केंद्र की अनुमति के बावजूद दिल्ली में नहीं खुलेंगी दुकानें, हालात का जायजा लेने के बाद फैसला करेगी सरकार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, "आज दोपहर को दिल्ली सरकार स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर कोई फैसला लेगी.

केंद्र की अनुमति के बावजूद दिल्ली में नहीं खुलेंगी दुकानें, हालात का जायजा लेने के बाद फैसला करेगी सरकार

दिल्ली में अभी नहीं खुलेंगी दुकानें (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच केंद्र सरकार ने शहरी क्षेत्रों में रिहायशी इलाकों की सभी दुकानों को खोलने के आदेश शुक्रवार रात को जारी किए. हालांकि, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सरकार के इस फैसले का कोई असर पड़ता हुआ नहीं दिख रहा है. दिल्ली में 92 हॉटस्पॉट क्षेत्र हैं. गृह मंत्रालय ने यह स्पष्ट किया है कि कोरोना संक्रमित क्षेत्रों (Hotspots) में छूट की अनुमति नहीं होगी. दिल्ली सरकार ने स्पष्ट किया है कि हालात की समीक्षा करने के बाद ही मंत्रालय के निर्देशों पर कोई फैसला लिया जाएगा. 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा, "आज दोपहर को दिल्ली सरकार स्थिति की समीक्षा करने के बाद ही गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देश पर कोई फैसला लेगी. उन्होंने एएनआई को बताया, "आज दोपहर को फैसला लिया जाएगा. दिल्ली में 92 हॉटस्पॉट हैं. जो भी अंतिम फैसला लिया जाएगा, उस पर 30 अप्रैल के बाद ही शुरू किया जाएगा."

भारत में कोरोना संक्रमण के मामलों के लिहाज से दिल्ली तीसरे स्थान पर है. दिल्ली में कोरोना के 2,514 मामले सामने आए हैं. राज्य सरकार ने इन 92 हॉटस्पॉट में लोगों के आने-जाने पर रोक लगा रखी है. ये क्षेत्र सभी 11 जिलों में फैले हुए हैं. 

सूत्रों ने कहा कि केंद्र सरकार ने यह छूट ठीक उसी तरह से दी है जिस तरह से पहले दी थी. जिस राज्य ने इस छूट को अपने यहां लागू किया वहां ये छूट लागू हो सकती है लेकिन जिस राज्य ने पहले ही कोई छूट लागू नहीं की है, वहां पर यह छूट लागू नहीं है. वैसे भी केंद्र सरकार के मुताबिक, दिल्ली के सभी जिले हॉटस्पॉट माने गए हैं यानी दिल्ली में केंद्र सरकार के आदेश का फिलहाल कोई असर नहीं होगा. 

वीडियो: गृह मंत्रालय ने शर्तों के साथ दी दुकान खोलने की मंजूरी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com