"अगर राहुल गांधी कांग्रेस अध्यक्ष नहीं बनते हैं, तो कई लोग..." : अशोक गहलोत

अशोक गहलोत ने कहा कि कांग्रेस ने पिछले 75 वर्षों में देश में लोकतंत्र को जीवित रखा है, जिसके कारण आज नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. यह देश को कांग्रेस की देन है.

अशोक गहलोत ने कहा कि पार्टी में आम राय है कि राहुल गांधी कांग्रेस के अध्यक्ष बनें.

जयपुर:

कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव के लिए उलटी गिनती शुरू होते ही राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को कहा कि पार्टी में इस पद के लिए राहुल गांधी के पक्ष में 'सर्वसम्मति' है. पार्टी के चुनाव प्राधिकरण ने कहा है कि वह 20 सितंबर तक नए प्रमुख के चुनाव के कार्यक्रम पर कायम रहेगा. गहलोत ने कहा कि देश भर के कांग्रेस कार्यकर्ताओं की भावनाओं को देखते हुए राहुल गांधी को यह भूमिका स्वीकार करनी चाहिए.

सीएम ने कहा, 'अगर राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष नहीं बनते हैं तो यह देश के कांग्रेसियों के लिए निराशा की बात होगी. बहुत से लोग घर बैठेंगे और हम भुगतेंगे. उन्हें (राहुल गांधी) देश में आम कांग्रेस के लोगों की भावनाओं को समझते हुए, इस पद को खुद स्वीकार करना चाहिए.” उन्होंने कहा कि पार्टी के भीतर भी राहुल गांधी को नया अध्यक्ष बनाने के पक्ष में राय है.

अशोक गहलोत ने कहा, "सर्वसम्मत राय उनके पार्टी अध्यक्ष बनने के समर्थन में है. इसलिए, मुझे लगता है कि उन्हें इसे स्वीकार करना चाहिए. यह गांधी या गैर-गांधी परिवार के बारे में नहीं है. यह संगठन का काम है और कोई भी प्रधानमंत्री नहीं बन रहा है."

उन्होंने कहा कि "पिछले 32 सालों में गांधी परिवार का कोई भी व्यक्ति प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री या मुख्यमंत्री नहीं बना है. फिर मोदी जी इस परिवार से क्यों डरते हैं. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को यह क्यों कहना पड़ता है कि 75 साल में देश में कुछ भी नहीं हुआ. हर कोई कांग्रेस पर हमला क्यों कर रहा है?"

राजस्थान के मुख्यमंत्री ने कहा, "कांग्रेस पार्टी और देश का डीएनए आजादी से पहले और आजादी के बाद समान है. कांग्रेस वह पार्टी है जो सभी धर्मों और वर्गों को साथ लेकर चलती है. कांग्रेस ने पिछले 75 वर्षों में देश में लोकतंत्र को जीवित रखा है, जिसके कारण आज नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं और केजरीवाल दिल्ली के मुख्यमंत्री हैं. यह देश को कांग्रेस की देन है."

मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि पार्टी अगले साल होने वाले राज्य विधानसभा चुनाव में एक बार फिर जीत हासिल करेगी.

गहलोत ने कहा, "हम अगला विधानसभा चुनाव और फिर 2024 का लोकसभा चुनाव जीतेंगे. इस बार यह पीएम मोदी के लिए आसान खेल नहीं है, जिस तरह से नीतीश कुमार ने बिहार में भाजपा को झटका दिया है और कांग्रेस ने केंद्र सरकार को घेर लिया है. महंगाई और बेरोजगारी के मुद्दे पर राहुल गांधी के नेतृत्व में विरोध प्रदर्शनों के माध्यम से मोदी सरकार हिल गई है.”

इस बीच सोमवार को यहां राजस्थान कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक हुई. बैठक के दौरान देश में बढ़ती महंगाई और बेरोजगारी के खिलाफ अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी द्वारा 4 सितंबर को दिल्ली के रामलीला मैदान में आयोजित होने वाले 'हल्ला बोल महारैली' की तैयारियों पर चर्चा की गई.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बैठक में चर्चा की गई कि रैली को कैसे सफल बनाया जाए. इसके लिए 25 अगस्त को जिला स्तर पर और 27 अगस्त को विधानसभावार बैठकें की जाएंगी. हमारा लक्ष्य प्रदेश के 50 हजार से अधिक कार्यकर्ताओं को दिल्ली रैली में ले जाने का है.