विज्ञापन
Story ProgressBack

दिल्ली-NCR के लोगों को अभी नहीं मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट, पारा 47 डिग्री के पार

चिलचिलाती गर्मी की वजह से दिल्ली में बिजली की मांग मई में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने उन स्कूलों को तत्काल प्रभाव से कक्षाएं बंद करने को कहा है जो गर्मी की छुट्टियों के बावजूद इसे आयोजित कर रहे हैं.

Read Time: 3 mins
दिल्ली-NCR के लोगों को अभी नहीं मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट, पारा 47 डिग्री के पार
शुक्रवार तक दिल्ली एनसीआर में जारी रहेगा गर्मी का प्रकोप.

दिल्ली, भीषण गर्मी की चपेट में है और आईएमडी ने शुक्रवार तक अत्यधिक तापमान के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. गर्मी का कहर इस कदर बरस रहा है कि सोमवार को भी दिल्ली के कुछ हिस्सों में तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार चला गया था. स्थिति को देखते हुए मौसम विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी में लू की स्थिति के कारण आने वाले पांच दिनों के लिए 'रेड अलर्ट' जारी कर दिया गया है.

दिल्ली के हिस्सों में बढ़ी बिजली की मांग

चिलचिलाती गर्मी की वजह से दिल्ली में बिजली की मांग मई में उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है. इस बीच, दिल्ली सरकार ने उन स्कूलों को तत्काल प्रभाव से कक्षाएं बंद करने को कहा है जो गर्मी की छुट्टियों के बावजूद इसे आयोजित कर रहे हैं. दिल्ली में हाल के दिनों में तापमान में लगातार वृद्धि देखी गई है. रविवार को उच्चतम तापमान 44.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. शनिवार का तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस था, जबकि शुक्रवार को 42.5 डिग्री सेल्सियस रहा था.

अधिकतम तापमान पहुंचा 47 डिग्री के पार

सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी में दूसरा सबसे अधिक अधिकतम तापमान रहा, जो सामान्य से 3.7 डिग्री अधिक था. सोमवार को नजफगढ़ में अधिकतम तापमान 47.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. एक दिन पहले दक्षिण पश्चिम दिल्ली क्षेत्र में तापमान 47.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम का देश में सवार्धिक तापमान था. मुंगेशपुर में 47.1 डिग्री, आया नगर में 45.7 डिग्री, पूसा में 46.1 डिग्री, पीतमपुरा में 46.6 डिग्री और पालम में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

स्कूलों में एक्स्ट्रा क्लास बंद किए जाने के निर्देश

वहीं, शिक्षा निदेशालय ने एक परिपत्र में कहा कि सभी स्कूलों को इस शैक्षणिक वर्ष के लिए 11 मई से 30 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश रखने का निर्देश दिया गया है. परिपत्र में कहा गया, "सभी सरकारी स्कूल 11 मई से बंद हैं. हालांकि, यह देखा गया है कि कुछ सरकारी सहायता प्राप्त और गैर-सहायता प्राप्त निजी स्कूल भीषण गर्मी के दौरान भी खुले हैं."

परिपत्र में कहा गया है, "इसलिए, दिल्ली के सभी सरकारी सहायता प्राप्त और गैर सहायता प्राप्त निजी स्कूलों के प्रमुखों को तत्काल प्रभाव से ग्रीष्मकालीन अवकाश के लिए स्कूल बंद करने की सलाह दी जाती है." दिल्ली स्टेट लोड डिस्पैच सेंटर (एसएलडीसी) की वेबसाइट पर उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को अपराह्न 3:33 बजे बिजली की अधिकतम मांग 7,572 मेगावाट पर पहुंच गयी. यह मई में अब तक की सर्वाधिक मांग है. पिछले साल 22 अगस्त को बिजली की अधिकतम मांग 7,438 मेगावाट तक पहुंच गयी थी.

Zoo में जानवरों के लिए भी किया गया बर्फ और कूलर का प्रबंध

न सिर्फ इंसान बल्कि जानवर भी प्रचंड गर्मी की चपेट में हैं. दिल्ली के National Zoological Park ने जानवरों को भीषण गर्मी से बचाने के लिए वाटर कूलर, बर्फ के गोले समेत अन्य व्यवस्था की है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने मंगलवार को मुख्य रूप से आसमान साफ रहने और दिल्ली के कई हिस्सों में लू की स्थिति और अन्य क्षेत्रों में भीषण गर्मी के साथ-साथ 25-35 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का अनुमान जताया है.

यह भी पढ़ें : 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG रि-एग्जाम के लिए 1563 छात्रों को जारी किया गया एडमिट कार्ड
दिल्ली-NCR के लोगों को अभी नहीं मिलेगी चिलचिलाती गर्मी से राहत, IMD ने जारी किया अलर्ट, पारा 47 डिग्री के पार
लॉरेंस विश्नोई ने जेल से पाकिस्तानी डॉन को VIDEO कॉल पर दी ईद की मुबारकबाद, उठे सवाल
Next Article
लॉरेंस विश्नोई ने जेल से पाकिस्तानी डॉन को VIDEO कॉल पर दी ईद की मुबारकबाद, उठे सवाल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;