24 अगस्त को विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे CM नीतीश कुमार, विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा

नीतीश ने कल बीजेपी के साथ रिश्‍ते तोड़ने का ऐलान किया था और राज्‍यपाल को इस्‍तीफा सौंप दिया था.

24 अगस्त को विश्वास प्रस्ताव पेश करेंगे CM नीतीश कुमार, विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया जाएगा

नीतीश कुंमार ने आज सीएम के तौर पर शपथ ली है.

पटना :

बिहार के सीएम पद की आज शपथ लेने वाले नीतीश कुमार 24 अगस्‍त को विश्‍वास प्रस्‍ताव पेश करेंगे.  इसके लिए विधानसभा का एक दिवसीय विशेष सत्र बुलाया जाएगा. नीतीश कुमार (Nitish Kumar)ने आज आठवीं बार बिहार के सीएम पद की शपथ ले ली है. वहीं तेजस्वी यादव ने उपमुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ली. इस मौके पर राबड़ी देवी और जीतन राम मांझी समेत बिहार के कई बड़े नेता मौजूद थे. बीजेपी से अलग होकर नेता नीतीश कुमार ने सात दलों के 'महागठबंधन' के साथ जाने का फैसला किया गया है, जिसमें तेजस्‍वी यादव की आरजेडी ओर अन्‍य विपक्षी पार्टियां हैं. नीतीश ने कल बीजेपी के साथ रिश्‍ते तोड़ने का ऐलान किया था और बाद में राज्‍यपाल फागू चौहान को इस्‍तीफा सौंप दिया था. बाद में उन्‍होंने मंगलवार को ही राज्‍यपाल से भेंट करके आरजेडी, कांग्रेस व अन्‍य दलों के साथ मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

नीतीश की पार्टी जेडीयू के पास अपने 45 विधायक हैं और एक निर्दलीय विधायक का उसे समर्थन प्राप्त है. जबकि राजद के पास 79 विधायक हैं. कांग्रेस के पास 19 जबकि भाकपा-माले के 12 विधायक, भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) और मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के दो-दो विधायकों ने भी उन्हें समर्थन के पत्र दिए हैं. हिंदुस्तानी अवाम मोर्च के चार विधायक भी कुमार के साथ हैं. नीतीश कुमार ने कल जेडीयू विधायकों के साथ बैठक में आरोप लगाया था कि केंद्रीय मंत्री अमित शाह लगातार जेडीयू को विभाजित करने के लिए काम कर रहे हैं. नीतीश ने अपनी पार्टी के पूर्व नेता आरसीपी सिंह पर अमित शाह के मोहरे के रूप में काम करने का आरोप भी लगाया था. 

नीतीश के सीएम पद पर शपथ लेने के साथ ही उनके 'नए' मंत्रिमंडल को लेकर चर्चाएं शुरू हो गई हैं.  बिहार में  फिर से महागठबंधन सरकार का नेतृत्व कर रहे नीतीश इस बार भी गृह विभाग अपने पास रख सकते है, हालांकि नए मंत्रिमंडल में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की बड़ी हिस्सेदारी होगी तथा कई महत्वपूर्ण विभाग उसके हिस्से में आने की संभावना है. उच्च पदस्थ सूत्रों ने बुधवार को बताया कि नए मंत्रिमंडल की संरचना के बारे में सैद्धांतिक सहमति बन गई है जिसमें जनता दल (यूनाइटेड), राजद और कांग्रेस से करीब 35 सदस्य होने की संभावना है.

* कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव 21 अगस्त से, राहुल गांधी के लड़ने पर अभी संशय!
* मनीष सिसोदिया बोले- दिल्ली नगर निगम में हुआ 6000 करोड़ का घोटाला, CBI जांच की मांग की
* JDU वाले आए थे नीतीश को उपराष्ट्रपति बना दीजिए, आप बिहार में शासन कीजिए- सुशील मोदी का आरोप

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नीतीश कुमार ने 8वीं बार ली मुख्यमंत्री पद की शपथ