त्योहारों के सीजन में लोगों ने जमकर की खरीदारी, धनतेरस पर करीब 45000 करोड़ का कारोबार

देश में महंगाई की मार के बीच त्योहारों के सीजन में नवरात्र से अब तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ है.  धनतेरस में करीब 45000 करोड़ का कारोबार हुआ है.

त्योहारों के सीजन में लोगों ने जमकर की खरीदारी, धनतेरस पर करीब 45000 करोड़ का कारोबार

नई दिल्ली:

देश में महंगाई की मार के बीच त्योहारों के सीजन में नवरात्र से अब तक डेढ़ लाख करोड़ रुपए से ज्यादा का कारोबार हुआ है.  धनतेरस में करीब 45000 करोड़ का कारोबार हुआ है. लोगों ने इस साल बड़ी संख्या में गहने, गाड़ियां और फर्नीचर जैसे सामान खरीदे हैं.  कोविड-19 महामारी के कारण दो साल तक सीमित तरीके से उत्सव मनाने की मजबूरी के बाद बाजारों में इस साल दिवाली पर खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी. कपड़ों, मिठाइयों, रोशनी, पटाखों, फूलों, तोहफों आदि की जमकर खरीदारी की गयी.

गौरतलब है कि  इस साल दीपावली में भारतीय बाजार में चीनी सामान का धंधा मंदा रहा.कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) की तरफ से अनुमान लगाया गया था कि चीन को इस दीवाली सीजन में करीब 60 हजार करोड़ रुपये का नुकसान होगा. 

CAIT के महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल ने NDTV से बातचीत में कहा था कि, "दीपावली त्योहार की पूजा से घर की साज सज्जा, तक के सामान की बात करें तो इस साल मुझे  उम्मीद है कि चीन को लगभग 60 हजार करोड़ के व्यापार का नुकसान देंगे." समय के साथ-साथ भारतीय बाजार ने स्वदेशी सामान पर भरोसा दिखाना शुरू किया है. यही वजह है कि चीन को भारतीय बाजार से लगने वाला झटका साल दर साल बढ़ रहा है.

ये भी पढ़ें- 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

धनतेरस के शुभ दिन पर सोना-चांदी खरीदने की लगी होड़, ग्राहकों से गुलजार हुए बाजार