विज्ञापन

Delhi-NCR में मानसून की रफ्तार हुई धीमी! हवा भी हुई साफ, जानें बढ़ती गर्मी के बीच क्या रहेगा मौसम का हाल

12 और 13 जुलाई को एक बार फिर झमझमाकर बारिश हो सकती है. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तापमान रहने की संभावना है. 

Delhi-NCR में मानसून की रफ्तार हुई धीमी! हवा भी हुई साफ, जानें बढ़ती गर्मी के बीच क्या रहेगा मौसम का हाल
मानसून आने के साथ साफ हुई दिल्ली की हवा.

दिल्ली एनसीआर में अगले कुछ दिनों तक आसमान में हल्के बादल रहने की संभावना है या फिर हल्की-फुल्की बारिश होने के आसार हैं. आईएमडी की रिपोर्ट के मुताबिक 7 जुलाई से 11 जुलाई तक दिल्ली में धूप के साथ हल्के बादल छाय रह सकते हैं और कुछ इलाकों में हल्की-फुल्की बारिश हो सकती है. वहीं 12 और 13 जुलाई को एक बार फिर झमझमाकर बारिश हो सकती है. इस दौरान दिल्ली एनसीआर में अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है और न्यूनतम तापमान 26 से 27 डिग्री तापमान रहने की संभावना है. 

इसके साथ ही दिल्ली एनसीआर की हवा भी साफ हुई है. रिपोर्ट के मुताबिक सितंबर 2023 के बाद दिल्ली में रविवार को वायु गुणवत्ता सबसे ज्यादा साफ रही. वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) रविवार को 56 पर आ गया, जो संतोषजनक श्रेणी में आता है. 

रविवार को शहर में 301 दिनों में सबसे साफ हवा वाला दिन रहा, क्योंकि वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) गिरकर 56 पर आ गया, जो 'संतोषजनक' श्रेणी के निचले स्तर पर पहुंच गया. इससे पहले 10 सितंबर 2023 को सबसे अच्छी वायु गुणवत्ता का दिन देखा गया था, जिस दिन शहर का एक्यूआई 45 था और इस वजह से यह अच्छी श्रेणी में था. दिल्ली में मानसून के मौसम में तेज हवा चलने के कारण वायु गुणवत्ता अच्छी बनी रहती है. 

मानसून के आते ही साफ हुई दिल्ली की हवा

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट में रिसर्च एंड एडवोकेसी की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉयचौधरी ने कहा, "बारिश की शुरुआत का तुरंत प्रभाव पड़ता है. मानसून के मौसम में हम अधिक साफ हवा वाले दिन देखते हैं. ऐसे में सर्दियों के लिए बेहतर तैयारी के लिए इस राहत का सही तरीके से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. बारिशों का मौसम खत्म होते ही प्रदूषण फिर से बढ़ेगा और इस वजह से हमें केंद्रित रणनीतियों की जरूरत है."

अब तक 6 दिन सबसे साफ रही है शहर की हवा

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों से पता चलता है कि इस साल अब तक शहर में छह दिन ऐसे रहे हैं जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 'संतोषजनक' रहा है. साल का पहला 'संतोषजनक' दिन 27 जून को दर्ज किया गया था, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 79 था. 28 जून को मानसून के आगमन के बाद से वायु गुणवत्ता सूचकांक 120 से नीचे बना हुआ है. पिछले साल इसी अवधि के दौरान 'संतोषजनक' एक्यूआई वाले दिनों की संख्या 21 थी.

9 जुलाई तक संतोषजनक श्रेणी में रह सकता है AQI लेवल

दिल्ली के लिए वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली के अनुसार, 9 जुलाई तक वायु गुणवत्ता 'संतोषजनक' श्रेणी में रहने की संभावना है, लेकिन 10 जुलाई को इसके 'मध्यम' श्रेणी में बिगड़ने का अनुमान है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया, "अगले कुछ दिनों तक दिल्ली में बारिश की गतिविधियां कम रहने की संभावना है. मध्य प्रदेश में एंटीसाइक्लोनिक स्थितियों के कारण मध्य भारत में बारिश हो सकती है. हालांकि, मानसून की रेखा के स्थानांतरित होने के बाद शहर में बारिश हो सकती है."

अगले कुछ दिन 35 से 36 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तापमान

रविवार को अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है. अगले कुछ दिनों तक यह 35-36 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है. न्यूनतम तापमान 26.2 डिग्री रहा, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. वहीं उमस 57% से 93% के बीच रह सकती है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
महाराष्ट्र : लातूर के हॉस्टल के खाने में मिली छिपकली, 50 छात्राएं बीमार
Delhi-NCR में मानसून की रफ्तार हुई धीमी! हवा भी हुई साफ, जानें बढ़ती गर्मी के बीच क्या रहेगा मौसम का हाल
हरियाणा चुनाव के बीच कांग्रेस प्रत्याशी को झटका, हाईकोर्ट ने धर्म सिंह छौक्कर की गिरफ्तारी का दिया आदेश
Next Article
हरियाणा चुनाव के बीच कांग्रेस प्रत्याशी को झटका, हाईकोर्ट ने धर्म सिंह छौक्कर की गिरफ्तारी का दिया आदेश
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com