घर बैठे 'PM किसान सम्मान निधि' के तहत मिले रुपये निकाल सकेंगे किसान

डाक विभाग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों को मिलने वाली धनराशि को सुगमता से मुहैया कराने की पहल की है.

घर बैठे 'PM किसान सम्मान निधि' के तहत मिले रुपये निकाल सकेंगे किसान

सरकार वर्ष में तीन बार दो हजार रुपये किसानों के खाते में भेजती है. 

लखनऊ:

डाक विभाग ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) के तहत किसानों को मिलने वाली धनराशि को सुगमता से मुहैया कराने की पहल की है.  किसान (Kisan) अब डाक विभाग की मदद से अपने घर पर 'पीएम किसान सम्मान निधि' के रुपये प्राप्त कर सकते हैं. वाराणसी (Varanasi) क्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने बताया, ' किसानों को किसान सम्मान निधि के रुपये निकालने के लिए बैंक शाखा या एटीएम में जाना पड़ता है और ग्रामीण इलाकों में यह दुरूह होता है.  हम किसानों के लिए इसे सरल बनाने की कोशिश कर रहे हैं. ''

यादव ने बताया कि डाक विभाग पीएम किसान सम्मान निधि पाने वाले अधिक से अधिक किसानों को लाभान्वित करने के लिए 'आपका बैंक, आपके द्वार' अभियान शुरू कर रहा है. उन्होंने बताया कि किसान अपने आधार से जुड़े बैंक खाते से आधार सक्षम भुगतान प्रणाली (AEPS) के साथ किसान सम्मान निधि के रुपसे घर बैठे निकाल सकते हैं.  इसके लिए एक डाक प्रतिनिधि उनके घर आएगा. 

अधिकारी ने बताया कि यह अभियान चार जून से शुरू होकर 13 जून तक चलेगा.  पीएम किसान सम्मान निधि के तहत पात्र किसानों को सालाना 6000 रुपये मिलते हैं जो प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (DBT) के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजे जाते हैं.  वर्ष में तीन बार दो हजार रुपये किसानों के खाते में भेजी जाती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)