ढांचागत क्षेत्र के लिए गारंटी बांड बीमा उत्पाद लेकर आएंगे : नितिन गडकरी

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में देश का पहला गारंटी बांड बीमा उत्पाद लाने की घोषणा की.

ढांचागत क्षेत्र के लिए गारंटी बांड बीमा उत्पाद लेकर आएंगे : नितिन गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा, भारतीय राजमार्गों का बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित हो रहा है जिसके लिए फंड की जरूरत है

नई दिल्‍ली :

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ढांचागत क्षेत्र में तरलता बढ़ाने के लिए देश का पहला गारंटी बांड बीमा उत्पाद 19 दिसंबर को जारी करेगा. सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को एक कार्यक्रम में देश का पहला गारंटी बांड बीमा उत्पाद लाने की घोषणा की. गारंटी बांड कॉरपोरेट बांड और वित्तीय गारंटी से अलग होते हैं. गारंटी बांड के तहत किसी बीमित परियोजना को पूरा करने या प्रदर्शन का दायित्व निहित होता है जबकि कॉरपोरेट बांड ऋण चुकाने से संबंधित वित्तीय दायित्व से संबंधित होते हैं. गडकरी ने उद्योग निकाय भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय राजमार्गों का बुनियादी ढांचा तेजी से विकसित हो रहा है जिसके लिए फंड की जरूरत है.

उन्‍होंने कहा, ''हमारा मंत्रालय 19 दिसंबर को भारत का पहला गारंटी बांड बीमा उत्पाद उतारने वाला है...इससे ठेकेदारों को बड़ी राहत मिलेगी.'' गडकरी ने कहा कि गारंटी बांड ठेकेदारों की बैंक गारंटी के रूप में फंसी कार्यशील पूंजी को मुक्त कराने में मदद करेंगे जिससे बुनियादी ढांचा क्षेत्र में नकदी बढ़ेगी. उन्होंने कहा, ''ठेकेदार इस धन का इस्तेमाल अपना कारोबार बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.''

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह बिजली आधारित एक त्वरित जन परिवहन प्रणाली शुरू करना चाहते हैं. उन्होंने कहा, ''मैं लद्दाख और लेह में 30 फ्यूनिकुलर रेलवे प्रणाली परियोजना शुरू करना चाहता हूं.'' फ्यूनिकुलर रेल प्रणाली के तहत तेज चढ़ाई वाली जगह पर रेल डिब्बे को घूमने वाली केबल की मदद से ऊपर खींचा जाता है. इस केबल का संचालन बिजली मोटर से किया जाता है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)