'बहुत खराब' वायु गुणवत्ता को लेकर बैठक में दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने अधिकारियों को लगाई फटकार

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में पहले से प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट हैं उनके अलावा आठ जगह चिन्हित हुए हैं जहां आज AQI 300 के पार गया है.

नई दिल्ली:

Delhi Pollution: दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने आज राजधानी में बढ़ते प्रदूषण पर नियंत्रण को लेकर एक बैठक बुलाई थी. इसके बाद उन्होंने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस किया. जिसमें दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का बड़ा बयान सामने आया. उन्होंने कहा कि प्रदूषण पर हुई अहम बैठक में बड़े अधिकारी नहीं पहुंचे. पर्यावरण सचिव और डिविजनल कमिश्नर जैसे बेहद अहम अधिकारी बैठक सेनदारद रहे. इसके साथ ही PWD सचिव भी बैठक में नहीं पहुंचे.

GRAP-2 के नियम को सख्ती से लागू करने के लिए बैठक
बता दें कि ये बैठक चरणबद्ध प्रतिक्रिया कार्रवाई योजना के दूसरे चरण(GRAP-2) के नियम को सख्ती से लागू करने के लिए  बुलाई गई थी. वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग (CAQM) ने दिल्ली की आबोहवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंचने पर GRAP-2 लागू किया था. 

दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंचा
गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में ठंड बढ़ने और वायु की गति धीमी होने की वजह से दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 300 के पार पहुंच गया है. दिल्ली के अंदर GRAP 2 लागू किया गया. इसके नियम सख्ती से कैसे लागू किया जाए इसके लिए 28 विभागों की बैठक की. हमने आज मीटिंग में सभी विभागों के सेक्रेटरी को बुलाया था लेकिन एक भी विभाग के सेक्रेटरी शामिल नहीं हुए. शायद उनके लिए अभी प्रदूषण प्राथमिक मुद्दा नहीं बना है. जो अधिकारी आए थे उन्हें कुछ अपडेट नहीं था. मुख्य सचिव से अपील है कि अधिकारियों की भागीदारी सुनिश्चित करें.

दिल्ली में पहले से प्रदूषण के 8 नए हॉट स्पॉट किए गए चिन्हित
इस बैठक के बाद पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि दिल्ली में पहले से प्रदूषण के 13 हॉट स्पॉट हैं उनके अलावा आठ जगह चिन्हित हुए हैं जहां आज AQI 300 के पार गया है; जैसे शादीपुर, आईटीओ, पटपड़गंज आदि. इन जगहों पर भी स्पेशल टीम लगाई जाएगी. ये टीमें DPCC के साथ प्रदूषण के स्थानीय कारण ढूंढ़ेगी. उन्होंने बताया कि सभी DCs को डायरेक्शन दिया गया है कि 25 तारीख़ को ये सभी फ़ील्ड विज़िट करेंगे और प्रदूषण की गतिविधियों को चेक करेंगे.

अभी तक दिल्ली में जो पानी का छिड़काव हो रहा था, अब उसमें डस्ट सेप्रेसेंट पाउडर मिलाकर छिड़काव किया जाएगा. एंटी डस्ट कैम्पेन को अब और सख़्त किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इसके साथ ही इस बैठक में कई मुद्दे पर भी चर्चा की गई., जो इस प्रकार हैं..

  • DG सेट जो चल रहे हैं उनकी स्पेशल निगरानी होगी और नियमों के उल्लंघन पर कार्रवाई होगी. रेलवे, बस स्टेशन, एयरपोर्ट, अस्पताल, दवाईयां बनाने वाली कंपनी आदि को इन प्रतिबंधों से छूट रहेगी. 31 दिसंबर तक ही इन्हें यह छूट रहेगी. 
  • 91 कंजेशन प्वाइंट चिन्हित हुए हैं.ट्रैफ़िक पुलिस को निर्देश दिया है कि वहां ट्रैफ़िक को सुचारू किया जाए.
  • मेट्रो की फ़्रीक्वेंसी बढ़ाने और वेटिंग पीरियड कम करने को कहा गया है. जहां सात से आठ मिनट है उसे घटाकर पांच से छह मिनट और पांच से छह मिनट वाले को घटाकर दो से तीन मिनट पर लाया जाए.
  • डीटीसी को कहा गया है कि बसों की फ़्रीक्वेंसी बढाएँ और पर्यावरण बस सेवा के रूप में प्राइवेट बसों को हायर करें.