विज्ञापन
Story ProgressBack
23 days ago
नई दिल्‍ली:

NDTV Poll of Polls: लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) के एग्जिट पोल के रुझान आ गए हैं. बीजेपी को इस बार भी दिल्ली में सातों सीटें मिलने जा रही हैं. कन्‍हैया कुमार भी मनोज तिवारी से पिछड़ते नजर आ रहे हैं. देश के वोटर्स ने अपना मत दे दिया है. उम्‍मीदवारों की किस्‍मत ईवीएम में लॉक हो गई है. 543 सीटों में से किस पार्टी को कितनी सीटें मिलेंगी, ये 4 जून को पता चलेगा, लेकिन एग्जिट पोल के रुझानों से ये साफ हो गया है कि देश में अगली सरकार किसकी बन सकती है. देश में एक बार फिर मोदी सरकार बनने जा रही है या फिर इंडिया गठबंधन चौंकाने वाला है.

दिल्‍ली की सात लोकसभा सीटों के नतीजों पर भी पूरे देश की नजरें बनी हुई हैं. दिल्‍ली में इस बार भी एग्जिट पोल में 'सियासी परंपरा' बदलने के संकेत नही मिल रहे हैं. हालांकि इस बार आम आदमी पार्टी और कांग्रेस ने मिलकर चुनाव लड़ा है. 

Highlights...

Jun 01, 2024 22:32 (IST)
Link Copied

दिल्ली में भाजपा ने इस बार 6 नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था

दिल्ली में भाजपा ने इस बार छह नए उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था. प्रवीण खंडेलवाल (चांदनी चौक), हर्ष दीप मल्होत्रा ​​(पूर्वी दिल्ली), योगेंद्र चंदोलिया (उत्तर-पश्चिम दिल्ली), रामवीर सिंह बिधुड़ी (दक्षिणी दिल्ली), कमलजीत सिंह सेहरावत (पश्चिम दिल्ली) और बांसुरी स्वराज (नई दिल्ली) को उम्मीदवार बनाया गया था. केवल एक मौजूदा सांसद, अभिनेता से नेता बने मनोज तिवारी को उत्तर-पूर्व दिल्ली से टिकट दिया गया था. आप ने चार निर्वाचन क्षेत्रों से उम्मीदवार उतारे और कांग्रेस ने शेष तीन सीटों पर चुनाव लड़ा.

Jun 01, 2024 22:28 (IST)
Link Copied

दिल्ली में 6-1 से जीत रही भाजपा- न्यूज 24-टुडेज चाणक्य एग्जिट पोल का अनुमान

2019 के आम चुनाव में दिल्ली में 7-0 से क्लीन स्वीप करने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) इस बार छह सीटें जीत सकती है. न्यूज 24-टुडेज चाणक्य द्वारा शनिवार को किए गए एग्जिट पोल में कांग्रेस को एक सीट मिलने का अनुमान है. राष्ट्रीय राजधानी में भाजपा को 52 प्रतिशत वोट शेयर दिया गया है. अपने इंडिया ब्लॉक के सदस्य आम आदमी पार्टी (आप) के साथ चुनाव लड़ी कांग्रेस को 44 प्रतिशत वोट शेयर मिला.

Jun 01, 2024 21:25 (IST)
Link Copied

Lok Sabha Elections 2024: एग्जिट पोल पर उदित राज

लोकसभा चुनाव के मतदान का दौर अब खत्म हो चुका है. देश भर में सात चरणों में वोट डाले गए. इसी बीच चुनाव के बाद तमाम न्य़ूज चैनल्स के एग्जिट पोल सामने आए हैं. इसमें देश में एक बार फिर एननडीए की सरकार बनती हुई नजर आ रही है. एग्जिट पोल पर कांग्रेस नेता उदित राज की प्रतिक्रिया सामने आई है। उन्होंने इसे गलत बताया है. उदित राज ने कहा कि जो एग्जिट पोल आ रहे हैं, वो मैनेज किए गए हैं, झूठे हैं. इस पर कोई यकीन नहीं है. यह भी हो सकता है कि बहुत बड़ी धांधली के लिए ऐसा एग्जिट पोल दिखाया जा रहा है, जमीनी सच्चाई कुछ और है. 

Jun 01, 2024 20:51 (IST)
Link Copied

दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर भाजपा की होगी जीत!

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने एनडीटीवी के एडिटर इन चीफ संजय पुगलिया के साथ खास बातचीत करते हुए कहा था कि भारतीय जनता पार्टी दिल्ली की सभी 7 लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करेगी, जबकि, आम आदमी पार्टी और इंडी गठबंधन का खाता भी नहीं खुलेगा. एग्जिट पोल भी कुछ यही तस्‍वीर पेश करते हुए नजर आ रहे हैं. 

Jun 01, 2024 20:44 (IST)
Link Copied

दिल्‍ली में BJP को हो सकता है नुकसान

पार्टी इंडिया टुडे- एक्सिस माई इंडिया इंडिया टीवी- सीएनएक्‍स रिपब्लिक भारत- मैटरिज
बीजेपी 6-7 6-7 5-7
इंडिया गठबंधन 0-1 0-1 2

Jun 01, 2024 20:23 (IST)
Link Copied

Delhi Exit Poll: क्‍या चांदनी चौक में होगा उलटफेर

पुरानी दिल्‍ली की चर्चित सीट चांदनी चौक से इस बार कांग्रेस ने एक बार फिर अपने वरिष्‍ठ नेता जयप्रकाश अग्रवाल पर भरोसा जताया है. वहीं, भाजपा ने प्रवीण खंडेलवाल को उनके सामने उतारा है. साल 2019 के लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट से बीजेपी के वरिष्‍ठ नेता डॉ. हर्ष वर्धन ने जीत हासिल की थी, जिन्‍हें केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री भी बनाया गया था. हर्ष वर्धन ने कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल को बड़े अंतर से हराया था. 

Jun 01, 2024 20:00 (IST)
Link Copied

इंडिया गठबंधन के खाते में दिल्‍ली की कौन-सी सीट

दिल्‍ली में पिछले 2 लोकसभा चुनाव में 7 में से 7 सीटें बीजेपी के खाते में गई थी. लेकिन इस बार ऐसा होता नजर नहीं आ रहा है. इस बार ये शायद इसलिए होता नजर आ रहा है, क्‍योंकि आम आदमी और कांग्रेस ने इस बार एक साथ मिलकर चुनाव लड़ा है. ऐसा अनुमान है कि उत्‍तर पूर्वी दिल्‍ली की सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है.  

Jun 01, 2024 19:42 (IST)
Link Copied

NDTV Poll of Polls: इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है 1 सीट

इंडिया टीवी-सीएनएक्‍स के एग्जिट पोल के रुझानों के मुताबिक, दिल्‍ली में इस बार एक सीट इंडिया गठबंधन के खाते में जा सकती है. वहीं, बीजेपी को एक सीट का नुकसान होता नजर आ रहे है, जिसने पिछली बार 7 में से 7 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Jun 01, 2024 19:32 (IST)
Link Copied

Delhi Exit Poll Results: बीजेपी को फिर 7 में से 7

इंडिया न्‍यूज डी-डायनेमिक, जन की बात, न्‍यूज 24 टूडेज चाणक्‍य, न्‍यूज नेशन, टीवी नाइन भारतवर्ष-पोलस्‍टार सभी दिल्‍ली में बीजेपी को फिर 7 में से 7 सीटें जीतने का अनुमान लगा रहे हैं. सिर्फ रिपब्लिक भारत-मेटराइज, बीजेपी को 5 से 7 सीटों पर आगे दिखा रहा है, वहीं इंडिया गठबंधन के खाते में भी 2 सीटें जा सकती हैं.

Jun 01, 2024 19:12 (IST)
Link Copied

Delhi Exit Poll 2024: दिल्‍ली में सातों सीटें BJP के खाते में

एग्जिट पोल के रुझान आने शुरू हो गए हैं. बीजेपी को इस बार भी सातों सीटें मिलने जा रही हैं. कन्‍हैया कुमार भी मनोज तिवारी से पिछड़ते नजर आ रहे हैं. 

Jun 01, 2024 18:50 (IST)
Link Copied

Delhi Exit Poll: पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट पर क्‍या होगा

बीजेपी ने पूर्वी दिल्‍ली लोकसभा सीट से इस बार हर्ष मल्होत्रा को मैदान में उतारा है. वहीं, आप ने कुलदीप कुमार को उम्‍मीदवार बनाया है. 2019 के लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के गौतम गंभीर और कांग्रेस प्रत्याशी अरविंदर सिंह लवली आमने-सामने थे.

Jun 01, 2024 18:45 (IST)
Link Copied

Exit Poll 2024: एग्जिट पोल के रुझान आने शुरू

एग्जिट पोल के रुझान आने शुरू हो गए हैं. अब तक के रुझान एनडीए को बढ़त देते नजर आ रहे हैं. एनडीए को 350 के आसपास सीटें मिलने का रुझान है. वहीं, इंडिया गठबंधन को 130 से 150 सीटों पर मिलने का रुझान है.

Jun 01, 2024 18:02 (IST)
Link Copied

Delhi Exit Poll: चांदनी चौक सीट पर जयप्रकाश Vs प्रवीण

दिल्‍ली की चंदनी चौक लोकसभा सीट हर बार काफी चर्चा में रहती है. इस सीट में ही पुरानी दिल्‍ली का ज्‍यादा क्षेत्र आता है. चांदनी चौक सीट पर इस बार मतदान प्रतिशत कुछ कम दर्ज किया गया. यहां कुल 58.60 फीसदी मतदान हुआ था. इसके मटिया महल विधानसभा क्षेत्र में सबसे ज्‍यादा 67.19 प्रतिशत मतदान हुआ है. यहां कांग्रेस के जयप्रकाश अग्रवाल का मुकाबला बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल के साथ है.   

Jun 01, 2024 17:53 (IST)
Link Copied

Exit Poll Results: क्‍या सही साबित होगा BJP का दावा

बीजेपी ने इस बार दावा किया है कि वे 370 सीटों पर जीत हासिल करेंगे. वहीं एनडीए अबकी बार 400 पार जाएगी. उधर, कांग्रेस भी दावा कर रही है कि विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' इस बार देश में सरकार बनाने जा रही है.  

Jun 01, 2024 17:46 (IST)
Link Copied

एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स में सभी एग्जिट पोल्‍स का निचोड़

विपक्षी गठबंधन 'इंडिया' भी इस बार जीत का दावा कर रहा है. देश में अगली सरकार किसकी बनेगी, ये तो 4 जून को ही पता चल पाएगा, लेकिन एग्जिट पोल के रिजल्‍ट (Exit Poll Results) काफी कुछ स्थिति साफ कर देंगे. एनडीटीवी के पोल ऑफ पोल्‍स में सभी एग्जिट पोल्‍स का निचोड़ सामने आ जाएगा. 

Jun 01, 2024 17:44 (IST)
Link Copied

Exit Poll: नई दिल्‍ली सीट पर बांसुरी Vs सोमनाथ

नई दिल्‍ली लोकसभा सीट इस बार काफी चर्चा में है. यहां से इस बार भाजपा ने दिवंगत सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को चुनाव मैदान में उतारा है. वहीं, आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर मौजूदा विधायक सोमनाथ भारती को टिकट दिया है. ये दोनों ही अपनी जीत का दावा कर रहे हैं.

Jun 01, 2024 17:42 (IST)
Link Copied

Election 2024 Exit Poll: AAP-कांग्रेस ने मिलकर लड़ा चुनाव

विपक्षी गठबंधन इंडिया के गठबंधन के तहत दिल्‍ली में इस बार कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने मिलकर चुनाव लड़ा है. आम आदमी पार्टी ने 4 सीटों (नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, वेस्ट दिल्ली और ईस्ट दिल्ली सीट ) और कांग्रेस ने 3(चांदनी चौक, नॉर्थ वेस्ट और नॉर्थ ईस्ट दिल्ली की सीट) सीटों पर अपने उम्‍मीदवार मैदान में उतारे. 

Jun 01, 2024 17:40 (IST)
Link Copied

Election Exit Poll 2024: BJP ने सिर्फ मनोज तिवारी को किया रिपीट

भारतीय जनता पार्टी के दिल्‍ली में मौजूदा 7 सांसदों में से सिर्फ 1 मनोज तिवारी ही फिर से चुनाव मैदान में उतरे हैं. अन्‍य 6 सीटों पर भाजपा के नए उम्‍मीदवार नजर आए. इस मुद्दे पर विपक्ष ने भाजपा को घेरा भी. वहीं, धुर-विरोधी कांग्रेस और आम आदमी पार्टी ने इस बार दिल्‍ली में मिलकर चुनाव लड़ा है. 

India Elections | Read Latest News on Lok Sabha Elections 2024 Live on NDTV.com. Get Election Schedule, information on candidates, in-depth ground reports and more - #ElectionsWithNDTV

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब भी पूछेंगे युवा क्यों छोड़ते हैं देश... : NEET-PG एग्जाम पोस्टपोन होने पर छलका छात्रा का दर्द, बयां की आपबीती
Delhi Exit Poll : दिल्ली में खिल रहा कमल, मोदी लहर में उड़े AAP, कांग्रेस और कन्हैया, BJP को 7 में से 7 सीटें
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Next Article
CSIR-UGC-NET की परीक्षा भी हुई स्थगित, NTA ने संसाधनों की कमी का दिया हवाला
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;