विज्ञापन
Story ProgressBack

भारत में COVID वैक्सीन का इंतजार, सभी राज्यों ने शुरू किया ड्राई रन; 10 बड़ी बातें 

COVID Vaccine Dry Run: कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) से जुड़ी तैयारियों को परखने और लॉजिटिक्स में खामियों की जांच करने के लिए आज सभी राज्यों में ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) शुरू किया गया.

???? ??? COVID ??????? ?? ??????, ??? ??????? ?? ???? ???? ????? ??; 10 ???? ?????
Coronavirus Vaccine Dry Run: कोरोना वैक्सीन से जुड़ी तैयारियां को परखने के लिए ड्राई रन (प्रतीकात्मक तस्वीर)
नई दिल्ली:

COVID Vaccine Dry Run: कोरोना वायरस वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) से जुड़ी तैयारियों को परखने और लॉजिटिक्स एवं ट्रेनिंग में खामियों की जांच करने के लिए आज सभी राज्यों में ड्राई रन (पूर्वाभ्यास) शुरू किया गया. इसके साथ ही जमीनी स्तर पर कोविन (CoWIN) सुविधा का भी परीक्षण किया जा रहा है. टीकाकरण अभियान को शुरू करने और उसमें तेजी लाने के लिए कोविन को तैयार किया गया है, जो कि एक डिजिटल प्लेटफॉर्म है. सरकार की ओर से नियुक्‍त पैनल द्वारा सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया निर्मित ऑक्‍सफोर्ड कोविड-19 वैक्‍सीन को मंजूरी देने की सिफारिश करने के एक दिन बाद यह देशव्यापी अभियान चलाया जा रहा है. इसे मंजूरी के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को भेजा जाएगा.

  1. दो जनवरी को सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों द्वारा कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) शुरू किया गया, जिससे कि अभियान में आने वाली चुनौतियों की पहचान की जा सके और योजना तथा क्रियान्यवन के बीच की कड़ियों को परखा जा सके. 
  2. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, आज देश के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 116 जिलों की 259 साइट पर वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा. इस कवायद को सभी राज्यों की राजधानियों में कम से कम तीन सत्र स्थलों पर अंजाम दिए जाने का प्रस्ताव है.
  3. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कुछ राज्यों में इस कवायद को ऐसे जिलों में भी अंजाम दिया जाएगा जहां पहुंच आसान नहीं है तथा जहां साजो-सामान संबंधी सुविधाओं की अच्छी व्यवस्था नहीं है.
  4. मंत्रालय ने कहा, ‘‘कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास वास्तविक माहौल में को-विन एप्लीकेशन के इस्तेमाल की अभियानगत संभावना का आकलन करने, योजना और क्रियान्वयन के बीच की कड़ियों को परखने और चुनौतियों की पहचान करने तथा वास्तविक टीकाकरण से पहले मार्ग प्रशस्त करने के उद्देश्य से किया जा रहा है।''
  5. ड्राई रन के लिए तीन सत्र स्थलों में से प्रत्येक के लिए प्रभारी चिकित्सा अधिकारी 25 लाभार्थियों (स्वास्थ्यकर्मियों) की पहचान करेंगे जिन्हें डमी टीका लगाया जाएगा. मंत्रालय ने कहा कि राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि इन लाभार्थियों का ब्योरा ‘को-विन' ऐप पर अपलोड हो. 
  6. टीका लगाने के कार्य से जुड़े लगभग 96,000 कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है. कुल 2,360 भागीदारों को राष्ट्रीय प्रशिक्षक प्रशिक्षण में प्रशिक्षित किया गया है, वहीं 719 जिलों में 57,000 से अधिक भागीदारों को जिला स्तर का प्रशिक्षण दिया गया है. टीका/सॉफ्टवेयर संबंधी किसी भी जानकारी के लिए राज्य हेल्पलाइन 104 भी (1075 के अतिरिक्त) इस्तेमाल की जाएगी. 
  7. इस कवायद में खंड एवं जिला स्तर पर निगरानी भी की जाएगी तथा राज्य कार्यबल फीडबैक की समीक्षा करेगा और इसे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ साझा करेगा. पहले चरण का पूर्वाभ्यास 28-29 दिसंबर को आंध्र प्रदेश, असम, गुजरात और पंजाब के दो-दो जिलों में किया गया था. 
  8. केंद्र सरकार के निर्देश पर पंजाब और हरियाणा में शनिवार से कोविड-19 टीकाकरण का पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) होगा. पंजाब के स्वास्थ्य मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बयान में बताया कि राज्य सरकार दो और तीन जनवरी को पटियाला में एक अभियान चलाएगी. पंजाब ने पटियाला जिले को चुना है जहां सरकारी मेडिकल कॉलेज, सद्भावना अस्पताल और सतराना के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में पूर्वाभ्यास किया जाएगा. 
  9. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के टीकाकरण का पूर्वाभ्यास करने के लिए तीन स्थानों का चयन किया गया है. एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "शाहदरा के गुरु तेग बहादुर अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका का वेंकटेश्वर अस्पताल दिल्ली में तीन स्थान हैं जिनका चयन पूर्वाभ्यास के लिए किया गया है."
  10. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों से यह सुनिश्चित करने को भी कहा गया है कि पर्याप्त स्थान, साजो-सामान संबंधी प्रबंध, इंटरनेट कनेक्टिविटी, बिजली, सुरक्षा, इत्यादि के लिहाज से सभी प्रस्तावित स्थलों का भौतिक सत्यापन किया जाए. मंत्रालय ने कहा कि पूर्वाभ्यास राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के प्रशासन को प्रशीतन श्रृंखला प्रबंधन सहित टीका आपूर्ति के प्रबंधन, भंडारण और साजो-सामान में भी समर्थ करेगा.

(भाषा के इनपुट के साथ)


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सलमान खान फायरिंग मामला : लॉरेंस बिश्नोई के भाई के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी
भारत में COVID वैक्सीन का इंतजार, सभी राज्यों ने शुरू किया ड्राई रन; 10 बड़ी बातें 
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Next Article
रक्षा मंत्रालय के लिए बजट में 6,21,940 करोड़ रुपये का प्रावधान, राजनाथ सिंह ने जताया आभार
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;