जलाशयों के जल प्रसार में वृद्धि से पांच राज्यों, दो केंद्र शासित प्रदेशों को गंभीर खतरा : CSE

117 नदियों और सहायक नदियों में फैले एक-चौथाई निगरानी स्टेशन में, दो या अधिक जहरीले धातुओं के उच्च स्तर की सूचना मिली है.

जलाशयों के जल प्रसार में वृद्धि से पांच राज्यों, दो केंद्र शासित प्रदेशों को गंभीर खतरा : CSE

गंगा नदी के 33 निगरानी केंद्रों में से 10 में प्रदूषण का स्तर अधिक है.

नई दिल्ली:

भारत, चीन और नेपाल में 25 हिमनद झीलों और जलाशयों के जल प्रसार क्षेत्रों में 2009 के बाद से 40 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की गई है, जिससे पांच भारतीय राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो गया है. एक नयी रिपोर्ट में इस बात की जानकारी दी गयी है.सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट (सीएसई) की रिपोर्ट के अनुसार, जिन सात राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को खतरा है, वे हैं- असम, अरुणाचल प्रदेश, सिक्किम, बिहार, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर और लद्दाख.हालांकि, यह केवल जल प्रसार में वृद्धि का विषय नहीं है. 'स्टेट ऑफ इंडियाज एनवायरनमेंट 2022: इन फिगर्स' नामक रिपोर्ट में प्रकाशित आंकड़े चिंताजनक कहानी बयां करते हैं.

इसमें कहा गया है कि 1990 और 2018 के बीच भारत के एक तिहाई से अधिक तटरेखा में कुछ हद तक कटाव देखा गया है. पश्चिम बंगाल सबसे बुरी तरह प्रभावित है, जिसकी 60 प्रतिशत से अधिक तटरेखा भूमि के कटाव होने से प्रभावित है.रिपोर्ट में कहा गया है कि चक्रवातों की आवृत्ति में वृद्धि और समुद्र के जलस्तर में वृद्धि तथा मानवजनित गतिविधियां, यथा- बंदरगाहों का निर्माण, समुद्र तट पर खनन और बांधों का निर्माण तटीय कटाव के कुछ कारण हैं.सरकारी आंकड़ों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत में हर चार नदी-निगरानी केंद्रों में से तीन में भारी जहरीले धातुओं - सीसा, लोहा, निकेल, कैडमियम, आर्सेनिक, क्रोमियम और तांबे के खतरनाक स्तर दर्ज किए गए हैं.

सीएसई की रिपोर्ट के अनुसार, 117 नदियों और सहायक नदियों में फैले एक-चौथाई निगरानी स्टेशन में, दो या अधिक जहरीले धातुओं के उच्च स्तर की सूचना मिली है.गंगा नदी के 33 निगरानी केंद्रों में से 10 में प्रदूषण का स्तर अधिक है.रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के वन क्षेत्र का 45 से 64 प्रतिशत 2030 तक जलवायु हॉटस्पॉट बनने की संभावना है. वर्ष 2050 तक, देश का लगभग पूरा वन क्षेत्र जलवायु हॉटस्पॉट बनने की संभावना है.

सीएसई की रिपोर्ट में कहा गया है, ''जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले नुकसान की गंभीरता 2085 में बढ़ने वाली है.'' जलवायु हॉटस्पॉट एक ऐसे क्षेत्र को संदर्भित करता है जो जलवायु परिवर्तन के गंभीर प्रभावों का सामना कर सकता है.रिपोर्ट से पता चला है कि भारत ने 2019-20 में पैदा हुए 35 लाख टन प्लास्टिक कचरे में से 12 प्रतिशत का पुनर्चक्रण किया और 20 प्रतिशत को जला दिया. इसमें कहा गया है कि शेष 68 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे के बारे में कोई जानकारी नहीं है, जो संभवतः डंपसाइट्स और लैंडफिल साइट में खप गया होगा.

यह भी पढ़ें:
Climate Change : दक्षिण चीन सागर का बढ़ा जलस्तर, Coral Rocks पर पड़ा ये असर
वाटर ट्रीटमेंट के लिए 100 एकड़ जमीन पर झील बनाएगी केजरीवाल सरकार, दिल्ली में जल संकट होगा खत्म!
भारत, पाकिस्तान की सिंधु जल वार्ता अंतिम दौर में पहुंची, दोनों देशों का दिखा सकारात्मक रुख

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्यप्रदेश: कई गांवों की जमीन में पानी ही नहीं, 2024 तक कैसे पूरा होगा जल जीवन मिशन?



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)