कंझावला केस: परिवार चलाने के लिए इवेंट कंपनी में काम करती थी अंजलि, मां है किडनी की मरीज

Delhi Car Horror Case: शनिवार शाम को अंजलि सिंह पश्चिमी दिल्ली स्थित अपने घर से एक होटल में न्यू ईयर इवेंट के लिए निकली थी. उसके बाद घर नहीं लौटी. नए साल के शुरुआती घंटों में कार ने उसकी स्कूटी को टक्कर मार दी. कार में पांच युवक सवार थे. अंजलि का एक्सीडेंट करने के बाद वो उसे 12 किमी तक कार से घसीटते हुए ले गए.

नई दिल्ली:

दिल्ली के सुल्तानपुरी के कंझावला इलाके में हिट एंड रन केस ने देश को झकझोर कर रख दिया है. 20 वर्षीया अंजलि सिंह के कंधों पर छह भाई-बहनों के एक बड़े परिवार, बीमार मां और दादी की देखभाल की जिम्मेदारी थी. वह परिवार में अकेले कमाने वाली थी. इन दिनों एक इवेंट कंपनी में काम कर रही थी.

शनिवार शाम को अंजलि सिंह पश्चिमी दिल्ली स्थित अपने घर से एक होटल में न्यू ईयर इवेंट के लिए निकली थी. उसके बाद घर नहीं लौटी. नए साल के शुरुआती घंटों में कार ने उसकी स्कूटी को टक्कर मार दी. कार में पांच युवक सवार थे. अंजलि का एक्सीडेंट करने के बाद वो उसे 12 किमी तक कार से घसीटते हुए ले गए.

इस घटना के बाद अंजलि का पूरा परिवार बिखर गया है. उसकी दादी कांता ने कहा, "वह अकेली कमाने वाली थी. उसने कई साल पहले अपने पिता को खो दिया था. उसकी मां किडनी की मरीज है."

रिपोर्ट के मुताबिक, कार से धक्का लगने के बाद अंजलि का एक पैर कार के एक्सेल में फंस गया था. उसने बचने की कोशिश की, लेकिन खुद को कार से अलग नहीं कर पाई. उसे कार से एक घंटे से अधिक समय तक घसीटा गया. कार में सवार सभी पांच लोग कथित तौर पर शराब के नशे में थे. पुलिस को जब उसकी लाश मिली, तो कपड़े फटे हुए थे. शरीर में जगह-जगह से चमड़ी उधड़ी हुई थी. उसके परिवार ने रेप का आरोप लगाया, लेकिन अटॉप्सी रिपोर्ट में यौन हिंसा की पुष्टि नहीं हुई है, क्योंकि डॉक्टरों को अंजलि के निजी अंगों पर कोई चोट नहीं मिले हैं.

परिवार की जिम्मेदारी उठाई
उसकी दादी ने एनडीटीवी को बताया, "उन्होंने बच्ची के साथ रेप किया. उन लोगों को फांसी दी जानी चाहिए." वहीं, अंजलि के साथ हुई इस घटना से उसके पड़ोसी भी सदमे में हैं. पड़ोसियों ने कहा, 'वह एक अच्छी लड़की थी. वह परिवार की संरक्षक थी." एक पड़ोसी ने कहा, "उसने दो बहनों की शादी करा दी. वह अपने भाइयों की पढ़ाई के लिए लोन का पेमेंट कर रही थी. वह वास्तव में अभिभावक थी, उसने अपने पूरे परिवार की देखभाल की."

नौकरी के लिए छोड़नी पड़ी पढ़ाई
रिपोर्ट के मुताबिक, पिता की मौत के बाद अंजलि के ऊपर परिवार की जिम्मेदारी आ गई. उसे नौकरी करने के लिए पढ़ाई छोड़नी पड़ी. उसने एक पार्लर में सबसे पहले जॉब की थी. फिर वो एक इवेंट कंपनी में काम करने लगी. ये कंपनियां आमतौर पर शादियों के फंक्शन अरेंज करती थी. अंजलि इसमें आमतौर पर मेहमानों, फूलों और दुल्हन की ड्रेस की जिम्मेदारी देखती थी.

खुद को गिफ्ट की थी स्कूटी 
परिवार ने बताया कि अंजलि ने पिछले साल ही खुद को स्कूटी गिफ्ट की थी. उसे कपड़े डिजाइन करना और इंस्टाग्राम पर रील्स बनाना भी पसंद था. उसका इंस्टाग्राम अकाउंट अब ब्लॉक कर दिया गया है.

पोस्टमॉर्टम में सिर और रीढ़ पर गंभीर चोटें मिलीं
दिल्ली के स्पेशल कमिश्नर (लॉ एंड ऑर्डर) एसपी हुड्डा ने बताया कि पोस्टमॉर्टम में लड़की के सिर, रीढ़ और बाएं फीमर पर चोटें और अधिक खून बह जाने से मौत होना बताया गया है. रेप की पुष्टि नहीं हुई है.

सभी आरोपी रिमांड पर
कोर्ट ने सोमवार को पांचों आरोपियों मनोज मित्तल, दीपक खन्ना, अमित खन्ना, कृष्ण और मिथुन को तीन दिन की पुलिस रिमांड पर भेज दिया. दिल्ली पुलिस के मुताबिक, एक्सीडेंट के दौरान दीपक खन्ना कार ड्राइव कर रहा था. इनमें मनोज मित्तल बीजेपी का नेता बताया जा रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

केजरीवाल ने किया मृतका के परिवार के लिए 10 लाख आर्थिक सहायता का ऐलान
इधर, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मृतका के परिजनों को 10 लाख रुपये मुआवजा दिए जाने और केस लड़ने के लिए सबसे अच्छा वकील नियुक्त किए जाने की बात कही है.