विज्ञापन

दिल्लीवालों पर उमस और गर्मी की मार, ये 10 सालों में सबसे गर्म जुलाई; जानें कब तक मिलेगी राहत

दिल्ली में इस बार गर्मी और उमस ने जो सितम ढा रखा है, उससे हर कोई परेशान है. दिन तो छोड़िए रात में भी लोगों को राहत नहीं मिल रही. दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल जुलाई में सबसे अधिक तामपमान है.

दिल्लीवालों पर उमस और गर्मी की मार, ये 10 सालों में सबसे गर्म जुलाई; जानें कब तक मिलेगी राहत
उमसभरी गर्मी से लोगों का हाल-बेहाल

दिल्ली-एनसीआर के लोग एक तरफ जहां उमसभरी गर्मी का सितम झेल रहे हैं. वहीं पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड और हिमाचल में जोरदार बारिश ने कहर मचा रखा है. दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के ज्यादातर इलाके इस वक्त उमस भरी गर्मी की चपेट में है. उमसभरे इस मौसम ने लोगों का हाल बेहाल कर रखा है. मौसम विभाग की ओर से लगातार बारिश का पूर्वानुमान जताया जा रहा है, लेकिन बादल है कि बरस नहीं रहे. आमतौर पर इन दिनों में दिल्ली में ठीक-ठाक बारिश होने की वजह से गर्मी थोड़ी कम  होती है. लेकिन इस बार तो हालात बिल्कुल अलग है. इस चिपचिपी गर्मी से राहत पाने के लिए लोग बड़ी बेसब्री से बारिश का इंतजार कर रहे हैं.

दिल्ली में जुलाई का सबसे अधिक तापमान दर्ज 

दिल्ली में मंगलवार को अधिकतम तापमान सामान्य से पांच डिग्री अधिक 39.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल जुलाई में सबसे ज्यादा है. इस साल जुलाई में पिछला अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस था, जो 12 जुलाई को दर्ज किया गया था. जुलाई 2023 का अधिकतम तापमान 39.4 डिग्री सेल्सियस था. 2022 में जुलाई का उच्चतम तापमान 39.1 डिग्री सेल्सियस था, जबकि 2021 में यह 43.5 डिग्री और 2020 में 41.6 डिग्री था. जबकि इस महीने का अधिकतम औसत तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा है.

Latest and Breaking News on NDTV

इस बार का जुलाई 10 सालों में सबसे गर्म

दिल्ली वाले इस बार जुलाई में रिकॉर्ड गर्मी और उमस का सामना कर रहे हैं, अबकी बार जुलाई महीने में ज्यादातर दिन और रात दोनों का तापमान सामान्य से अधिक रहा. 27.7 डिग्री सेल्सियस के औसत न्यूनतम तापमान के साथ, इस बार का दिल्ली में जुलाई (30 जुलाई तक) का महीना पिछले 10 वर्षों में सबसे गर्म रहा. जुलाई में सामान्य तौर पर अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री सेल्सियस रहता है. लेकिन अबकी बार जुलाई में तापमान और उमस बहुत ज्यादा रही, क्योंकि मानसून ज्यादातर दिन दिल्ली से दूर रहा. जिसके चलते इस बार शहर में भारी बारिश नहीं हुई, इसलिए यहां दिन और रातें गर्म रहीं.

दिल्ली-NCR में कब होगी भारी बारिश

बुधवार को मानसून के उत्तरी मैदानों के करीब आने की उम्मीद है. अगले कुछ दिनों में उत्तरी मैदानों में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है. दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों के लिए बुधवार को भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके अलावा वहीं गुरुवार और शुक्रवार को भी जोरदार बारिश की संभावना जताई गई है. इन दो दिनों के लिए मौसम विभाग ने बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. इस दौरान तापमान में गिरावट देखने को मिल सकती है. आज दिल्ली का अधिकतम तापमान 35 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री तक रह सकता है. वहीं 1 और 2 अगस्त को अधिकतम तापमान 33 डिग्री व न्यूनतम तापमान 26 डिग्री दर्ज किया जा सकता है. 

जुलाई में पिछले साल की तुलना में 82 % कम बारिश 

दिल्ली में जुलाई में अब तक पिछले साल की तुलना में 82 फीसद कम बारिश हुई है. हालांकि इस महीने बारिश सामान्य से एक प्रतिशत अधिक दर्ज की गई है. राजधानी में एक से 30 जुलाई के बीच 203 मिमी बारिश हुई. वहीं पिछले साल इस अवधि में 384 मिमी बारिश दर्ज की गई थी. जुलाई 2023 में 31 दिनों के दौरान कुल बारिश सामान्य से 83 प्रतिशत अधिक थी. पिछले वर्ष जुलाई में भारी वर्षा के कारण दिल्ली के कई इलाकों में बाढ़ जैसी सबसे स्थिति उत्पन्न हो गई थी. इस वर्ष मानसून 28 जून को दिल्ली पहुंचा. पहले दिन शहर में 24 घंटे में 228 मिमी बारिश दर्ज की गई जो 88 वर्षों में जून में एक दिन में सबसे अधिक बारिश थी. जुलाई में 17 दिन बारिश हुई जबकि 2023 में 19 और 2022 में 18 दिन बारिश हुई थी.एक्सपर्टस का कहना है कि मानसून के मौसम में दिल्ली में आमतौर पर लगभग 650 मिमी वर्षा होती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
कल्‍पना सोरेन के मंच पर छलके आंसू, केंद्र और BJP पर बरसीं, कहा - हेमंत सोरेन को साजिश रचकर जेल भेजा
दिल्लीवालों पर उमस और गर्मी की मार, ये 10 सालों में सबसे गर्म जुलाई; जानें कब तक मिलेगी राहत
मुख्यमंत्री "राजा" नहीं होते...; उत्तराखंड के ‘राजाजी टाइगर रिजर्व’ निदेशक की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट
Next Article
मुख्यमंत्री "राजा" नहीं होते...; उत्तराखंड के ‘राजाजी टाइगर रिजर्व’ निदेशक की नियुक्ति पर सुप्रीम कोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com