विज्ञापन

बांग्लादेश में हिंदुओं और बाकी अल्पसंख्यकों का क्या हाल, टॉप 10 अपडेट्स

बांग्लादेश में शेख हसीना के सत्ता और देश छोड़ने के बाद वहां जारी हिंसा के बीच सबसे ज्यादा डर अब हिंदुओं और दूसरे अल्पसंख्यकों (Bangladesh Hindu) को सता रहा है. जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ समय से बांग्लादेश में हिंदुओं, सिखों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है.

?????????? ??? ??????? ?? ???? ???????????? ?? ???? ???, ??? 10 ???????
बांग्लादेश में हिंदुओं का क्या हाल, जानें.
दिल्ली:

बांग्लादेश में शेख हसीना के सत्ता और देश छोड़ने के बाद वहां जारी हिंसा के बीच सबसे ज्यादा डर अब हिंदुओं और दूसरे अल्पसंख्यकों (Bangladesh Hindu) को सता रहा है. जानकारी के मुताबिक, पिछले कुछ समय से बांग्लादेश में हिंदुओं, सिखों और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है.

  1. हिंदू डर के साए में: शेख हसीना के देश छोड़ने के बाद बांग्लादेश में उपद्रवी हिंदुओं और अन्य अल्पसंख्यकों को निशाना बना रहे हैं. देश में 1 करोड़ 31 लाख के करीब हिंदू हैं,  उनके घरों और दुकानों को आग के हवाले किया जा रहा है. अराजक तत्व हिंदू मंदिरों को भी निशाना बनाने से नहीं चूक रहे हैं. हालात इतने खराब हो गए हैं कि वहां रहने वाले करीब 7 प्रतिशत हिंदू इन दिनों खौफ के साये में हैं.  वैसे तो बांग्लादेश में हिंदुओं पर हमले कोई नई बात नहीं है. पहले भी हिंदुओं को यहां निशाना बनाया जाता रहा है. लेकिन इस बार हालात और भी अलग हैं. शेख हसीना सत्ता छोड़ चुकी हैं. ऐसे में भारतीय नागरिकों का क्यो होगा, यही चिंता सताने लगी है. 
  2. टारगेट पर 27 जिलों के हिंदू: बांग्लादेश में जारी अनिश्चितता और अराजकता के माहौल के बीच वहां के करीब 27 राज्यों में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों को टारगेट किया जा रहा है. क्या, मंदिर, क्या घर और क्या दुकानें, प्रदर्शनकारी कुछ भी नहीं छोड़ रहे हैं. गुस्साई भीड़ ने यहां पर करीब 27 जिलों में हिंदुओं के घरों के साथ ही उनके व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाया है. इतना ही नहीं अराजक तत्व उनका कीमती सामान भी लूट ले गए. वहां पर मंदिरों और गुरुद्वारों में तोड़फोड़ की जा रही है. शेख हसीना के सत्ता और देश छोड़ने के बाद से वहां हालात बदतर हो गए हैं. ये खबर बांग्लादेशी न्यूज वेबसाइट द डेली स्टार में छापी गई है. 
  3. हिंदुओं की संपत्ति को नुकसान: बांग्लादेश के कट्टरपंथी हिंदुओं की संपत्तियों को चुन-चुन कर नुकसान पहुंचा रहे हैं. मंदिर हो या गुरुद्वारा किसी को भी बख्शा नहीं जा रहा है. शहरों में हिंदू नेताओं पर हमले किए जा रहे हैं. इस बीच सोशल मीडिया पर कई हिंदू परिवारों के वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें उनकी पीड़ा को देखा और सुना जा सकता है. 

  4. इन जिलों में कट्टरपंथियों का सितम:  बांग्लादेश के पंचगढ़, दिनाजपुर, बोगुरा, रंगपुर, शेरपुर किशोरगंज, सिराजगंज, मुगरा, नरैल, पश्चिम जशोर, पटुआखली, दक्षिण-पश्चिम खुलना, मध्य नरसिंगड़ी, सतखीरा, तंगैल,फेनी चटगांव, उत्तर-पश्चिम लक्खीपुर और हबीगंज जैसी जगहों पर कट्टरपंथिओं का आतंक जारी है. वह यहां रहने वाले हिंदुओं पर न सिर्फ हमले कर रहे हैं बल्कि उनकी संपत्तियों को भी लूट कर ले जा रहे हैं. 
  5. अल्पसंख्यकों के हालात पर VHP चिंतित:  बांग्लादेश में हिंदुओं के हालात पर विश्व हिंदू परिषद ने चिंता जाहिर की है. VHP के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष और वरिष्ठ वकील आलोक कुमार ने कहा कि वहां पर अल्पसंख्यकों को निशाना बनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि एक दिन पहले उग्र भीड़ ने पंचगढ़ जिले में 22, झीनैदाह में 20 घरों और जैसोर में 22 दुकानों को निशाना बनाया गया. उन्होंने भारत सरकार ने इन लोगों की सुरक्षा की अपील की.
  6. भारत सरकार चिंतित: बांग्लादेश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों के घरों, मंदिरों और उनके व्यासायिक प्रतिष्ठानों को निशाना बनाए जाने पर केंद्र सरकार ने भी चिंता जताई है. सरकार का कहना है कि वहां के मौजूदा हालात पर उनकी बारीकी से नजर है. बांग्लादेश सीमा पर तैनात सुरक्षा बलों को सतर्क रहने के आदेश दिए गए हैं. सरकार का कहना है कि भारत हर स्थिति का सामना करने के लिए पूरी तरह से तैयार है. विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि पड़ोसी देश की स्थिति चिंताजनक है. भारत सरकार वहां के मौजूदा तंत्र के साथ संपर्क में है. 
  7. हिंदू म्यूजिशियन के घर में लूटपाट: भीड़ ने ढाका में हिंदू म्यूजिशियन राहुल आनंद के घर में न सिर्फ लूटपाट की बल्कि वहां आग भी लगा दी. भीड़ ने सोमवार दोपहर ढाका के धनमंडी 32 स्थित उनके आवास पर हमला बोल दिया. रिपोर्ट के मुताबिक, राहुल आनंद, उनकी पत्नी और उनका बेटा वहां से सुरक्षित निकलने में कामयाब रहे, लेकिन हमलावरों ने उसके घर नें जमकर लूटपाट की. भीड़ उनके घर से महंगी चीजें चुरा कर ले गई, जिसमें राहुल का 3,000 से ज्यादा हस्तनिर्मित संगीत वाद्ययंत्रों का बड़ा कलेक्शन भी शामिल था.
  8. अवामी लीग के 2 नेताओं की हत्या: पड़ोसी देश बांग्लादेश में हिंदुओं पर सितम का आलम यह है कि लोगों को जिंदा जलाया जा रहा है. न्यूज एजेंसी PTI की खबर के मुताबिक उग्र भीड़ ने बांग्लादेश में शेख हसीना की पार्टी अवामी लीग से जुड़े दो नेताओं की हत्या कर दी गई. जानकारी के मुताबिक दोनों नेताओं की हत्या उत्तर-पश्चिमी सिराजगंज और रंगपुरा में की गई है, ये जानकारी बौद्ध ईसाई एकता परिषद नेता काजोल देवनाथ ने PTI को दी. 
  9. मंदिरों में तोड़फोड़: बांग्लादेश में हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की जा रही है. खुलना डिविजन स्थिति मेहेरपुर में ISKCON मंदिर में तोड़फोड़ की खबरें सामने आई हैं. साथ ही वहां के एक काली मंदिर को भी तोड़फोड़ के बाद आग के हवाले कर दिया गया. करीब 4 हिंदू मंदिरों को निशाना बनाया गया है. इस्कॉन के प्रवक्ता युधिष्ठिर गोविंद दास के ट्वीट के मुताबिक, 'मेहेरपुर में हमारा एक इस्कॉन केंद्र  जला दिया गया, जिसमें भगवान जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा देवी की मूर्तियां शामिल हैं. वहां रहने वाले तीन भक्त किसी तरह भागकर अपनी जान बचाने में कामयाब रहे.'
  10. इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र में तोड़फोड़: बांग्लादेश में रहने वाला अल्पसंख्यक समुदाय इन दिनों डर से साये में रहने को मजबूर है. राजधानी ढाका में इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केंद्र में भीड़ ने धावा बोल दिया और वहां पर जमकर तोड़फोड़ की. इस सांस्कृतिक केंद्र को मार्च 2010 में खोला गया था.  यहां पर सांस्कृतिक संगोष्ठियों, कार्यशालाओं के आयोजन के जरिए योग, हिंदी, भारतीय शास्त्रीय गायन जैसे भारतीय नृत्यों के जरिए भारत-बांग्लादेश के बीच द्विपक्षीय सांस्कृतिक संबंधों को बढ़ावा दिया जाता है. 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
भीषण गर्मी और भारी बारिश के बाद अब कड़ाके की ठंड के लिए रहें तैयार, IMD की भविष्‍यवाणी ने बढ़ाई टेंशन
बांग्लादेश में हिंदुओं और बाकी अल्पसंख्यकों का क्या हाल, टॉप 10 अपडेट्स
मुंबई के कमला मिल क्षेत्र में टाइम्स टावर में लगी आग, इलाके में छाया काला धुआं
Next Article
मुंबई के कमला मिल क्षेत्र में टाइम्स टावर में लगी आग, इलाके में छाया काला धुआं
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com