2024 चुनाव को लेकर 'इंडिया' गठबंधन दलों में अंतिम बंटवारा लगभग तय : मिलिंद देवड़ा

पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों, सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित ‘इंडिया’ गठबंधन के नेताओं के 31 अगस्त को मुंबई पहुंचने की संभावना है.

2024 चुनाव को लेकर 'इंडिया' गठबंधन दलों में अंतिम बंटवारा लगभग तय : मिलिंद देवड़ा

देवड़ा ने कहा कि उन्हें गठबंधन सहयोगियों के बीच विकसित हो रहे तालमेल को देखकर सुखद आश्चर्य हुआ है.

नई दिल्ली:

कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने मुंबई में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' (इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस) की अहम बैठक से पहले रविवार को कहा कि 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन साझेदारों के बीच सीट बंटवारे को कई राज्यों में कमोबेश अंतिम रूप दे दिया गया है तथा कुछेक राज्यों में ही थोड़ा और समय चाहिए.

बैठक के आयोजन में अहम भूमिका निभा रहे देवड़ा ने ‘इंडिया' के साझेदारों के बीच ‘‘विकसित हो रहे तालमेल'' की सराहना की और कहा कि इसका सबसे अच्छा उदाहरण महाराष्ट्र में है. ‘इंडिया' गठबंधन की बैठक 31 अगस्त-एक सितंबर को होनी है.

महाराष्ट्र से कांग्रेस के नेता ने ‘पीटीआई-भाषा' से साक्षात्कार में इस बात पर जोर दिया कि राज्य में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) और शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) के महा विकास आघाड़ी (एमवीए) गठबंधन में ‘‘कोई समस्या'' नहीं है.

देवड़ा ने यह बयान ऐसे समय में दिया है, जब राकांपा के अजित पवार और पार्टी के आठ अन्य विधायकों ने दो जुलाई को राज्य में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सरकार से हाथ मिला लिया था. इसके बाद, राकांपा सुप्रीमो शरद पवार और उनके भतीजे अजित पवार के बीच बैठकों ने ‘इंडिया' गठबंधन के साझेदारों के बीच घबराहट पैदा की है.

देवड़ा ने राकांपा संबंधी घटनाक्रम से जुड़ी चिंताओं को खारिज करते हुए कहा कि एमवीए सहयोगियों के बीच सीट बंटवारे पर बाद में चर्चा की जाएगी और इसे अंतिम रूप दिया जाएगा तथा राकांपा में जो हो रहा है वह उसका ‘‘आंतरिक मुद्दा'' है. ‘इंडिया' गठबंधन 26 दलों का विपक्षी गुट है, जिसका गठन केंद्र में सत्तारूढ़ भाजपा के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से मुकाबला करने के लिए हाल में किया गया. विपक्षी दलों की पहली बैठक पटना में और दूसरी बेंगलुरु में हुई थी, जिसमें इसका नाम ‘इंडिया' रखा गया था.

यह पूछे जाने पर कि क्या मुंबई में होने वाली ‘इंडिया' की बैठक पटना और बेंगलुरु में आयोजित हुई पिछली बैठकों की तुलना में अधिक सार्थक होगी, देवड़ा ने कहा कि विपक्षी गठबंधन की हर बैठक समान रूप से महत्वपूर्ण है. पूर्व केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘‘हर बैठक के साथ आगे बढ़ने की कार्य योजना और दुरुस्त होती जाती है. मैं मुंबई में बैठक आयोजित करने में व्यक्तिगत रूप से मदद कर रहा हूं और मैं इसकी सफलता को लेकर बहुत आशान्वित हूं.''

यह पूछे जाने पर कि क्या मुंबई में 26 दलों के इस गठबंधन में और दलों के शामिल होने की संभावना है, 46 वर्षीय नेता ने कहा कि आमंत्रित और उपस्थित लोगों की अंतिम सूची को एमवीए साझेदार एक-दूसरे के करीबी समन्वय से अंतिम रूप दे रहे हैं. मुंबई में होने वाली बैठक में सीट बंटवारे, समन्वय समिति बनाने और गठबंधन के लिए संयोजक नियुक्त करने पर आगे की कार्रवाई होने की संभावना के बारे में पूछे जाने पर देवड़ा ने कहा कि इन विषयों पर अगले सप्ताह बैठक में चर्चा हो सकती है.

देवड़ा ने कहा, ‘‘कई राज्यों में सीट बंटवारा और यहां तक कि सीट वितरण को कमोबेश अंतिम रूप दे दिया गया है. कुछ ही राज्य बचे हैं, जिन्हें और समय की आवश्यकता है.'' यह पूछे जाने पर कि क्या 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले कोई साझा न्यूनतम कार्यक्रम विकसित करने की आवश्यकता है, उन्होंने कहा, ‘‘इन विषयों पर काम जारी है. मुझे यकीन है कि ‘इंडिया' के सभी साझेदार एक ऐसा साझा राजनीतिक एवं विकासात्मक एजेंडा लेकर आएंगे, जो दूरदर्शी, रचनात्मक और सभी का ध्यान आकर्षित करने वाला होगा.''

देवड़ा से जब पूछा गया कि क्या संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (संप्रग) की तरह कांग्रेस को इस गठबंधन का आधार बनना होगा, कांग्रेस नेता ने कहा कि उनकी पार्टी पहले से ही ‘इंडिया' गठबंधन के भीतर विभिन्न गतिविधियों और पहल के समन्वय की भूमिका निभा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘हमने संप्रग में गठबंधन सहयोगियों के साथ बहुत सामंजस्यपूर्ण तरीके से काम किया और मुझे लगता है कि यह चलन ‘इंडिया' में भी जारी रहेगा.''

देवड़ा ने कहा कि उन्हें गठबंधन सहयोगियों के बीच विकसित हो रहे तालमेल को देखकर सुखद आश्चर्य हुआ है. उन्होंने कहा, ‘‘इसका सबसे अच्छा उदाहरण महाराष्ट्र में है. मैं ऐसे एक भी व्यक्ति को नहीं जानता जिसने कभी कल्पना की होगी कि कांग्रेस और शिवसेना एक साथ आ सकती हैं.'' गठबंधन द्वारा नेतृत्व के जटिल मामले पर बात नहीं करने को लेकर देवड़ा ने कहा कि लोकसभा चुनाव में अभी समय है और ‘इंडिया' गठबंधन की हर बैठक के साथ अहम प्रगति हो रही है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी द्वारा ‘इंडिया' गठबंधन की निंदा किए जाने को लेकर देवड़ा ने कहा, ‘‘भारत का चुनावी इतिहास और गणित स्पष्ट रूप से दिखाता है कि जब मैदान में केवल दो दल और उम्मीदवार हों, तो कोई भी दल या नेता अजेय नहीं होता है.''

कर्नाटक की राजधानी में पिछले महीने आयोजित सम्मेलन में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा था कि विपक्ष 2024 का चुनाव एकजुट होकर लड़ेगा और सफल होगा. कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी लड़ाई भाजपा की विचारधारा के खिलाफ है. पांच राज्यों के मुख्यमंत्रियों, सोनिया गांधी और राहुल गांधी सहित ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं के 31 अगस्त को मुंबई पहुंचने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख और महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे 31 अगस्त को उपनगरीय मुंबई के ‘ग्रैंड हयात' होटल में नेताओं के लिए रात्रिभोज की मेजबानी करेंगे. अगले दिन उसी स्थान पर बैठक होगी जिसके बाद एक संवाददाता सम्मेलन होगा.