विज्ञापन
Story ProgressBack

कांग्रेस ने आपातकाल लगाने की अपनी मानसिकता नहीं बदली है: PM नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) गठबंधन के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है. उन्होंने कहा कि आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए हुए मतदान से पता चलता कि उनकी सरकार तीसरा कार्यकाल पाने के लिए तैयार है.

Read Time: 4 mins
कांग्रेस ने आपातकाल लगाने की अपनी मानसिकता नहीं बदली है: PM नरेंद्र मोदी
वर्धा:

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि ‘‘संविधान को तार-तार करने'' और आपातकाल लगाने की कांग्रेस की मानसिकता बदली नहीं है और विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया' के पास विकास से जुड़ी कोई सोच नहीं है. मोदी ने यहां एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस जानती है कि वह लोकसभा चुनाव नहीं जीत सकती, और इसलिए इसके ‘‘युवराज'' (स्पष्ट रूप से कांग्रेस नेता राहुल गांधी का जिक्र करते हुए) धमकी दे रहे हैं कि यदि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जीती, तो देश में आग लग जाएगी.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस और ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) गठबंधन के पास विकास का कोई एजेंडा नहीं है. उन्होंने कहा कि आज लोकसभा चुनाव के पहले चरण के लिए हुए मतदान से पता चलता कि उनकी सरकार तीसरा कार्यकाल पाने के लिए तैयार है.

मोदी ने राहुल गांधी की कथित टिप्पणियों का स्पष्ट रूप से जिक्र करते हुए कहा, ‘‘जब उनके ‘युवराज' कहते हैं कि देश में आग लग जाएगी, (यह दर्शाता है कि) संविधान को तार-तार करने और आपातकाल लगाने की कांग्रेस की मानसिकता नहीं बदली है.''

प्रधानमंत्री ने पूर्वी महाराष्ट्र की वर्धा और अमरावती सीट से भाजपा उम्मीदवारों के लिए प्रचार करते हुए कहा, ‘‘वर्ष 2014 से पहले ऐसा माना जाता था कि भारत में कुछ भी अच्छा नहीं हो सकता, हर तरफ निराशा का माहौल था. आत्मविश्वास से भरा देश अब मोदी की गारंटी की ओर देख रहा है, जिसमें रोडमैप और प्रतिबद्धता है.''

नागपुर से 75 किलोमीटर दूर स्थित वर्धा सेवाग्राम आश्रम के लिए प्रसिद्ध है, जहां राष्ट्रपिता महात्मा गांधी रहते थे. वर्धा और अमरावती में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को मतदान होगा.

प्रधानमंत्री ने कहा कि महाराष्ट्र का एक-एक वोट विकास के लिए होना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘‘तमिलनाडु में ‘इंडिया' गठबंधन के नेता सनातन (धर्म) का विनाश चाहते हैं, और (फिर भी) महाराष्ट्र में उन्हें रैलियों में बोलने के लिए बुलाया जाता है. कांग्रेस ने राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा समारोह का बहिष्कार किया.''

प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन के नेताओं ने अयोध्या में रामलला की मूर्ति के ‘सूर्य तिलक' को भी पाखंड बताया है. उन्होंने कहा, ‘‘महाराष्ट्र में कांग्रेस को अपने पापों की सजा भुगतनी होगी.''

उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव में महात्मा गांधी के ‘विकसित भारत', और ‘आत्मनिर्भर भारत' के दृष्टिकोण के लिए मतदान होगा.

मोदी ने कांग्रेस और ‘इंडिया' गठबंधन पर विकास विरोधी और किसान विरोधी होने का भी आरोप लगाया और कहा कि उन्हें वोट देना अपना वोट बर्बाद करने के समान है.

अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना से लगभग चार करोड़ लोगों को फायदा हुआ, 50 करोड़ लोगों को बैंकिंग प्रणाली के दायरे में लाया गया और वे अर्थव्यवस्था का हिस्सा बने, 25 करोड़ लोगों को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से बाहर निकाला गया, 11 करोड़ लोगों को पानी का कनेक्शन मिला और सभी गांवों तक बिजली पहुंचाई गई.

उन्होंने कहा कि अगले पांच वर्ष में उनकी सरकार और लोगों को घर और पानी का कनेक्शन देगी और 70 वर्ष और इससे अधिक उम्र के लोगों को पांच लाख रुपये तक का मुफ्त चिकित्सा इलाज उपलब्ध कराया जायेगा.

मोदी ने कहा कि देश ने पिछले दस वर्ष में ‘वंदे भारत' जैसी आधुनिक रेलगाड़ियां और चंद्रयान (मून लैंडर) मिशन की सफलता देखी. उन्होंने कहा कि अब बुलेट ट्रेन का सपना और गगनयान मिशन साकार होगा.

उन्होंने कहा कि विकसित भारत महिला सशक्तीकरण के बिना अधूरा होगा. उन्होंने महिला स्वयं सहायता समूहों के नेटवर्क का विस्तार करने और तीन करोड़ महिलाओं को ‘‘लखपति'' बनाने में उनकी सरकार की भूमिका के बारे में बताया.
 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
कौन हैं मोहम्मद मोखबर, जो ईरान के कार्यवाहक राष्ट्रपति बने हैं?
कांग्रेस ने आपातकाल लगाने की अपनी मानसिकता नहीं बदली है: PM नरेंद्र मोदी
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Next Article
पुणे : बेवफाई के शक में एक शख्स ने पत्नी को बुरी तरह पीटा, प्राइवेट पार्ट में ताला लगा दिया
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;