दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसानों की महापंचायत आज, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे पर लगा लंबा जाम

आज दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान महापंचायत में हजारों लोग जुटेंगे. जानकारी के मुताबिक यह एक दिन का कार्यक्रम होगा, जो पूर्ण तौर पर शांति व अनुशासन के साथ आयोजित किया जाएगा. जंतर-मंतर पर आज किसानों के विरोध-प्रदर्शन के आह्वान से पहले सिंघू बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

नई दिल्ली:

आज दिल्ली के जंतर मंतर पर किसान महापंचायत है. जिसमें लोग बड़ी तादाद में हिस्सा लेने दिल्ली पहुंच रहे हैं. जिस वजह से दिल्ली मेरठ एक्सप्रेसवे पर सराय काले खां के पास ग़ाज़ियाबाद से दिल्ली की तरफ कई किलोमीटर लंबा ट्रैफिक जाम लगा है. यहां तक कि एम्बुलेंस भी फंसी है. संयुक्त किसान मोर्चा अराजनैतिक ने 22 अगस्त को दिल्ली के जंतर-मंतर पर किसान महापंचायत का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक यह एक दिन का कार्यक्रम होगा, जो पूर्ण तौर पर शांति व अनुशासन के साथ आयोजित किया जाएगा. जंतर-मंतर पर आज किसानों के विरोध-प्रदर्शन के आह्वान से पहले सिंघू बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. साथ ही राजधानी में आने वाले वाहनों पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

जंतर मंतर पर यह पंचायत सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक आयोजित की जाएगी. इस पंचायत के समापन के बाद महामहिम राष्ट्रपति जी को ज्ञापन सौंपा जाएगा. संयुक्त किसान मोर्चा ने जानकारी देते हुए बताया कि यदि सरकार किसी भी तरह का व्यवधान डालने का प्रयास करेगी तो उसके लिए सरकार स्वयं जिम्मेदार होगी. दरअसल किसान पंचायत की तरफ से कई मांगे की जा रही है. जिनमें एक प्रमुख मांग ये है कि लखीमपुर खीरी नरसंहार के पीड़ित किसान परिवारों को इंसाफ मिले, वहीं जेलों में बंद किसानों की रिहाई व नरसंहार के मुख्य दोषी केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा टेनी की गिरफ्तारी की जाए.

इसी के साथ मांग की गई है कि स्वामीनाथन आयोग के C2+50% फॉर्मूले के अनुसार MSP की गारंटी का कानून बनाया जाए और देश के सभी किसानों को कर्जमुक्त किया जाए. बिजली बिल 2022 रद्द किया जाए. किसानों की प्रमुख मांग ये भी है कि गन्ने का समर्थन मूल्य बढ़ाया जाए और गन्ने की बकाया राशि का भुगतान तुरन्त किया जाए. वहीं किसान आंदोलन के दौरान दर्ज किए गए सभी मुकदमे वापस लेने के साथ अग्निपथ योजना का मुद्दा भी काफी अहम है.

ये भी पढ़ें : भारतीय फुटबॉल टीम के पूर्व कप्तान बाइचुंग भूटिया ने फुटबॉल संघ मामले में लगाई हस्तक्षेप याचिका

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, सोमवार सुबह 10 बजे से जंतर मंतर पर किसान महापंचायत शुरू होगी, जिसमें करीब 4-5 हजार लोगों के शामिल होने की संभावना है. नतीजतन टॉलस्टॉय मार्ग, संसद मार्ग, जनपथ, विंडसर प्लेस, कनॉट प्लेस, अशोक रोड, बाबा खड़क सिंह मार्ग, पंडित पंत मार्ग समेत आस-पास के कई रास्तों पर दिनभर कंजेशन रहने की संभावना है. साथ ही लोकल पुलिस भी कई जगह बैरिकेडिंग कर सकती है. इसलिए ट्रैफिक पुलिस ने लोगों से सुबह एक्स्ट्रा टाइम लेकर घर से निकलने और कंजेशन से बचने के लिए निजी वाहनों के बजाय मेट्रो का इस्तेमाल करने की सलाह दी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: दिल्ली के एलटीजी सभागार में नाटक 'मगध' का हुआ मंचन