विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली में PPP का संकटः पारा, प्यास और पावर की ट्रिपल मुश्किल में दिल्ली

उत्तर प्रदेश के मंडोला सब-स्टेशन से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है. पावर ग्रिड में आग लगने की वजह से दिल्ली के कई इलाकों में 2-3 घंटे कर बिजली गुल (Delhi Power Cut) रही. भीषण गर्मी में बिना पंखे और AC के लोगों का जीना दोभर हो गया.

Read Time: 6 mins

जल संकट के बीच दिल्ली के कई इलाकों में गुल हो गई बत्ती.

नई दिल्ली:

दिल्ली पसीने पसीने है. दिल्ली प्यासी प्यासी है. दिल्ली परेशान परेशान है. दिल्ली इन दिनों PPP के संकट में फंसी है.चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी के बीच पानी के संकट से जूझ रही दिल्ली को मंगलवार को गर्मी का ट्रिपल अटैक झेलना पड़ा. तपती दोपहर में एक तो तापमान 42 डिग्री के करीब, दूसरा घर में बत्ती गुल. दोपहर 2 बजकर 11 मिनट के करीब दिल्ली के कई इलाकों में बत्ती अचानक गुल (Delhi Power Cut) हो गई. फिर क्या था पसीने में छप लोगों का गर्मी से बुरा हाल हो गया. क्या बच्चे, क्या बूढ़े और क्या जवान, सभी की जान गर्मी से बुरी तरह से सूखने लगी. दिल्ली वालों के हलक प्यास से तो पहले ही सूख रहे थे, अब बिजली गुल होने से करीब डेढ़ से 2 घंटे तक लक्ष्मी नगर, आईटीओ, लाजपतनगर, जामिया, नरेला, मॉडल टाउन, रोहिणी, कश्मीरीगेट, सिविल लाइन्स, मुखर्जी नगर, जहांगीरपुरी, सरिता विहार और सुखदेव विहार के लोग गर्मी से बेहाल रहे. बिना पंखे और एसी के लोग पसीने में तर बिजली आने की राह देखते रहे. 

ये भी पढ़ें- हरियाणा-दिल्ली के बीच रार, आखिर कहां गायब हो रहा 20 पर्सेंट पानी?

दिल्ली के मॉडल टाउन इलाके में करीब 1 घंटे तक पावर कट रहा. इस दौरान गर्मी से हाल इस कदर बुरा था कि RWA के वॉट्सऐप ग्रुप बजने शुरू हुए तो थमने का नाम ही नहीं ले रहे थे. भीषण गर्मी में बच्चों का न सिर्फ पढ़ना मुहाल हो गया बल्कि बुजुर्गों की सांस तक फूलने लगी. तपती दोपहर में बाहर भी जाएं तो कहां. बाहर सूरज का सितम तो अंदर भी गर्मी से बुरा हाल. वो डेढ़ से 2 घंटे दिल्ली वालों के लिए बहुत ही मुश्किल भरे रहे.

Latest and Breaking News on NDTV

क्यों हो गई दिल्ली की बत्ती गुल?

उत्तर प्रदेश के मंडोला में पावर ग्रिड के सब-स्टेशन में आग लग गई थी, इस वजह से बिजली आपूर्ति पर असर पड़ा. दिल्ली में बिजली वितरण करने वाली कंपनियों के अधिकारियों के मुताबिक, बिजली गुल होने से खासकर मध्य और पूर्वी दिल्ली के कई इलाके प्रभावित हुए. उत्तरी दिल्ली के कुछ इलाकों को भी बिजली आपूर्ति से दो चार होना पड़ा. बिजली वितरण कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि हालांकि उत्तरी दिल्ली के सिविल लाइंस, मॉडल टाउन, कश्मीरी गेट, गुलाबी बाग, शक्ति नगर और विजय नगर जैसे इलाकों में 1 घंटे के भीतर ही बिजली  बहाल कर दी गई थी.

Latest and Breaking News on NDTV

आतिशी ने ऊर्जा मंत्री से मांगा मिलने का समय

भीषण गर्मी में बिजली सिर्फ आम घरों में भी गुल नहीं हुई थी बल्कि उपराज्यपाल और सीएम आवास में भी कुछ देर तक अंधेरा छा गया. जैसे ही दिल्ली की बिजली गुल हुई, बिजली मंत्री आतिशी तुरंत एक्टिव हो गईं. उन्होंने पावर कट पर चिंता जाहिर की. उन्होंने कहा कि इस तरह के हालात से निपटने के लिए वह केंद्रीय बिजली मंत्री और पावर ग्रिड कॉरपोरेशन के चेयरमैन से मुलाकात करेंगी. आतिशी ने एक्स पर पोस्ट कर लिखा,  "उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के मंडोला के पावर ग्रिड कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (PGCIL) के सब-स्टेशन में आग लगने की वजह से राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई."

मंडोला पावर ग्रिड से दिल्ली को मिलती है कितनी बिजली?

बता दें कि उत्तर प्रदेश के मंडोला सब-स्टेशन से दिल्ली को 1200 मेगावाट बिजली मिलती है. यही वजह है कि उसमें आग लगने से दिल्ली के कई इलाकों में बिजली आपूर्ति बाधित रही. बिजली मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा, "पावर ग्रिड में आई यह बड़ी नाकामी बहुत चिंताजनक है. मैं केंद्रीय ऊर्जा मंत्री मनोहर लाल खट्टर और PGCIL के चेयरमैन से मिलने का समय मांग रही हूं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि ऐसी स्थिति दोबारा  पैदा न हो."

दिल्ली को चाहिए कितनी बिजली?

भीषण गर्मी के बीच दिल्ली में इस समय बिजली की मांग 7000-8000 मेगावाट के बीच है. पिछले दिनों सबसे ज्यादा डिमांड 8300 मेगावाट रही थी. इस बीच मंगलवार को जैसे ही 1200 मेगावाट कट हुआ तो दिल्ली वालों की हालत खराब हो गई. डेढ़ से 2 घंटे के करीब मशक्कत के बाद इन इलाकों में बिजली बहाल हो सकी, तब जाकर लोगों ने राहत की सांस ली. जानकारी के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में तो 3 से 4 घंटे तक बिजली गुल रही. 

Latest and Breaking News on NDTV

प्यासी दिल्ली को कब मिलेगा पानी?

राजधानी दिल्ली में भीषण जल संकट के बीच दिल्ली और हरियाणा के बीच ठनी हुई है. दिल्ली का दावा है कि हरियाणा पानी नहीं दे रहा. तो वहीं अधिकारियों का कहना है कि हरियाणा तो तय मात्रा से ज्यादा पानी मुनर नहर में छोड़ रहा है, लेकिन करीब 20 परसेंट पानी बीच में ही गायब हो जा रहा है. वहीं आतिशी ने पानी के संकट पर चिंता जाहिर करते हुए एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि हरियाणा बहुत कम पानी दिल्ली को दे रहा है, जिसकी वजह से रोजमर्रा की पानी की जरूरत पूरी नहीं हो पा रही है. इस बीच मंत्री आतिशी ने एलजी से भी मुलाकात कर मुद्दा उठाया. वहीं एलजी ने भी दिल्ली के संकट भी गंभीरता को समझते हुए तुरंत हरियाणा के सीएम नायब सैनी से बात कर आश्वासन दिया कि दिल्ली के हिस्से का पानी उसे मुहैया कराया जा रहा है. इस बीच दिल्ली को मंगलवार को गर्मी, प्यास और पावर का ट्रिपल अटैक झेलना पड़ा. 

Latest and Breaking News on NDTV

दिल्ली में गर्मी और हीटवेब का कहर

दिल्ली इन दिनों हीटवेब के कहर से जूझ रही है. मंगलवार को भी राजधानी के कई हिस्से लगातार तीसरे दिन लू की चपेट में रहे. नरेला में तापमान 47.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से सात डिग्री ज्यादा है. आज भी गर्मी बढ़ने की संभावना जताई गई है. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कई जगहों और अलग-अलग जगहों पर "गंभीर हीटवेव" की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने आज के लिए "ऑरेंज" अलर्ट जारी किया है, वहीं 13 से 17 जून तक "येलो" अलर्ट जारी किया है.

Latest and Breaking News on NDTV

मौसम विभाग ने बुधवार को सफदरजंग में दिन का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का अनुमान जताया है, जिससे लू चल सकती है. वहीं कई जगहों पर तापमान सफदरजंग से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. इसलिए इन स्टेशनों पर तापमान एक से दो डिग्री बढ़ सकता है. न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना जताई जा रही है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
मनीष सिसोदिया की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने CBI-ED को जारी किया नोटिस, 29 जुलाई को अगली सुनवाई
दिल्ली में PPP का संकटः पारा, प्यास और पावर की ट्रिपल मुश्किल में दिल्ली
बच्चों में बढ़ती आत्महत्या से चिंतित सुप्रीम कोर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय को रोकथाम के दिए निर्देश
Next Article
बच्चों में बढ़ती आत्महत्या से चिंतित सुप्रीम कोर्ट, स्वास्थ्य मंत्रालय को रोकथाम के दिए निर्देश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;