विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 20, 2023

नशे के खिलाफ दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन कवच', करोड़ों रुपये के नशीले पदार्थों को किया गया जब्त

अंतर्राष्ट्रीय नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी दिवस (26 जून) के अवसर पर, दिल्ली पुलिस द्वारा 12 से 26 जून, 2023 तक "नशा मुक्त भारत पखवाड़ा" के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं.

Read Time: 5 mins
नशे के खिलाफ दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन कवच', करोड़ों रुपये के नशीले पदार्थों को किया गया जब्त
नशे के खिलाफ दिल्ली पुलिस का विशेष अभियान (प्रतीकात्मक चित्र)
नई दिल्ली:

नशा मुक्ति को लेकर पीएम मोदी के विजन को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार इसके खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति से काम कर रही है. गृहमंत्री अमित शाह ने भी समय दर समय नशा मुक्त भारत के सपने को लेकर अपने संकल्प को दोहराया है. पीएम मोदी और गृहमंत्री अमित शाह के इस संकल्प को धरातल पर लागू करने के लिए दिल्ली पुलिस भी दिन रात काम कर रही है. दिल्ली पुलिस ड्रग्सऔर अन्य नशीले पदार्थों पर नकेल कसने के लिए कई विशेष अभियान चला ही है. साथ ही नशे के कारोबार से जुड़े अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने का भी निर्देश दिया गया है. दिल्ली पुलिस ने नशे का कारोबार चलाने और समाज से इसके अस्तित्व को मिटाने के लिए विशेष ऑपरेशन कवच भी चलाया हुआ है. 

दिल्ली पुलिस के इन प्रयासों की वजह से ही इस साल 19 जून तक 615 एनडीपीएस मामलों में 776 नार्को अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है. जबकि लगभग 36 किलोग्राम हेरोइन/स्मैक, 15 किलोग्राम गांजा, 233 किलोग्राम अफीम, 10.5 किलोग्राम चरस और 71 किग्रा. खसखस आदि की कुछ मात्रा के अलावा एम्फ़ैटेमिन बरामद किया है.

क्या है दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन कवच'

बता दें कि सभी मोर्चों पर खतरे से निपटने के लिए, पिछले महीने यानी मई, 2023 में, नशीले पदार्थों की तस्करी और वितरण में शामिल व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें पकड़ने पर ध्यान केंद्रित करने के लिए पूरी दिल्ली में एक संयुक्त और व्यापक अभियान (ऑपरेशन कवच) शुरू किया गया था. इस ऑपरेशन के दौरान, छोटे स्तर के तस्करों को लक्षित करने का निर्णय लिया गया था. नार्को-अपराधियों पर समन्वित छापेमारी के लिए सभी वरिष्ठ अधिकारियों के साथ-साथ फील्ड अधिकारियों के साथ कार्रवाई की योजना बनाई गई थी.

बड़े स्तर पर की गई छापेमार

दिल्ली के पुलिस आयुक्त के नेतृत्व में एएनटीएफ, क्राइम ब्रांच और सभी जिलों के सभी थानों की 150 पुलिस टीमों का गठन किया गया था. बाहर ले जाने के लिए संचालन और एक साथ छापे मारने के लिए 100 से अधिक संभावित लक्ष्यों को चुना. 12/13 मई, 2023 की मध्यरात्रि में की गई इन छापेमारी के दौरान 30 एनडीपीएस मामलों में 31 नशा अपराधियों को गिरफ्तार किया गया, इसके अलावा 06 आबकारी अधिनियम के मामलों में 12 को अवैध शराब की बरामदगी के साथ गिरफ्तार किया गया. ऑपरेशन के दौरान, 957.5 ग्राम हेरोइन 57.884 किग्रा. गांजा और 782 क्वार्टर अवैध शराब बरामद की गई. 

नशा मुक्त भारत का दिया गया संदेश

अंतर्राष्ट्रीय नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी दिवस (26 जून) के अवसर पर, दिल्ली पुलिस द्वारा 12 से 26 जून, 2023 तक "नशा मुक्त भारत पखवाड़ा" के तहत विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं. पुलिस आयुक्त, दिल्ली ने  नशा मुक्त भारत के बारे में सार्वजनिक संदेश देने वाले पुलिस बैरिकेड स्टिकर का उद्घाटन किया और पूरी दिल्ली में नशा मुक्त भारत के संदेशों को फैलाने के लिए रथ/जन संपर्क वाहन, नुक्कड़ नाटक और चल दस्तों टीमों को हरी झंडी दिखाई.

विशेष कार्यक्रम का भी किया जाएगा आयोजन

इस पखवाड़े के दौरान सभी जिलों में निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार प्रतिदिन एक जिले में रथ/जन संपर्क वाहन, नुक्कड़ नाटक एवं धावक दल के आंदोलन सहित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जा रहे हैं. एक्सएलआरआई, जमशेदपुर और दिल्ली पुलिस के बीच 19 जून को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं जिसमें दवा संबंधी सर्वेक्षण और भविष्य की कार्य योजना शामिल है. पुलिस कर्मियों के साथ-साथ जनता की समुचित काउंसलिंग के लिए 23 जून को सभी जिलों के सभागारों में ब्रह्माकुमारी संस्थान के काउंसलरों और डॉक्टरों द्वारा व्याख्यान आयोजित किया जाना है. दिल्ली के पुलिस आयुक्त की उपस्थिति में 25 जून को सुबह 07 बजे इंडिया गेट पर एक वॉकथॉन कार्यक्रम भी आयोजित किया जाना है.

दिल्ली पुलिस के क्राइम ब्रांच के विशेष पुलिस आयुक्त रवींद्र सिंय यादव ने कहा कि  इस संकल्प का उद्देश्य नागरिकों के बीच नशीले पदार्थों के दुष्प्रभावों के संदेश को फैलाना है ताकि वे भारत को नशा मुक्त राष्ट्र बनाने और स्वस्थ जीवन जीने का संकल्प दिखा सकें. 
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
दिल्ली से मुंबई तक... आज विश्व विजेता टीम इंडिया का होगा ग्रैंड वेलकम, PM से भी होगी मुलाकात; जानें पूरा शेड्यूल
नशे के खिलाफ दिल्ली पुलिस का 'ऑपरेशन कवच', करोड़ों रुपये के नशीले पदार्थों को किया गया जब्त
Parliament session 2024 updates : लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना बयान
Next Article
Parliament session 2024 updates : लोकसभा में राहुल गांधी के भाषण पर हंगामा, बीजेपी ने बताया गैर जिम्मेदाराना बयान
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;