विज्ञापन

Haryana Election Results: छोटा विधायक, छोटी हार... हरियाणा चुनाव नतीजों का GK जान लीजिए

हरियाणा विधानसभा चुनाव में सभी दलों को मिलाकर 13 महिला विधायक जीतकर सदन में पहुंची हैं.

Haryana Election Results: छोटा विधायक, छोटी हार... हरियाणा चुनाव नतीजों का GK जान लीजिए
नई दिल्ली:

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने मंगलवार को हरियाणा में कांग्रेस की उम्मीदों को तोड़ते हुए और 10 साल की कथित सत्ता विरोधी लहर को बेअसर करते हुए शानदार जीत हासिल की और सत्ता की ‘हैट्रिक' लगाई. हरियाणा विधानसभा चुनाव में भाजपा की निर्णायक जीत का श्रेय मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को दिया.इस चुनाव परिणाम का असर आने वाले दिनों में होने वाले झारखंड, महाराष्ट्र और दिल्ली विधानसभा पर भी होने की संभावना है.

हरियाणा के इस चुनाव में कई रिकॉर्ड बन गए और कई टूट गए. आइए जानते हैं कुछ महत्वपूर्ण बातें और रिकॉर्ड

  1. कांग्रेस के उम्मीदवार आदित्य सुरजेवाला कैथल सीट से चुनाव जीत गए. वो हरियाणा के सबसे कम उम्र के विधायक बने हैं. वो राज्यसभा सांसद रणनदीप सुरजेवाला के छोटे बेटे हैं.  उन्होंने कनाडा से पढ़ाई की है. इसके साथ ही शमशेर सिंह सुरजेवाला की तीसरी पीढ़ी की राजनीति में एंट्री हो गयी है. 

  2. रघुबीर सिंह कादियान हरियाणा विधानसभा के सबसे अधिक उम्र के विधायक होंगे. 80 साल की उम्र में उन्होंने बेरी सीट से चुनाव जीता है.  उनके प्रोटेम स्पीकर बनने की संभावना है. 

  3. कांग्रेस नेता रघुबीर कादियान बादली सीट से सातवीं बार चुनाव जीतने में सफल रहे हैं. उन्होंने बीजेपी के संजय कबलाना को 35,470 मतों से पराजित किया.

  4. उचाना कलां सीट से बीजेपी के देवेन्द्र चतर भुज अत्री ने महज 32 वोटों के अंतर से प्रदेश की सबसे कम मर्जिन वाली जीत दर्ज की.फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस के मामन खान ने 98441 मतों के अंतर से शानदार जीत दर्ज की. यह हरियाणा विधानसभा चुनाव की सबसे बड़ी जीत थी. 

  5. भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने एक बार फिर रिकॉर्ड मतों से जीत दर्ज की है. गढ़ी सांपला किलोई सीट से उन्हें 71,465 मतों से जीत मिली. 

  6. गीता भुक्कल पांचवीं बार चुनाव जीतने में सफल रहीं. उन्होंने 12,979 मतों से चुनाव जीता.

  7. बीजेपी नेता धनश्याम सर्राफ ने भिवानी सीट से चौथी बार जीत दर्ज की. उन्होंने 55 हजार से अधिक मतों से माकपा के उम्मीदवार को हराया. 

  8. हरियाणा में इस चुनाव में महिलाओं का जलवा देखने को मिला. सभी दलों को मिलाकर 13 महिला विधायक जीतकर सदन में पहुंचे हैं.महिला पहलवान विनेश फोगाट भी पहली बार मैदान में उतरीं और उन्होंने जीत दर्ज किया.

  9. हरियाणा विधानसभा चुनाव में नायब सिंह सैनी कैबिनेट के 10 में से 8 मंत्रियों को हार का सामना करना पड़ा. हारने वालों में रणजीत सिंह चौटाला भी शामिल हैं. 

  10. हरियाणा के इस चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही दलों की सीट में बढ़ोतरी हुई है. कांग्रेस का पिछले चुनाव की तुलना में वोट प्रतिशत भी बढ़ा. कांग्रेस को इस चुनाव में 39.09 प्रतिशत वोट मिले. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
Haryana & Jammu Kashmir Election Live : लोगों ने पीएम मोदी की नीतियों पर मुहर लगाई..; दिल्ली में पीएम से मुलाकात पर हरियाणा CM नायब सिंह सैनी
Haryana Election Results: छोटा विधायक, छोटी हार... हरियाणा चुनाव नतीजों का GK जान लीजिए
"हमारी इमेज को ये लोग खराब..." सरकारी बंगले से बेड, एसी, टोटी ले जाने के बीजेपी के आरोप पर तेजस्वी यादव
Next Article
"हमारी इमेज को ये लोग खराब..." सरकारी बंगले से बेड, एसी, टोटी ले जाने के बीजेपी के आरोप पर तेजस्वी यादव
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com