दिल्ली : NIA ने ISIS का ऑनलाइन प्रोपोगेंडा चलाने के आरोप में एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया

दिल्ली के बाटला हाउस से पकड़ा गया संदिग्ध, आरोपी का नाम मोहसिन अहमद है और वह बिहार का रहने वाला है

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) ने आईएसआईएस (Islamic State of Iraq and Syria) का ऑनलाइन प्रोपोगेंडा चलाने के आरोप में एक संदिग्ध को दिल्ली के बाटला हाउस से पकड़ा है. पकड़े गए आरोपी का नाम मोहसिन अहमद है जो कि बिहार का रहने वाला है. वह हाल ही में बाटला हाउस इलाके में अपना ठिकाना बनाए हुए था. 

NIA को जांच के दौरान मोहसिन की सोशल मीडिया पर संदिग्ध गतिविधियों की जानकारी मिली. पता चला है कि वह सोशल मीडिया प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके ISIS का ऑनलाइन प्रोपेगेंडा फैला रहा था. साथ ही पता यह भी चला है कि वह न सिर्फ पूरी तरह रेडिक्लाइज है बल्कि ISIS का सक्रिय सदस्य भी है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर के गोरखनाथ मंदिर में अप्रैल माह में सुरक्षाकर्मियों पर हमला किय गया था. इस मामले में पकड़ा गया आरोपी मुर्तजा ISIS के आतंकी और प्रोपेगेंडा एक्टिविस्ट मेंहदी मसूद के साथ संपर्क में था. गोरखनाथ मंदिर मामले के संबंध में यूपी आतंकवाद निरोधी दस्ते की जांच में यह तथ्य सामने आया था. आरोपी की मंशा हथियार छीनकर बड़ा ऑपरेशन करने की थी. 

आतंकवाद निरोधी दस्ते ने अपनी जांच के दौरान आरोपी के पास मौजूद विभिन्न उपकरणों और सोशल मीडिया हैंडल का विश्लेषण किया था. यूपी एटीएस ने आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी की जांच के बाद, उसके कई ई-डिवाइस, उसके विभिन्न सोशल मीडिया अकाउंट जैसे जीमेल, ट्विटर, फेसबुक और ई-वॉलेट के डेटा का विश्लेषण किया था.

जांच में पता चला था कि आरोपी ने अपने बैंक खातों के माध्यम से यूरोप और अमेरिका में विभिन्न देशों में आईएसआईएस समर्थकों से संबंधित संगठनों के माध्यम से आईएसआईएस आतंकवादी गतिविधियों का समर्थन करने के लिए लगभग 8.5 लाख भारतीय रुपये भेजे थे. उसने इंटरनेट के माध्यम से विभिन्न हथियार - एके 47, एम 4 कार्बाइन और अन्य मिसाइल प्रौद्योगिकी से जुड़े वीडियो देखे थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दिल्ली में पकड़ा गया IS का आतंकी