आसमान से बरसी आग : श्रीगंगानगर में 48 डिग्री पारा, दिल्ली में भी 46 डिग्री के पार तापमान

राजस्थान के बीकानेर, चुरु जैसे इलाकों में भी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 46 डिग्री के पार चला गया है. 

आसमान से बरसी आग : श्रीगंगानगर में 48 डिग्री पारा, दिल्ली में भी 46 डिग्री के पार तापमान

Delhi maximum Temperature : दिल्ली और राजस्थान में पड़ी भयंकर गर्मी

नई दिल्ली:

देश के कई इलाकों में मानो आसमान से आग बरस रही है. राजस्थान के श्रीगंगानगर में तो पारा 48.1 डिग्री सेल्सियस तक शुक्रवार को पहुंच गया. राजस्थान के बीकानेर, चुरु जैसे इलाकों में भी तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. यूपी की बात करें तो सबसे गर्म शहर आगरा रहा, जहां पारा 45.5 डिग्री को छू गया है. अजमेर में पारा 45.2 डिग्री रहा. दिल्ली के नजफगढ़ में तापमान 46 डिग्री के पार चला गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली के कई इलाकों में शुक्रवार को भीषण लू चली. नजफगढ़ में टंप्रेचर 46.1 डिग्री तक पहुंच गया. जफरपुर औऱ मंगेशपुर में भी तापमान 45.6 डिग्री और 45.4 डिग्री रिकॉर्ड किया गया, जो सामान्य से छह डिग्री ज्यादा था. पीतमपुरा में भी ऐसे ही हालात रहे और पारा 44.7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. सफदरजंग आर्ब्जवेटरी में तापमान 42.5 डिग्री दर्ज किया गया. 

शनिवार को ऑरेंज अलर्ट

भारत मौसम विभाग (India Meteorological Department) का कहना है कि उसने दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को भीषण गर्मी पड़ने की चेतावनी जारी की है और इसके लिए ऑरेंज अलर्ट  (Orange alert) जारी किया है. जबकि रविवार के लिए यलो अलर्ट (yellow alert) जारी किया गया है. IMD मौसम के हिसाब से चार तरह के अलर्ट जारी करता है. इसमें ग्रीन में कोई चेतावनी नहीं, यलो में सतर्कता बरतने, ऑरेंज में आपात स्थिति के लिए तैयार रहने और रेड अलर्ट के तहत कदम उठाने की बात कही जाती है. 

सफदरजंग में शनिवार को तापमान (mercury) 44 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. जबकि दिल्ली के कई इलाकों में पारा कल 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि बादलों के कारण थोड़ी राहत अगले हफ्ते दिल्लीवासियों को मिल सकती है. यह हीटवेव का पांचवां दौर है. मार्च में एक, अप्रैल में तीन के बाद दिल्ली गर्मी के सीजन में पांचवां भयंकर गर्मी झेल रही है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


दिल्ली में पिछले 1-2 महीनों में न के बराबर बारिश के कारण अप्रैल ने गर्मी के सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. अप्रैल 1951 के बाद से दिल्ली में दूसरी सबसे भयंकर गर्मी पड़ रही है. अप्रैल में औसत तापमान 40.2 डिग्री रहा है.