" गांधी के पास कानून की कोई डिग्री नहीं थी" , जम्मू-कश्मीर के LG का बड़ा बयान 

मनोज सिन्हा ने आगे कहा कि महात्मा गांधी के पास सिर्फ एक डिग्री थी और वो थी हाईस्कूल डिप्लोमा.

जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा ने महात्मा गांधी को लेकर दिया बयान

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को लेकर एक बड़ा बयान दिया है. उन्होंने शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि महात्मा गांधी के पास कोई लॉ की डिग्री नहीं थी. उन्होंने कहा कि मैं आपको तथ्यों के साथ आगे बताऊंगा. कौन कहेगा कि महात्मा गांधी के पास कोई डिग्री नहीं थी. मैं आपको बताऊंगा तो आपको आश्चर्य होगा कि उनके पास किसी यूनिवर्सिटी की कोई डिग्री नहीं थी. हम में से कई को लगता है कि महात्मा गांधी के पास लॉ की डिग्री थी, लेकिन सच ये है कि उनके पास लॉ की भी डिग्री नहीं थी. 

मनोज सिन्हा ने आगे कहा कि महात्मा गांधी के पास सिर्फ एक डिग्री थी और वो थी हाईस्कूल डिप्लोमा. उन्होंने लॉ में प्रैक्टिस करने के लिए क्वालिफाई जरूर किया था लेकिन उनके पास लॉ की कोई डिग्री नहीं थी. अब आप समझ सकते हैं कि राष्ट्रपिता कितने पढ़े लिखे थे. मैं आपके सामने इस बात को दोहराना चाहता हूं कि केवल डिग्री ही एजुकेशन नहीं है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

उन्होंने आगे कहा कि महात्मा गांधी ने बड़ी कम उम्र में अपनी अंतरध्वनि पहचान ली. आठ वर्ष की आयु में विद्यालय में पढ़ते थे और राजा सत्यवादी हरिशचंद्र का नाटक देखने गए थे. उन्होंने अपनी अंतरध्वनि पहचान ली कि वो सत्य है. उन्होंने उसी समय ठान लिया था कि चाहे जो कुछ भी हो मैं कभी सत्य से नहीं हटूंगा. गांधी जी ने जो कुछ भी हासिल किया उसके केंद्र में था सत्य. उन्होंने सत्य की वजह से ही हर चीज हासिल की. उन्होंने सत्य को कभी नहीं त्यागा.