विज्ञापन
Story ProgressBack

बूंद-बूंद को तरस रही दिल्ली, आतिशी बोलीं- हरियाणा ने पानी कम दिया, 28 लाख लोग प्यासे

दिल्ली की जल मंत्री (Atishi Hunger Strike) ने कहा कि आज सुबह दिल्ली जलबोर्ड से मिले आंकड़ों से पता चला है कि कल उनके अनशन पर बैठने के बाद से हरियाणा ने 110 MGD पानी कम भेजा है.

बूंद-बूंद को तरस रही दिल्ली, आतिशी बोलीं- हरियाणा ने पानी कम दिया, 28 लाख लोग प्यासे
दिल्ली जल संकट पर आतिशी का अनशन.
नई दिल्ली:

दिल्ली प्यासी है, उसे पीने के लिए पर्याप्त पानी नहीं मिल पा रहा है. यमुना किनारे बसी दिल्ली आज बूंद-बूंद के लिए तरस रही है, और सरकारों को एक दूसरे पर आरोप लगाने से ही फुरसत नहीं है.  दिल्ली में जल संकट (Delhi Water Crisis) कितना बढ़ गया है, इस बात का अंदाजा पिछले काफी दिनों से पानी पर जारी रार से लगाया जा सकता है. दिल्ली सरकार लगातार हरियाणा पर पानी नहीं देने का आरोप लगा रही है. इसे लेकर दिल्ली की जल मंत्री आतिशी (Atishi Hunger Strike) शुक्रवार से अनशन पर बैठी हुई हैं. उनकी मांग है कि दिल्ली वालों को उनके हक का पानी जल्द से जल्द मिले. दिल्ली को उसके हक का पानी दिलवाने के लिए उन्होंने सत्याग्रह की शुरुआत की है. उनके अनिश्चितकालीन अनशन का आज दूसरा दिन है. जल मंत्री का कहना है कि उनके अनशन पर बैठने के बाद भी हरियाणा ने 110 MGD कम पानी दिया है. 

हरियाणा दे रहा कम पानी, दिल्ली प्यासी

आतिशी ने कहा कि दिल्ली अन्य राज्य से आ रहे पानी पर निर्भर है. हरियाणा को दिल्ली के लिए हर दिन 613 MGD पानी देना होता है. लेकिन पिछले कुछ हफ़्तों से हरियाणा सिर्फ 513 MGD पानी ही दे रहा है. भीषण गर्मी में हरियाणा 100 MGD पानी कम भेज रहा है, जिससे 28 लाख से ज़्यादा लोगो को पानी मिल ही नहीं पा रहा है. उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार ने हरियाणा से पानी दिलवाने की हर कोशिश की लेकिन वह पानी देने को तैयार ही नहीं है, इसीलिए उनको अनशन करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. दिल्ली की जल मंत्री ने कहा कि आज सुबह दिल्ली जलबोर्ड से मिले आंकड़ों से पता चला है कि कल उनके अनशन पर बैठने के बाद भी हरियाणा ने 110 MGD पानी कम भेजा है, इस वजह से दिल्ली के 28 लाख लोग प्यास से बेहाल हैं. 

Latest and Breaking News on NDTV

आतिशी के अनशन को CPI का समर्थन

आतिशी के अनशन को सीपीआई का समर्थन मिल रहा है. सीपीआई महासचिव डी राजा ने कहा, "भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी हमारी सम्मानित दिल्ली जल मंत्री आतिशी द्वारा किए गए आंदोलन का समर्थन करती है, दिल्ली अभूतपूर्व जल संकट से गुजर रही है और हम यहां उनके प्रति अपना समर्थन व्यक्त करने के लिए हैं. इस जल संघर्ष में आप लोग अकेले नहीं है, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आपके साथ है, हम मिलकर लड़ेंगे, मैं पूछता हूं की जल समस्या के हल के लिए केंद्र सरकार क्या कर रही है."

Latest and Breaking News on NDTV

आतिशी को बीजेपी की दो टूक

दिल्ली में पानी पर घमासान लगातार जारी है. वहीं बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने आतिशी के अनशन को भूख हड़ताल को लेकर कहा कि आपको 'सत्याग्रह' करना ही है तो टैंकर माफिया के खिलाफ कीजिए.

आतिशी के अनशन का आज दूसरा दिन

बता दें कि दिल्ली इन दिनों भीषण जल संकट से जूझ रही है. पानी की किल्लत इस कदर है कि लोगों को टैंकर मंगवाने पड़ रहे हैं. पानी की एक-एक बूंद के लिए तरस रहे हैं. पानी के मुद्दे को लेकर बीजेपी और आप के बीच सियासत चल रही है. जल मंत्री आतिशी शुक्रवार से अनिश्चितकाल के लिए अनशन पर बैठी हैं. आज उनकी भूख हड़ताल का दूसरा दिन है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कांवड़ यात्रा मार्ग में नेम प्लेट विवाद पर SC में सुनवाई, सिंघवी बोले- 'ये आर्थिक बहिष्कार है..."
बूंद-बूंद को तरस रही दिल्ली, आतिशी बोलीं- हरियाणा ने पानी कम दिया, 28 लाख लोग प्यासे
सुबह 9.51 मिनट पर ही क्यों खोला गया रत्न भंडार, आखिर जगन्नाथ मंदिर में चल क्या रहा है ? जानिए पूरी डिटेल
Next Article
सुबह 9.51 मिनट पर ही क्यों खोला गया रत्न भंडार, आखिर जगन्नाथ मंदिर में चल क्या रहा है ? जानिए पूरी डिटेल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;