांधी? आरक्षण, सिख,POK पर उलझे; जानिए क्यों देनी पड़ी सफाई
Next Article
क्या अमेरिका में सेल्फ गोल कर गए राहुल गांधी? आरक्षण, सिख,POK पर उलझे; जानिए क्यों देनी पड़ी सफाई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com