राहुल गांधी की सजा पर रोक 'नफरत के खिलाफ मोहब्बत की जीत' : कांग्रेस

सुप्रीम कोर्ट ने मोदी उपनाम को लेकर की गई कथित विवादित टिप्पणी के संबंध में 2019 में दर्ज आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लगाते हुए शुक्रवार को उनकी लोकसभा की सदस्यता बहाल कर दी.

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस ने ‘मोदी उपनाम' से संबंधित टिप्पणी के मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा रोक लगाए जाने का स्वागत करते हुए शुक्रवार को कहा कि यह न्याय की जीत हुई है और कोई भी ताकत जनता की आवाज को नहीं दबा सकती. सुप्रीम कोर्ट ने मोदी उपनाम से जुड़ी टिप्पणी को लेकर 2019 में दायर आपराधिक मानहानि मामले में राहुल गांधी की दोषसिद्धि पर रोक लगा दी. मोदी सरनेम टिप्पणी मामले में राहुल गांधी की सजा पर रोक लगाने पर कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने कहा कि  आज खुशी का दिन है...मैं आज ही लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखूंगा और बात करूंगा.   

पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट किया, "हम राहुल गांधी जी की दोषसिद्धि पर रोक लगाने वाले माननीय सर्वोच्च न्यायालय के फैसले का स्वागत करते हैं. यह राहुल गांधी जी का दृढ़ विश्वास है. न्याय की जीत हुई है. कोई भी ताकत जनता की आवाज को दबा नहीं सकती."

सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर कांग्रेस नेताओं टिप्‍पणी

कांग्रेस सांसद रणदीप सुरजेवाला
सुप्रीम कोर्ट के फैसले ने एक बार फिर आम लोगों का सुप्रीम कोर्ट में, लोकतंत्र, संवैधानिकता और सत्य की जीत के सिद्धांत में विश्वास बहाल कर दिया है.

कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी
संसद परिसर में हर जगह आपको 'सत्यमेव जयते' दिखेगा. राहुल गांधी के खिलाफ साजिश आज नाकाम हो गई है. राहुल गांधी की जीत मोदी जी पर भारी पड़ेगी. आज खुशी का दिन है...मैं आज ही लोकसभा अध्यक्ष को पत्र लिखूंगा और बात करूंगा.

मल्लिकार्जुन खरगे 
सुप्रीम कोर्ट के राहुल गांधी को राहत देने के फैसले का हम स्‍वागत करते हैं. न्‍यायपूर्ण फैसला हुआ है. भाजपा की राहुल गांधी के खिलाफ रणनीति का पर्दाफाश हुआ है. 

प्रियंका गांधी वाड्रा 
तीन चीजें हैं, जिन्‍हें छिपाया नहीं जा सकता है- सूर्य, चंद्रमा और सच्‍चाई : गौतम बुद्ध
माननीय उच्चतम न्यायालय को न्यायपूर्ण फैसला देने के लिए धन्यवाद. सत्यमेव जयते.

कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल
सरकार का स्पष्ट रवैया है कि वे इस देश पर कैसे शासन कर रहे हैं. मणिपुर जल रहा है. हरियाणा में सबसे अधिक समस्याएं हो रही हैं...वे देश के शासन के प्रति पूरी तरह से असंवेदनशील हैं. उनका केवल एक ही एजेंडा है कि चुनाव जीतने के लिए ध्रुवीकरण किया जाए...क्या कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी संसद में नहीं आ रहे? 

जयराम रमेश 
सुप्रीम कोर्ट का फ़ैसला सत्य और न्याय की पुष्टि करने वाला है. भाजपा की पूरी मशीनरी के निरंतर प्रयासों के बावजूद राहुल गाधी ने हार मानने, झुकने या दबने से इनकार करते हुए न्यायिक प्रक्रिया में अपना विश्वास जताया. यह भाजपा के लिए एक सबक है. आप भले ही सबसे घटिया हरकत कर सकते हैं, लेकिन हम पीछे नहीं हटेंगे. हम एक सरकार एवं एक पार्टी के रूप में आपकी विफ़लताओं को सामने लाना और उन्हें उजागर करना जारी रखेंगे. हम अपने संवैधानिक आदर्शों को कायम रखेंगे और अपनी संस्थाओं में विश्वास बनाए रखेंगे, जिन्हें आप पूरी तरह से नष्ट करना चाहते हैं.

राजस्‍थान के मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत
आजादी के बाद राहुल गांधी पहले शख्स हैं, जिन्हें मानहानि मामले में दो साल की पूरी सजा मिली है. आज सुप्रीम कोर्ट ने निचली अदालत के फैसले को खारिज कर दिया. अब सब कुछ सही दिशा में जा रहा है...कांग्रेस की राजस्‍थान की सत्‍ता में वापसी होगी.

केरल कांग्रेस नेता रमेश चेन्निथला
केरल के लोग, विशेषकर वायनाड के लोग खुश होंगे क्योंकि उन्हें अपना सांसद वापस मिल गया है. भाजपा को इस मुद्दे पर माफी मांगनी चाहिए. सर्वोच्च अदालत को एहसास हुआ कि यह राहुल गांधी को चुप कराने का एक प्रयास है.

दीपेंद्र हुड्डा 
हम इस फैसले का स्वागत करते हैं और दो ही शब्दों में अपना रिएक्शन दूंगा- सत्यमेव जयते. अंत में जीत सच्चाई की होती है. न्याय हुआ है. हम सुप्रीम कोर्ट के फैसले का पूर्णता स्वागत करते हैं. देखिए इस कानून के तहत 2 साल की सजा कोई दूसरा उदाहरण नहीं दिखता है, वह एक मुख्य बिंदु है. विपक्ष और मजबूत होगा पार्टी मजबूत देश की राजनीति और रोमांचक होगी. राहुल गांधी भी अविश्वास प्रस्ताव पर हिस्सा लेंगे यह उनका अधिकार है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

मध्‍य प्रदेश के पूर्व मुख्‍यमंत्री कमल नाथ 
देश में लोकतंत्र की आवाज, जन-जन के चहेते और कांग्रेस के सम्मानित नेता श्री राहुल गांधी को माननीय उच्चतम न्यायालय से सजा में राहत मिलने पर हार्दिक शुभकामनाएं. माननीय न्यायालय के इस फैसले से न्यायपालिका के प्रति देश की जनता का सम्मान और भरोसा दोनों बढ़ेंगे. मुझे पूरा भरोसा है कि अंतिम फैसला भी श्री राहुल गांधी के पक्ष में आएगा और देश में लोकतंत्र मजबूत होगा.
सत्यमेव जयते।