विज्ञापन
Story ProgressBack

मुंबई के लोगों का सफर होगा और आसान, मुंबई मेट्रो 3- की शुरुआत जल्द

मुंबई में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या है, ऐसे में मेट्रो की शुरुआत होने से लोगों का सफर अब पहले से आसान हो जाएगा. फिलहाल आरे डिपो का 99.5 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है.

Read Time: 3 mins
मुंबई के लोगों का सफर होगा और आसान, मुंबई मेट्रो 3- की शुरुआत जल्द
फिलहाल आरे डिपो का 99.5 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है.

देशभर में रोजाना ना किसी ना किसी इंसान को एक जगह से दूसरी जगह जाना होता है. लेकिन ट्रैफिक की बढ़ती समस्या हर मुसाफिर की मुश्किलें बढ़ा देती है. ऐसे में जरूरी है कि हर शहर में बढ़िया पब्लिक ट्रांसपोर्ट सर्विस मुहैया कराई जा सकें. मुंबई के लोगों के लिए ट्रैफिक कितनी बड़ी समस्या है, इससे हर कोई वाकिफ होगा. लेकिन अब मुंबई में सफर करने वालों के राहत भरी खबर आ रही है. टाइम्स ऑफ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (एमएमआरसीएल) मेट्रो 3, एक्वा लाइन के फेज 1 को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है, जिसकी शुरुआत 1 जुलाई से होने की उम्मीद है.

Latest and Breaking News on NDTV

मुंबईवासियों को सफर होगा आसान

मुंबई में ट्रैफिक एक बड़ी समस्या है, ऐसे में मेट्रो की शुरुआत होने से लोगों का सफर अब पहले से आसान हो जाएगा. फिलहाल आरे डिपो का 99.5 फीसदी काम भी पूरा हो चुका है. इस लाइन पर ट्रेनें आरे और बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) के बीच चलेगी. फिलहाल कुछ फिनिशिंग, ट्रायल और परीक्षण होना बाकी हैं. ट्रेन संचालन के प्रबंधन के लिए बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में एक बैकअप ऑपरेशन और कंट्रोल रूम बनाया गया है. आरे डिपो 30 हेक्टेयर में फैला है, जिसमें 25 हेक्टेयर पर स्टेशन और डिपो है और बाकी 5 हेक्टेयर अन्य उपयोग के लिए है. जहां रखरखाव, मेट्रो के संचालन, प्रशासन और प्रशिक्षण के लिए सुविधाएं हैं.

Latest and Breaking News on NDTV

डिपो किसी भी मेट्रो परियोजना का अहम हिस्सा

एक विशेष समय में यात्रियों के लिए अधिकतम 20 ट्रेनें ही सेवा में होंगी, जिनमें से कुछ को कफ परेड और बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स जैसे टर्मिनल स्टेशनों पर तैनात किया जाएगा, जो सुबह के संचालन के लिए तैयार होंगी. प्रत्येक डिपो को किसी भी मेट्रो परियोजना का अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा माना जाता है. इससे पहले, कुछ कानूनी विवादों के कारण डिपो में निर्माण कार्य में तीन साल की देरी हुई थी. आरे डिपो मेट्रो 3 के लिए सेंट्रल कंट्रोल रूम के रूप में कार्य करता है.

पब्लिक ट्रांसपोर्ट क्यों है जरूरी

दुनियाभर में गाड़ियों की बढ़ती संख्या प्रदूषण के सबसे मुख्य कारणों में से एक है. साथ ही ज्यादा गाड़ियों से शहरों में ट्रैफिक की समस्या भी आम हो चुकी है. ऐसे में जरूरी है कि हर जगह पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को बेहतर बनाया जा सकें. जिस शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सर्विस जितनी अच्छी होती है, वहां लोगों का एक जगह से दूसरी जगह जाना आसान रहता है. पर्यावरण के लिहाज से भी पब्लिक ट्रांसपोर्ट के खास मायने हैं. यही वजह है कि अब दुनियाभर में कई देश अपने पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को और दुरुस्त करने में लगे हैं.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नौकरी का वादा कर महिला से ठगे 39 लाख रुपये, केस दर्ज
मुंबई के लोगों का सफर होगा और आसान, मुंबई मेट्रो 3- की शुरुआत जल्द
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Next Article
NDTV के इंटरव्यू में कही PM मोदी की बात हुई सच, सैम पित्रोदा फिर बनाए गए कांग्रेस के ओवरसीज अध्यक्ष
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;