विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Apr 29, 2022

दिल्ली में अप्रैल की गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, कई इलाकों में पारा 46 डिग्री तक पहुंचा

Delhi Weather Update : दिल्ली में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में अप्रैल महीने में अभी तक का सर्वाधिक तापमान 45.6 डिग्री सेल्सियस 29 अप्रैल 1941 को दर्ज किया गया था.

Read Time: 5 mins

Delhi Weather news : दिल्ली, UP, पंजाब-हरियाणा में भयंकर लू का कहर...

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि पहले से ही भीषण लू का सामना कर रही दिल्ली के कुछ इलाकों में शुक्रवार को पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. दिल्ली की सफदरजंग वेधशाला में बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 12 साल में अप्रैल महीने में सर्वाधिक तापमान था. राष्ट्रीय राजधानी में 18 अप्रैल 2010 को अधिकतम तापमान 43.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. दिल्ली में 72 सालों में दूसरा सबसे गर्म अप्रैल का महीना रहा है, मौसम विभाग का कहना है कि औसत मासिक अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. इससे पहले सर्वाधिक तापमान का रिकॉर्ड अप्रैल में 29 अप्रैल 1941 को 45.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. 

वरिष्ठ वैज्ञानिक आरके जेनामणि ने कहा कि सफदरजंग वेधशाला में शुक्रवार को तापमान के 0.5 से एक डिग्री तक बढ़ने की संभावना है. कुछ स्थानों पर यह 46 डिग्री सेल्सियस तक भी पहुंच सकता है.''उन्होंने कहा कि हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और मध्य प्रदेश में शुक्रवार को सर्वाधिक तापमान दर्ज होने का पूर्वानुमान है.

जेनामणि ने कहा कि राजस्थान, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में दो से चार मई के बीच हल्की बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है. अधिकतम तापमान 36 से 39 डिग्रीके बीच दर्ज किया जा सकता है. आईएमडी ने शुक्रवार और शनिवार को दिल्ली के कई हिस्सों में लोगों को भीषण लू को लेकर आगाह करते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट' जारी किया.

पंजाब-हरियाणा में भी प्रचंड गर्मी

पंजाब, हरियाणा (Punjab, Haryana) में भी गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिला. दिल्ली के पड़ोस में गुरुग्राम में 45.9 डिग्री तापमान रहा. हिसार और भिवानी में गर्मी 45 डिग्री और 44.8 डिग्री सेल्सियस रहा. हरियाणा के नरनौल में 45 डिग्री, रोहतक में 44.1 डिग्री, अंबाला में 42.4 डिग्री, करनाल में 42.7 डिग्री तापमान रहा. पंजाब के बठिंडा में टंप्रेचर 44 डिग्री, पटियाला में 43.4 डिग्री सेल्सियस रहा. लुधियाना, अमृतसर, जालंधर में भी तापमान 42 के पार  रहा.

उत्तर प्रदेश में बांदा सबसे गर्म रहा 

यूपी में बांदा (Banda) सबसे गर्म रहा और वहां तापमान 47.4 डिग्री पहुंच गया. प्रयागराज में 46.8 डिग्री, झांसी में 46.2 डिग्री, दिल्ली में स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में 46.4 डिग्री, राजस्थान के गंगानगर में 46.4 डिग्री टंप्रेचर रहा. मध्य प्रदेश के नौगांग में 46.2 डिग्री सेल्सियस और महाराष्ट्र के चंदरपुर में तापमान 46.4 डिग्री दर्ज किया गया.

गर्मी के बीच बिजली संकट

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को कहा कि उनकी सरकार किसी तरह से दिल्ली में बिजली आपूर्ति की स्थिति से निपट रही है और देश में विद्युत संकट के समाधान के लिए त्वरित, ठोस कदम उठाने की जरूरत है. दिल्ली सरकार का कहना है कि बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए वह गर्मी के मौसम में हर दिन लगभग 100 करोड़ गैलन पीने के पानी की आपूर्ति करेगी, जबकि पहले 93.5 करोड़ गैलन पानी की आपूर्ति की जा रही थी.

हवाओं से मिल सकती है रहात

आईएमडी के अनुसार, दिल्ली में शनिवार और रविवार को 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ ही आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे, हल्की बारिश और धूल भरी आंधी भी चल सकती है, जिससे लोगों को कुछ समय के लिए राहत मिलने उम्मीद है. पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण सोमवार से लू के कुछ हद तक थमने की उम्मीद है. एक मई की रात से उत्तर पश्चिम भारत में लू चल सकती है. आईएमडी के अनुसार, मैदानी इलाकों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक या सामान्य से 4.5 डिग्री सेल्सियस अधिक होने पर गर्म हवाओं को ‘लू' घोषित किया जाता है. सामान्य से 6.4 डिग्री अधिक तापमान होने पर ‘भीषण लू' की घोषणा की जाती है.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मालगाड़ी और कंचनजंगा एक्सप्रेस में आखिर कैसे हुई टक्कर? जानें
दिल्ली में अप्रैल की गर्मी ने 72 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, कई इलाकों में पारा 46 डिग्री तक पहुंचा
कर्नाटक मर्डर मिस्ट्री : रेणुकास्वामी की सदमे और खून बहने से मौत हुई, 15 घाव मिले-ऑटोप्सी रिपोर्ट
Next Article
कर्नाटक मर्डर मिस्ट्री : रेणुकास्वामी की सदमे और खून बहने से मौत हुई, 15 घाव मिले-ऑटोप्सी रिपोर्ट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;