विज्ञापन
3 years ago
नई दिल्ली:

देश में कोरोनावायरस (Coronavirus) के नए मामलों में आज फिर कमी देखने को मिली. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं जबकि 3890 लोगों की इस दौरान मौत हुई है. नए संक्रमण के मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल तादाद 2 करोड़ 43 लाख से ऊपर हो गई है जबकि अब तक 266207 लोग घातक वायरस से जंग में दम तोड़ चुके हैं. इससे पहले, शुक्रवार को 3,43,144 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि हुई थी और 4,000 लोगों की जान गई थी.

स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 3,53,299 लोग वायरस को मात देने में कामयाब हुए जबकि अब तक कुल 2,04,32,898 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. रोजाना आने वाले नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने से एक्टिव केस में कमी आई है. एक्टिव केस 37 लाख के नीचे (36,73,802) आ गए हैं. 

वहीं, कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए पश्चिम बंगाल की ममता बनर्जी सरकार ने राज्य में 16 से 30 मई तक ऑकडाउन का ऐलान किया. इस दौरान राज्य में आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी. सभी दफ्तर व शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे.

Here are the Updates on India Coronavirus Cases in Hindi :
 

स्वस्थ हुए मरीजों की संख्या संक्रमण के नए मामलों से अधिक हुई
पिछले पांच दिन में चौथी बार भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद स्वस्थ हुए लोगों की संख्या संक्रमण के नए मरीजों से अधिक रही है और स्वस्थ हुए लोगों की कुल संख्या बढ़कर 2,04,32,898 हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के शनिवार सुबह आठ बजे अद्यतन किए गए आंकड़ों के अनुसार, पिछले 24 घंटों में 3,53,299 मरीज ठीक हुए, जबकि इसी अवधि में संक्रमण के 3,26,098 नए मामले सामने आए.  देश में लोगों के स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 83.83 प्रतिशत है. (भाषा)

दिल्ली में 7 अप्रैल के बाद सबसे कम कोरोना मरीज़ मिले
दिल्ली में कोरोना के नए मामलों में कुछ समय से लगातार कमी आ रहा है. शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 6,430 नए मामले आए हैं. इस दौरान, 337 मरीजों की संक्रमण की वजह से जान गई है. स्वास्थ्य़ विभाग ने बताया कि 7 अप्रैल के बाद एक दिन में सबसे कम नए मामले सामने आए हैं. 7 अप्रैल को 5506 नए मामले रिपोर्ट हुए थे. (एनडीटीवी संवाददाता)

Coronavirus Updates: बंगाल में 16 से 30 मई तक संपूर्ण लॉकडाउन
पश्चिम बंगाल में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए ममता बनर्जी सरकार ने शनिवार को 16 से 30 मई पूरे राज्य में संपूर्ण लॉकडाउन का ऐलान किया है. इस दौरान राज्य में आवागमन प्रतिबंधित रहेगा, सिर्फ जरूरी सेवाओं की अनुमति होगी. सभी दफ्तर व शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहेंगे. राशन जैसे जरूरी सामानों की दुकानें सुबह 7 बजे से लेकर 10 बजे तक ही खुलेंगी जबकि मिठाई की दुकानें सुबह 10 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुलेंगी. रविवार को यह दुकाने पूरी तरह से बंद रहेंगी. (एनडीटीवी संवाददाता)

Coronavirus Live Updates: केजरीवाल बोले- दिल्ली में घटे कोरोना के केस
दिल्ली में कोरोना की स्थिति को लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल प्रेस कांफ्रेंस की. उन्होंने बताया कि दिल्ली में कोरोना की स्थिति कुछ नियंत्रित दिखाई दे रही है. सीएम के अनुसार दिल्ली में कोरोना के मामलों में गिरावट देखी जा रही है, पिछले 24 घंटों में करीब 6500 नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक दिन पहले यह 8500 थे. साथ ही संक्रमण की दर में भी कमी देखने को मिल रही है. मौजूदा समय में यह 12 फीसदी से गिरकर 11 प्रतिशत पर पहुंच गई है. (एनडीटीवी संवाददाता)

कोरोना वायरस अपडेट्स: कोरोना हालातों और वैक्सीनेशन अभियान का जायजा लेंगे PM
भारत में कोरोनावायरस की दूसरी लहर ने केंद्र के साथ-साथ राज्य सरकारों की भी चिंता बढ़ा दी है. इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में कोरोना से उपजे हालातों और टीकाकरण अभियान की समीक्षा के लिए शनिवार को उच्च स्तरीय बैठक करेंगे. (एनडीटीवी संवाददाता)
Coronavirus Updates: कर्नाटक के लिए 120 मीट्रिक टन एलएमओ लेकर दूसरी ऑक्सीजन एक्सप्रेस बेंगलुरु पहुंची
ओडिशा के जाजपुर जिले में कलिंगानगर से कर्नाटक के लिए 120 मीट्रिक टन तरल चिकित्सीय ऑक्सीजन (एलएमओ) लेकर दूसरी 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' शनिवार सुबह बेंगलुरु पहुंच गई. दक्षिण पश्चिम रेलवे ने बताया कि झारखंड के टाटानगर से 120 मीट्रिक टन एलएमओ लेकर ऐसी तीसरी ट्रेन शनिवार शाम को यहां पहुंचेगी. रेलवे ने बताया कि दोनों ट्रेनों में कुल 240 मीट्रिक टन ऑक्सीजन है. (भाषा)

Coronavirus Live Updates: महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए और घातक होगा, WHO की चेतावनी
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयियस ने कहा कि भारत की कोविड-19 स्थिति चिंतित कर रही है जहां कई राज्यों में संक्रमण के चिंतित करने वाली संख्या में मामले आ रहे हैं, अस्पतालों में लोग भर्ती हो रहे हैं और मौतें हो रही हैं. उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि महामारी का दूसरा साल दुनिया के लिए पहले साल के मुकाबले अधिक घातक होगा. (भाषा)

कोविड-19 अपडेट: एक्टिव केस 37 लाख के नीचे
स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटे में 3,53,299 लोग वायरस को मात देने में कामयाब हुए जबकि अब तक कुल 2,04,32,898 मरीज संक्रमण से उबर चुके हैं. रोजाना आने वाले नए मामलों की तुलना में ठीक होने वाले मरीजों की संख्या अधिक होने से एक्टिव केस में कमी आई है. एक्टिव केस 37 लाख के नीचे (36,73,802) आ गए हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)
कोरोना वायरस अपडेट्स: 24 घंटे में 3.26 लाख नए मामले, 3890 की मौत
देश में कोरोनावायरस के नए मामलों में आज फिर कमी देखने को मिली. स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शनिवार को जारी आंकड़ों के मुताबिक, भारत में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 3,26,098 नए मामले सामने आए हैं जबकि 3890 लोगों की इस दौरान मौत हुई है. नए संक्रमण के मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल तादाद 2 करोड़ 43 लाख से ऊपर हो गई है जबकि अब तक 266207 लोग घातक वायरस से जंग में दम तोड़ चुके हैं. (एनडीटीवी संवाददाता)
COVID-19 India: लॉकडाउन से प्रभावित ऑटो-टैक्सी चालकों को वित्तीय मदद देगी दिल्ली सरकार
दिल्ली मंत्रिमंडल ने कोरोना वायरस की दूसरी लहर और लॉकडाउन से प्रभावित पारा-ट्रांजिट वाहनों के सार्वजनिक सेवा बैज धारकों (चालकों) को पांच-पांच हजार रुपये की आर्थिक मदद देने के प्रस्ताव को शुक्रवार को मंजूरी दे दी. 

दिल्ली के परिवहन विभाग ने एक बयान में बताया कि वर्ष 2020 के लाभार्थियों को फिर से आवेदन नहीं करना होगा और उनके आधार से जुड़े खाते में सीधे 5000 रुपये आ जाएंगे. हालांकि, यह स्थानीय निकाय द्वारा मृत्यु सत्यापन पर आधारित होगा. (भाषा)

Coronavirus Updates: कोविड-19 की दूसरी लहर में ग्रामीण क्षेत्रों से काफी संख्या में मामले आ रहे : लोकसभा अध्यक्ष
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण की पहली लहर में शहरी क्षेत्र प्रभावित हुआ था, लेकिन इस बार काफी संख्या में मामले ग्रामीण क्षेत्रों से आ रहे हैं तथा कुछ गांवों में संक्रमण की दर 25 प्रतिशत तक दर्ज की गई है. 

लोकसभा अध्यक्ष ने अपने संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के लोगों के साथ डिजिटल माध्यम से संवाद में कहा, ''यह आपदा की स्थिति है, जो हमें सजग और सतर्क रहने को कहती है तथा इसमें थोड़ी सी भी कोताही बड़ी समस्या पैदा कर सकती है.'' (भाषा)
Coronavirus Live Updates: कोविड-19 से विद्युत क्षेत्र के करीब एक हजार कर्मचारियों की मौत
ऑल इंडिया पावर इंजीनियर्स फेडरेशन (एआईपीईएफ) ने कहा कि कोविड-19 से विद्युत क्षेत्र के करीब 15,000 से ज्यादा कर्मचारी संक्रमित हो चुके हैं और करीब 1,000 कर्माचारियों की मौत हुई है. महाराष्ट्र में विद्युत क्षेत्र के कुल 7,100 कर्मचारियों को कोविड-19 का संक्रमण हुआ है और करीब 210 की मौत हुई है. वहीं उत्तर प्रदेश में यह संख्या क्रमश: 4,000 और 140 है. (भाषा) 

Track Latest News Live on NDTV.com and get news updates from India and around the world

फॉलो करे:
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com