मुंबई के हॉस्‍टल में मृत मिली छात्रा, संदिग्ध का शव रेल की पटरी पर मिला

पुलिस को शक है कि ओम प्रकाश ने पहले युवती का रेप किया और फिर उसकी हत्या कर, खुद रेल के पटरी के नीचे जाकर खुदकुशी कर ली. हालांकि, अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है.

मुंबई:

मुंबई के हॉस्टल में एक छात्रा का शव मिला है. छात्रा की उम्र 19 साल बताई जा रही है. छात्रा का शव कमरे में मिला. मामला मरीन लाइन्स स्थित एक हॉस्टल का है. मृतक युवती गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ती थी. इस मामले में एक संदिग्ध सुरक्षा कर्मी का शव रेल की पटरियों से बरामद हुआ. छात्रा का शव संदिग्ध अवस्था में मिला है. पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा है. मुंबई पुलिस बताया कि हत्या का मामला दर्ज कर जांच की जा रही है. लड़की के पिता ने बताया कि 8 तारीख का उसका घर लौटने का टिकट था, लेकिन आज मुझे उसका शव लेने आना पड़ा है.

लड़की के पिता ने कहा जिस हॉस्टल में मुझे मेरी बेटी से मिलने नहीं जाने देते थे, उसमे वो कैसे था और उसे कैसे ऊपर जाने दिया गया? इसके पहले उसने मेरी बेटी को परेशान किया था. बेटी ने मुझे बताया था, तब मैंने वार्डन को बोलने के लिए कहा था. बेटी ने वार्डन को बताया भी था, लेकिन उन्होंने कुछ नहीं किया. इसलिए मेरी बेटी की हत्या के लिए वार्डन जिम्मेदार है. मेरी मांग है कि उन्हें भी आरोपी बनाया जाए. जब तक उन्हे आरोपी नहीं बनाया जाता है, तब तक मैं मेरी बेटी का शव नहीं लूंगा. मैंने मेरी बेटी को पढ़ाने के लिए भेजा था. 8 तारीख का उसका टिकट था, लेकिन आज मुझे उसका शव लेने आना पड़ा है.

दक्षिण मुंबई में 19 वर्षीय छात्रा अपने छात्रावास के कमरे में मृत पाई गई, जबकि इस मामले में एक संदिग्ध सुरक्षा कर्मी का शव रेल की पटरियों से बरामद हुआ. पुलिस ने यह जानकारी दी. एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि ऐसा संदेह है कि युवती का यौन उत्पीड़न किया गया, लेकिन इसकी पुष्टि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही हो पाएगी. अधिकारी ने बताया कि छात्रा उपनगर बांद्रा में एक सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज में पढ़ती थी. छात्रावास के कमरे में पहुंचने पर पुलिस ने उसे मृत पाया, उसके गले में दुपट्टा (स्टोल) लिपटा हुआ था.

अधिकारी ने बताया कि मरीन लाइन्स थाने में हत्या के संबंध में प्राथमिकी दर्ज की गयी है. मामले की जांच जारी है. उन्होंने बताया कि मामले में संदिग्ध सुरक्षाकर्मी मंगलवार सुबह रेल की पटरियों पर मृत मिला. इससे पहले वह लापता था. आरोपी का नाम प्रकाश कनौजिया है. पुलिस के मुताबिक, पहली नजर में युवती की दुपट्टे से गला घोंटकर हत्या की गई है. 

हॉस्टल के गार्ड तक ऐसे पहुंची पुलिस...
युवती की मौत के मामले में पुलिस को हॉस्टल के ही एक कर्मचारी ओम प्रकाश कन्नौजिया पर शक था. वह सोमवार सुबह से लापता था. शाम 5 बजे पुलिस को सूचना मिलने के बाद, जब उसकी तलाश शुरू हुई, तो सीसीटीवी में वो रेल स्टेशन की तरफ जाता दिखा. वहां सुबह एक व्यक्ति के रेल से कटने से मौत की जानकारी मिली.
पुलिस ने जब आरोपी के पिता को बुलाकर शव की पहचान कराई, तो वो ओम प्रकाश कनौजिया था.

पहले रेप, फिर हत्या और अंत में आरोपी ने की खुदकुशी!
पुलिस को शक है कि ओम प्रकाश ने पहले युवती का रेप किया और फिर उसकी हत्या कर, खुद रेल के पटरी के नीचे जाकर खुदकुशी कर ली. हालांकि, अभी पोस्टमार्टम रिपोर्ट का इंतजार है. इसके बाद ही इस बात की पुष्टि हो पाएगी कि युवती के साथ बलात्‍कार हुआ था या नहीं. मुम्बई पुलिस के डीसीपी प्रवीण मुंडे के मुताबिक, मंगलवार शाम पुलिस को जानकारी मिली कि मरीन ड्राइव के एक गर्ल्स हॉस्टल की लड़की के कमरे का दरवाजा लॉक है और सुबह से नहीं खुला है.   लड़की कमरे के अंदर है या बाहर, यह पता नहीं चल रहा था. पुलिस मौके पर पहुंची और दरवाजा खोला, तो लड़की का शव संदेहजनक स्थिति में पड़ा मिला. शुरुआती जांच में लड़की के साथ बलात्कार और हत्या की आशंका लग रही है. इसलिए मामले में पुलिस संदिस्ग्ध ओम प्रकाश कनोजिया के खिलाफ आईपीसी की धारा 302 और 376 के तहत मामला दर्ज कर जांच कर रही फिलहाल शव को पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया गया है. बताया जा रहा है कि मृतक आरोपी शादीशुदा है और उसे एक 12 साल की बेटी भी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

      

हेल्‍पलाइन
वंद्रेवाला फाउंडेशन फॉर मेंटल हेल्‍थ9999666555 पर कॉल करें, या help@vandrevalafoundation.com पर लिखें
TISS iCall022-25521111 (सोमवार से शनिवार तक उपलब्‍ध - सुबह 8:00 बजे से रात 10:00 बजे तक)
(अगर आपको सहारे की ज़रूरत है या आप किसी ऐसे शख्‍स को जानते हैं, जिसे मदद की दरकार है, तो कृपया अपने नज़दीकी मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य विशेषज्ञ के पास जाएं)