विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2022

धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ओडिशा में किसान बीमा योजना में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र

शिक्षा मंत्री ने पत्र में कहा कि किसानों से एक आवेदन मिलने के बाद उन्होंने यह मुद्दा उठाया है. किसानों ने दावा किया है कि उन्हें 2021 में खरीफ की पैदावार के मौसम के दौरान सूखे के कारण फसल नुकसान के लिए ‘‘बेहद कम बीमा राशि’’ मिली.

Read Time: 3 mins
धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ओडिशा में किसान बीमा योजना में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र
सत्तारूढ़ बीजद ने आरोपों पर कहा कि केंद्र की योजना के क्रियान्वयन में राज्य की कोई भूमिका नहीं है.
भुवनेश्वर:

केंद्रीय शिक्षा तथा कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ओडिशा में एक केंद्रीय योजना के तहत किसानों को बीमा राशि के भुगतान में अनियमितता का आरोप लगाते हुए कथित कदाचार की जांच की मांग की है. प्रधान ने हाल ही में राज्य के बारगढ़ जिले में जाकर वहां किसानों से मुलाकात की थी. इसके बाद उन्होंने केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर को एक पत्र लिखकर उनसे प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (पीएमएफबीवाई) के क्रियान्वयन में हुए कथित ‘‘घोटाले'' की जांच कराने और केंद्रीय योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा सूचीबद्ध बीमा कंपनियों की ओर से किए भुगतान की समीक्षा कराने का आग्रह किया है.

ये भी पढ़ें- दिल्ली: 'खराब' श्रेणी में बरकरार वायु गुणवत्ता, 253 दर्ज हुआ AQI

प्रधान ने पत्र में तोमर से कहा, ‘‘ इस घोटाले की गंभीरता को ध्यान में रखते हुए और पीड़ित किसानों को तुरंत न्याय दिलाने की जरूरत को देखते हुए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आप अपने व्यक्तिगत स्तर पर इस पर गौर करें और पीएमएफबीवाई के कामकाज और सीसीई (क्रॉप कटिंग एक्सपेरिमेंट) के दौरान ओडिशा सरकार के अधिकारियों द्वारा कथित कदाचार की उचित जांच का आदेश दें.''

प्रधान ने ‘‘ओडिशा में, खासकर बारगढ़ जिले में पीएमएफबीवाई में सूचीबद्ध निजी बीमा कंपनियों के आचरण'' की भी जांच की मांग की. ओडिशा में पद्मपुर विधानसभा सीट पर पांच दिसंबर को उपचुनाव होना है.

शिक्षा मंत्री ने पत्र में कहा कि किसानों से एक आवेदन मिलने के बाद उन्होंने यह मुद्दा उठाया है. किसानों ने दावा किया है कि उन्हें 2021 में खरीफ की पैदावार के मौसम के दौरान सूखे के कारण फसल नुकसान के लिए ‘‘बेहद कम बीमा राशि'' मिली. सत्तारूढ़ बीजू जनता दल (बीजद) ने इन आरोपों पर कहा कि केंद्र की योजना के क्रियान्वयन में राज्य की कोई भूमिका नहीं है.

बीजद के प्रवक्ता एवं सांसद सस्मित पात्रा ने कहा, ‘‘ प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में मिलीभगत की बात करके उन्होंने (प्रधान ने) दरअसल अपनी ही (केंद्र) सरकार पर अनियमितताओं का आरोप लगाया है. केंद्र को अब स्वीकार करना चाहिए कि वह कल्याण कार्यक्रम चलाने में विफल रही है.'' उन्होंने कहा कि बीजद किसानों से जुड़े मुद्दे पर राजनीति करने में विश्वास नहीं रखती.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET PG 2024: नीट पीजी परीक्षा की संशोधित तिथि जारी, अब 11 अगस्त को होगी परीक्षा, अपडेट्स
धर्मेन्‍द्र प्रधान ने ओडिशा में किसान बीमा योजना में कथित अनियमितताओं की जांच के लिए नरेंद्र सिंह तोमर को लिखा पत्र
महाराष्ट्र में 'महायुति' का टेंशन बढ़ा, मिलिंद नार्वेकर विधान परिषद के लिए भरा परचा
Next Article
महाराष्ट्र में 'महायुति' का टेंशन बढ़ा, मिलिंद नार्वेकर विधान परिषद के लिए भरा परचा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com