यह ख़बर 11 जुलाई, 2014 को प्रकाशित हुई थी

महात्मा गांधी की हत्या से जुड़े सभी दस्तावेज सुरक्षित : राजनाथ सिंह

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर गृह मंत्रालय में डेढ़ लाख फाइलें नष्ट किए जाने से जुड़ी खबरों को सिरे से खारिज करते हुए गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या से जुड़ी 62 फाइलों सहित सभी दस्तावेज पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

सिंह ने राज्यसभा में आज कहा कि नौ जुलाई को राज्यसभा के एक सदस्य ने मीडिया खबरों के आधार पर यह कहा था कि प्रधानमंत्री के निर्देश पर गृह मंत्रालय ने डेढ़ लाख फाइलों को नष्ट कर दिया, जिनमें राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की हत्या से जुड़ी फाइलें शामिल थीं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने 4 जून को केंद्र सरकार के सभी सचिवों के साथ विचार-विमर्श किया था। इसमें उन्होंने कार्यस्थल पर स्वच्छता एवं साफ सफाई बनाए रखने सहित कार्य संस्कृति एवं कार्य के परिवेश को बेहतर बनाने पर जोर दिया था।

उन्होंने कहा कि इसके बाद कैबिनेट सचिव की ओर से जो निर्देश जारी किया गया, उसमें यह भी कहा गया था कि 'फाइलों और कागजातों का रिकॉर्ड रखने के नियमों के अनुसार उनकी छंटाई की जानी चाहिए..यह कवायद तीन से चार सप्ताह में पूरी हो जानी चाहिए।'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


राजनाथ सिंह ने कहा कि इस निर्देश के अनुसार 5 जून से 8 जुलाई तक गृह मंत्रालय के विभिन्न अनुभागों में रखी गई फाइलों की समीक्षा की गई और कुल 11,100 फाइलों को नष्ट किया गया। उन्होंने कहा कि नष्ट की गई 11,100 फाइलों में से एक भी महात्मा गांधी की हत्या से जुड़ी नहीं थी। उन्होंने यह भी साफ किया कि इन फाइलों में कोई भी डा. राजेंद्र प्रसाद, लालबहादुर शास्त्री या लॉर्ड माउंटबेटन से जुड़ी नहीं थी।