विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jan 22, 2023

पहलवानों के #MeToo आरोप का असर : WFI महापरिषद की अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द

20 जनवरी को ही बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि इस मामले पर मैंने पीएमओ और गृहमंत्री से कोई बात नहीं की है. इस्तीफा देने का कोई सवाल ही नहीं उठता है.

पहलवानों के #MeToo आरोप का असर : WFI महापरिषद की अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द
देश के नामी पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए थे. (फाइल फोटो)
नई दिल्ली:

भारतीय कुश्ती महासंघ (WFI) महापरिषद की अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द कर दी गई है. यह बैठक आज होने वाली थी, मगर इसे अचानक रद्द कर दिया गया. बैठक बृजभूषण शरण सिंह ने बुलाई थी. बैठक को चार सप्ताह के लिए टाल दिया गया है. माना जा रहा है कि यह पहलवानों के #Me Too आरोप का असर है. आपको बता दें कि ओलंपिक पदक विजेता बजरंग पुनिया समेत देश के नामी पहलवानों ने दिल्ली के जंतर-मंतर पर धरना प्रदर्शन कर आरोप लगाया था कि WFI अपने मनमाने नियमों से पहलवानों का उत्पीड़न कर रहा है. कुछ पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष पर #Meetoo का आरोप भी लगाया था. 

केंद्रीय खेल मंत्री ने कहा था- जांच तक बृजभूषण संघ से अलग रहेंगे

केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ दूसरे दौर की 7 घंटे की बातचीत के बाद विनेश फोगाट, बजंरग पुनिया, साक्षी मलिक और रवि दहिया सहित अन्य पहलवानों ने अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया था. खेल मंत्री ने मैराथन बैठक के बाद कहा था, "एक निगरानी समिति बनाने का फैसला किया गया है. समिति चार हफ्ते में जांच पूरी करेगी. वह डब्ल्यूएफआई और इसके अध्यक्ष के खिलाफ वित्तीय या यौन उत्पीड़न के सभी आरोपों की गंभीरता से जांच करेगी. जांच पूरी होने तक बृजभूषण शरण सिंह संघ से अलग रहेंगे और जांच में सहयोग करेंगे, जबकि डब्ल्यूएफआई के रोजमर्रा के काम को निगरानी समिति देखेगी." मंत्रालय ने शनिवार को ही डब्ल्यूएफआई के अध्यक्ष के खिलाफ यौन शोषण और भ्रष्टाचार के आरोपों को देखते हुए संस्था के सहायक सचिव विनोद तोमर को निलंबित कर दिया था.

बेटे प्रतीक भूषण ने की थी घोषणा

20 जनवरी को मीडिया को संबोधित करते हुए बृजभूषण के बेटे प्रतीक भूषण ने कहा था, 'मैं यहां अपने पिता की ओर से आया हूं. मैं आप सभी को सूचित करना चाहता हूं कि हम 22 जनवरी को डब्ल्यूएफआई की एजीएम के बाद लिखित बयान जारी करेंगे.' उन्होंने कहा, 'हम पूरे भारत के सदस्यों के साथ इस मुद्दे पर चर्चा करना चाहते हैं. इसके बाद ही कोई निर्णय लेना चाहते हैं. हम जो भी निर्णय लेंगे, हम एक लिखित बयान के माध्यम से प्रेस को सूचित करेंगे.'

विनेश फोगाट को प्रताड़ित किया था

धरने पर बैठे पहलवानों ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन के प्रेसीडेंट पीटी उषा को भी शिकायत दी थी. इस शिकायत में इन पहलवानों ने WFI के अध्यक्ष पर विनेश फोगाट को प्रताड़ित करने का आरोप लगाया है. पहलवानों ने इस पत्र में कहा है कि विनेश फोगाट जब ओलंपिक में मेडल लाने में असफल रहीं थी, तब WFI के अध्यक्ष ने उन्हें प्रताड़ित किया था. 

बृजभूषण शरण सिंह का यह कहना था

20 जनवरी को ही बृजभूषण शरण सिंह ने कहा था कि इस मामले पर मैंने पीएमओ और गृहमंत्री से कोई बात नहीं की है. इस्तीफा देने का कोई सवाल ही नहीं उठता है. बृजभूषण सिंह ने कहा, "मैं बयान दूंगा तो सुनामी आ जाएगी. किसी की दया से नहीं बना हूं, चुनकर आया हूं". बृजभूषण ने कहा कि उनके खिलाफ राजनीतिक साजिश हुई है. कुश्ती के खिलाफ साजिश हुई है. महिला पहलवानों की इज्जत के साथ खिलवाड़ करने की राजनीतिक साजिश हुई है.

यह भी पढ़ें

कल से 27 तक आंधी-बारिश व बर्फबारी की संभावना : मौसम विभाग, इस इलाके के लोग रखें ध्यान

विज्ञापन-मुक्त ट्विटर के लिए अधिक महंगी सदस्यता लेनी होगी : एलन मस्क

अमेरिकी मीडिया ने बड़े पैमाने पर नौकरियों में कटौती की, दिग्गज पत्रकार हुए बेरोजगार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
नीति आयोग को खत्म कर योजना आयोग को बहाल करना चाहिए: ममता बनर्जी
पहलवानों के #MeToo आरोप का असर : WFI महापरिषद की अयोध्या में होने वाली आपात बैठक रद्द
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री  डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Next Article
बजट में टैक्‍स छूट पर एक्‍सपर्ट : वित्‍त मंत्री डिस्टिंक्शन से पास, 4 करोड़ टैक्‍स पेयर्स को होगा फायदा
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;